विज्ञान मेले में यमुना नगर के विश्वास को प्रथम

Font Size

अंबाला की जसलीन द्वितीय जबकि सिरसा का निपूर्ण तीसरे स्थान पर रहा 

गुरु2-dec-16-aग्राम : राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् में चल रहे दो दिवसीय राज्य स्तरीय विज्ञान मेले और अंतर विद्यालय विज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के समापन अवसर आज हरियाणा के विज्ञान एवं तकनीक विभाग के निदेशक राजीव रत्न ने शिरकत की और युवा वैज्ञानिकों को सफलता के मूल मंत्र दिए।
इस दो दिवसीय विज्ञान मेले में प्रदेश के 20 राजकीय संस्कृति मॉडल विद्यालयों के सांईस क्लब के लगभग 60 विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रत्येक विद्यालय से 3 प्रोटोटाईप या मॉडल प्रदर्शित किए गए थे। इसके साथ ही अंतर विद्यालय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया।
हरियाणा के विज्ञान एवं तकनीक विभाग के निदेशक राजीव रत्न ने बच्चों को संबोधित करते हुए युवा वैज्ञानिकों को सफलता के मूल मंत्र दिए। उन्होंने कहा कि सफल होने के लिए ‘ट्रिपल ए’ का र्फामूला यानि एस्प्रेशन, ऐम और अचीव को अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को सबसे पहले अपनी चाहत, उद्देश्य पर ध्यान देना चाहिए और लक्ष्य प्राप्त करने की योजना बनानी चाहिए। असफल होने वाले विद्यार्थियों को निराश नहीें होना चाहिए बल्कि जब तक पूर्णत:सफलता ना मिले तब तक निरंतर प्रयासरत रहना चाहिए। लक्ष्य का निर्धारण और प्रतिभा की पहचान करने के उपरांत ही मेहनत करनी चाहिए, ऐसा करने से सफलता अवश्य ही आपके कदम चूमेंगी।2-dec-17-a
उन्होंने कहा कि जटिल की अपेक्षा सरल चीजों का जीवन में अधिक महत्व होता है। अपने दैनिक जीवन से ही हमें नई नई चीजों की खोज के अवसर मिलते है। उन्होंने कहा कि बच्चों का विज्ञान की ओर नज़रिया आने वाले कल के उज्जवल भविष्य की ओर संकेत कर रहा है। ये स्कूली बच्चें ही भविष्य के ए पी जे अब्दुल कलाम होंगे। बच्चों के तोडऩे और जोडऩे के बाद जो नई खोज निकलती है वहीं विज्ञान है। इसी जोड तोड से बच्चें अनजाने में एक नई खोज को जन्म देते है।
श्री रत्न ने इस अवसर पर विजेता प्रभिागियों को सम्मानित भी किया। इस विज्ञान मेले में यमुना नगर के विश्वास प्रीत को प्रथम, अंबाला की जसलीन कौर को द्वितीय और सिरसा के निपूर्ण को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ । इसी प्रकार अंतर विद्यालय विज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में झज्जर के लड़ाणा की पूजा ने पहला, यमुना नगर के बिलासपुर से आए कुशल सैनी, पंचकूला के सार्थक से आए अनिरूद्ध को दूसरा और अंबाला के बराणा से नितीन धिमान को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ।
इस मौके पर उनके साथ डा0 सुल्तान सिंह, एससीईआरटी की उप-निदेशक ज्योति चौधरी, एससीईआरटी के विज्ञान प्रभारी विनोद अग्रवाल, प्रतियोगिता की नोडल अधिकारी पूनम यादव, एससीईआरटी की जीव विज्ञान विशेषज्ञ सविता अहलावत सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page