सरकार के दूसरे कार्यकाल की पहली वर्षगांठ पर गुरुग्राम को मिली ₹1876.30 लाख की सौगात मिली

Font Size
  • 4 सरकारी स्कूल भी अपग्रेड किये गए

गुरुग्राम 27 अक्टूबर। वर्तमान हरियाणा सरकार के दूसरे कार्यकाल की पहली वर्षगांठ पर गुरूग्राम जिला को 1876.30 लाख रूपये की परियोजनाओं की सौगात मिलने के साथ चार सरकारी विद्यालयों का दर्जा बढ़ाया गया। गुरूग्राम नगर निगम से संबंधित इन तीन परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई। ये तीनो परियोजनाएं आज मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा हिसार में सरकार की पहली वर्षगांठ पर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में 1843 करोड़ रूप्ये की 306 परियोजनाओं, जिनका उद्घाटन व शिलान्यास किया गया है, का हिस्सा हैं।


सरकार की पहली वर्षगांठ पर गुरूग्राम में कार्यक्रम सिविल लाइन्स स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद् हाॅल में आयोजित किया गया था जिसमें प्रदेश के बिजली मंत्री चौधरी रणजीत सिंह मुख्य अतिथि थे। मुख्यमंत्री की ओर से गुरूग्राम में बिजली मंत्री ने तीनों परियोजनाओं की आधारशिला रखी और अपग्रेड किए गए चार राजकीय स्कूलों का उद्घाटन किया। जिन तीन परियोजनाओं की आज आधारशिला रखी गई है उनमें खांडसा गांव में 1395.47 लाख रूपये की लागत से बनाए जाने वाले 45 एमएलडी क्षमता का मेन पंपिंग स्टेशन व अन्य सिवरेज लाइन बिछाने के कार्य , बंधवाड़ी तथा बालियावास में लगभग 480.83 लाख रूप्ये की अनुमानत लागत से बनने वाले सामुदायिक केन्द्रो का निर्माण शामिल है। इनके अलावा, जिला के अपग्रेड किए गए चार विद्यालयों में राजकीय माध्यमिक विद्यालय नौरंगपुर को वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बनाया गया है । जबकि राजकीय उच्च विद्यालय उंचा मांजरा , राजकीय उच्च विद्यालय लोकरा तथा राजकीय माध्यमिक विद्यालय जाटौली को भी अपग्रेड करके वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का दर्जा दिया गया है।


सरकार की पहली वर्षगांठ पर हिसार में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जिससे सोनीपत जिला को छोड़कर प्रदेश के सभी 21 जिले सीधे जुड़े हुए थे। गुरूग्राम में आयोजित कार्यक्रम भी इस राज्य स्तरीय कार्यक्रम से जुड़ा हुआ था। इस मौके पर हरियाणा सरकार की उपलब्धियों पर आधारित पुस्तिका का भी विमोचन किया गया। इस पुस्तिका में हरियाणा सरकार द्वारा पिछले एक साल के दौरान करवाए गए कार्यों का विवरण दिया गया है। इसके अलावा, कार्यक्रम में सरकार की कल्याणकारी नीतियों व विकास कार्योें पर आधारित डाॅक्यूमेंट्री व गीत भी लांच किया गया।


इस मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए बिजली मंत्री चौ रणजीत सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी के बावजूद भी हरियाणा सरकार ने विकास की गति को जारी रखा। विकास कार्यों को सरकार तेजी आगे बढ़ा रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना से नुकसान भी हुआ लेकिन हमने संभाला भी और लोगों को बचाया भी। जनसंख्या को देखते हुए हमारे यहां कोरोना से जान का नुकसान अपेक्षाकृत कम हुआ है। कोरोना काल में चिकित्सकों तथा अन्य अधिकारियों ने अपनी जिम्मेदारी बहुत अच्छे से निभाई। उन्होंने कहा कि कोरोना के खत्म होने के बारे में अभी कुछ नही कहा जा सकता लेकिन हम सभी को बचाव के उपाय अपनाते हुए सावधानी बरतनी है। उन्होंने गुरूग्राम में नियुक्त अधिकारियों की कार्यकुशलता की भी सराहना की। इससे पहले उपायुक्त अमित खत्री ने कार्यक्रम में पहुंचने पर बिजली मंत्री का स्वागत किया और विश्वास दिलाया कि गुरूग्राम जिला प्रशासन आम जनता को सरकार की ओर से दी जाने वाली सुविधाएं आसानी और सरलता से उपलब्ध करवाने में कोई कोर कसर नही रहने देगा। लोगों की अपेक्षाओं पर खरा उतरने की जिला प्रशासन की पूरी कोशिश रहेगी।
कार्यक्रम में पटौदी के विधायक सतप्रकाश जरावता , सोहना के विधायक संजय सिंह, बादशाहपुर के विधायक व हरियाणा कृषि उद्योग के चेयरमैन राकेश दौलताबाद, मेयर मधु आजाद, सीनियर डिप्टी मेयर परमिला कबलाना, डिप्टी मेयर सुनीता यादव , भाजपा जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़, हरियाणा विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष गोपीचंद गहलोत, उपायुक्त अमित खत्री, निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार, गुरूग्राम के एसडीएम जितेन्द्र कुमार, सोहना की एसडीएम चिनार चहल, हरियाणा मार्किटिंग बोर्ड की क्षेत्रीय प्रशासक मीतू धनखड़, नगर निगम पार्षद कुलदीप यादव, महेश दायमा, आर एस राठी सहित कई विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।
000

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: