पुलिस आयुक्त के के राव ने जिला में अपराध नियंत्रण को लेकर बैठक की,पुलिस अधिकारियों को लंबित मामले का त्वरित निबटारा करने के निर्देश

Font Size

गुरुग्राम्। गुरुग्राम् के पुलिस आयुक्त के के रॉव ने आज गुरुग्राम जिले के सभी पुलिस जोन के DCPs, ACPs व SHOs के साथ अपराध की स्थिति की समीक्षा की। क्राईम मिटिंग के दौरान पुलिस आयुक्त द्वारा अपराधों/अपराधियों के नियन्त्रण, लम्बित अभियोगों/शिकायतों का निपटारा तथा उद्घोषित/भगौङे अपराधियों के खिलाफ नियमानुसार त्वरित कार्रवाई करने सहित सभी विषयों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। इस मौके पर उपस्थित सभी अधिकारियों को उन्होंने अपराध पर नियंत्रण के लिए आवश्यक आदेश व दिशा-निर्देश भी दिए।

▪️श्री राव ने गुरुग्राम जिले के सभी पुलिस जोन (पूर्व, पश्चिम, दक्षिण, मानेसर व क्राइम) के सभी DCPs, ACPs व SHOs के साथ ओल्ड पुलिस आयुक्त कार्यालय, गुरुग्राम के कॉन्फ्रेंस हॉल में अपराधों का मूल्यांकन कर उनके निवारण/रोकथाम, अपराधियों की पहचान व उनकी गिरफ्तारी, लम्बित अभियोग व शिकायतों का निपटारा तथा अदालत से घोषित उद्घोषित अपरधियों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही करने तथा शहर में कानून व्यवस्था, यातायात व्यवस्था सुगम एवंम शान्ति बनाए रखने जैसे विषयों पर मीटिंग में चर्चा की और पुलिस व्यवस्था की समीक्षा की।

▪ इस मिटिंग के दौरान पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम द्वारा इस मिटिंग की अध्यक्षता करते हुए मिटिंग में उपस्थित सभी पुलिस अधिकारियों के साथ अपराधों का मूल्यांकन करके उनके निवारण/रोकथाम, अपराधियों की पहचान व उनकी गिरफ्तारी, लम्बित अभियोग व शिकायतों का निपटारा तथा माननीय अदालत से घोषित उद्घोषित अपरधियों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही करने तथा शहर में यातायात संचालन, कानून व्यवस्था एवंम शान्ति बनाए रखने के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा करके हुए आदेश व दिशा निर्देश दिए गए:-

1. पुलिस आयुक्त गुरुग्राम द्वारा मिटिंग में हाजिर सभी पुलिस अधिकारियों को पिछले अपराधिक आकङो का अध्ययन कराते हुए अनुसंधानाधीन अभियोग, किसी भी कारण से लम्बित अभियोगों का तुरन्त प्रभाव से निपटारा करने के सख्त आदेश दिए।

2. विभिन्न माध्यमों से (पुलिस आयुक्त, पुलिस उपायुक्त, सहायक पुलिस आयुक्त कार्यालयों में व्यक्तिगत रुप से प्राप्त हुई शिकायते, थानों में प्राप्त शिकायते व ऑनलाईन माध्यमों से प्राप्त शिकायतें) प्राप्त हुई शिकायतों पर नियमानुसार त्वरित कार्यवाही करके उनका निपटारा करने के पुलिस आयुक्त द्वारा सख्त आदेश दिए, ताकि जनता को असुविधा का सामना ना करना पङे। किसी भी माध्यम से प्राप्त शिकायत का निपटारा एक सप्ताह के अंदर करना सुनिश्चित करें

3. पुलिस आयुक्त ने पुलिस थाना साईबर अपराध, गुरुग्राम में अनुसंधानाधीन अभियोग व लम्बित शिकायतों को बिना किसी देरी के तुरन्त प्रभाव से उनका नियमानुसार निपटारा करने के भी सख्त आदेश दिए।

4. इस मिटिंग के दौरान पुलिस आयुक्त ने यह भी कहा कि सभी थानों में साफ-सफाई, पुलिस कर्मचारियों के रहने व खाने की उचित व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें साथ ही थानों में रहने वाले सभी पुलिस कर्मचारी भी थाना परिसर में व अपने रहने वाले स्थानों सहित स्वंय भी साफ-सफाई का विशेष ध्यान देना सुनिश्चित करें।

5. कोरोना संक्रमण के चलते सरकार द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देशों/आदेशों की पूर्ण रुप से पालना करना व करवाना सुनिश्चित करें।

6. सभी थाना प्रबन्धकों व सभी चौकी प्रभारियों को अपने-अपने एरिया में व भीङभाङ वाले इलाकों में जैसे-सिनेमा हाल, माल्स, बस स्टैन्ड व रेवले स्टेशन इत्यादि पर सुनिश्चित पुलिस बल तैनात करने के व सायं के समय सभी प्रभारी अपनी पुलिस टीम के साथ गस्त करना सुनिश्चित करें, ताकि भीड़भाड़ में होने वाली अपराधिक वारदातों पर अंकुश लगाया जा सके।

7. पुलिस आयुक्त ने सख्ती से कहा कि पुलिस का काम जनता की सेवा करना है, आमजन व पीङित के साथ अच्छा व्यवहार करें व उनकी हर सम्भव मदद करें। सभी पुलिसकर्मी अपनी सतर्कता, ईमानदारी व पूर्ण निष्ठा के साथ अपनी डयूटी का निर्वहन करें और आमजन की शिकायतों पर अविलम्भ कार्यवाही करके उनकी शिकायतों का निपटारा करना सुनिश्चित करें।

▪ पुलिस आयुक्त द्वारा इस मिटिंग के दौरान दिए गए आदेशों व दिशा/निर्देशों की पालना करने व इन्हें लागू करने के आदेश दिए। मिटिंग में उपस्थित सभी पुलिस अधिकारियों द्वारा दिए आदेशों व दिशा-निर्देशों की पूर्ण रुप में पालना करने का विश्वास दिलाते हुए आश्वसन दिया तथा अपनी ड्यूटी पूर्ण निष्ठा, सतर्कता व ईमानदारी से करने का भी वायदा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: