बोर्ड ऑफ ट्रेड की बैठक 2 दिसम्‍बर को

Font Size

नई दिल्ली : केन्द्रीय वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल की अध्‍यक्षता में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से बोर्ड ऑफ ट्रेड (बीओटी) की बैठक बुधवार 2 दिसम्‍बर को होगी। बैठक में मुख्‍य रूप से नई विदेश व्‍यापार नीति (एफटीपी) (2021-26) तथा घरेलू मैन्‍युफैक्‍चरिंग और निर्यात को बढ़ाने के लिए रणनीतियों और उपायों पर विचार-विमर्श होगा।

उल्लेखनीय है कि बीओटी एक ऐसा मंच है जो व्‍यापार और उद्योग जगत के साथ विचार-विमर्श तथा परामर्श का अवसर प्रदान करता है. साथ ही भारत के व्‍यापार को प्रोत्‍साहन देने के उद्देश्‍य के साथ विदेश व्‍यापार नीति से संबंधित नीतिगत उपायों पर सरकार को सलाह देता है। यह व्‍यापार नीति के बारे में नीति तैयार करने के लिए राज्‍य सरकारों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों को मंच प्रदान करता है। यह भारत सरकार को भी भारत की व्‍यापार क्षमता को प्रभावित करने वाले अंतर्राष्‍ट्रीय कदमों से राज्‍यों को अवगत कराने और उन्‍हें बदलती स्थिति में निपटने के लिए तैयार कराने का मंच प्रदान करता है।

बैठक को वाणिज्‍य और उद्योग राज्‍य मंत्री सोमप्रकाश तथा हरदीप सिंह पुरी, भारत सरकार के विभिन्‍न विभागों के सचिव, नीति आयोग के सीईओ, सरकारी निकायों के प्रमुख, शीर्ष उद्योग संगठनों तथा निर्यात संवर्द्धन परिषदों के प्रतिनिधि संबोधित करेंगे।

बोर्ड ऑफ ट्रेड निर्यात/आयात कार्य निष्‍पादन, आत्‍मनिर्भर भारत (सरकारी खरीद-मेक इन इंडिया सहित) के लिए निवेश संवर्द्धन रणनीति, व्‍यापार उपायों-हाल में उठाये गये कदमों, नई लॉजिस्टिक नीति, कस्‍टम द्वारा किये गये व्‍यापार सहायता उपायों, बीओटी की पिछली बैठक के बाद के सुधार और पहल, जीईएम-कवरेजतथा विस्‍तार की समीक्षा करेगा और विदेश व्‍यापार नीति के संबंध में विभिन्‍न सुझावों पर विचार करेगा।

You cannot copy content of this page