पीएम नरेंद्र मोदी की रूसी राष्ट्रपति पुतिन से फोन पर बात : शिखर सम्मेलन पर हुई चर्चा

Font Size

नई दिल्ली :  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रूसी संघ के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की। प्रधान मंत्री ने द्वितीय विश्व युद्ध में जीत की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर मनाए जा रहे समारोहों की सफलता पर रूस में संवैधानिक संशोधनों सफलता पूर्वक पारित होने पर  बधाई दी।

प्रधान मंत्री ने 24 जून 2020 को मॉस्को में आयोजित सैन्य परेड में एक भारतीय टुकड़ी की भागीदारी को याद करते हुए भारत और रूस के लोगों के बीच दोस्ती का प्रतीक बताया।

दोनों नेताओं ने कोविद -19 वैश्विक महामारी के नकारात्मक परिणामों को दूर करने के लिए दोनों देशों द्वारा किए गए प्रभावी उपायों पर ध्यान देने और COVID दुनिया की चुनौतियों को संयुक्त रूप से संबोधित करने के लिए निकट भारत-रूस संबंधों के महत्व पर सहमति व्यक्त की।

वे द्विपक्षीय संपर्क और परामर्श की गति बनाए रखने के लिए सहमत हुए, जिससे इस वर्ष के अंत में भारत में होने वाले वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा सके। प्रधानमंत्री ने द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के लिए भारत में राष्ट्रपति पुतिन का स्वागत करने के लिए अपनी उत्सुकता व्यक्त की।

राष्ट्रपति पुतिन ने फोन कॉल के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया और सभी क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया।

You cannot copy content of this page