राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण निवेश के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट की स्थापना करेगा

Font Size

नई दिल्ली :  नेशनल हाई वे क्षेत्र में निवेश को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) एक इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट की स्थापना करने जा रहा है। इसके लिए निवेश प्रबंधक के रूप में एक नई कंपनी भी स्थापित की जाएगी। एनएचएआई इन्विट देश में किसी भी सरकारी या अर्ध सरकारी इकाई द्वारा प्रायोजित किया जाने वाला पहला आमंत्रण होगा.  निवेश प्रबंधक के लिए एक पेशेवर प्रबंधन संरचना होना जरूरी है।

 

बताया जाता है कि दो स्वतंत्र निदेशकों और निवेश प्रबंधक बोर्ड के एक अध्यक्ष की नियुक्ति के लिए बाजार से सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा का चयन करने के लिए सरकार ने  एक खोज-सह-चयन समिति भी गठित की है। डॉ सुखबीर सिंह संधू, अध्यक्ष, एनएचएआई समिति के संयोजक हैं और अन्य सदस्यों में दीपक पारेख, अध्यक्ष, आवास विकास वित्त निगम; गिरीश चंद्र चतुर्वेदी, आईसीआईसीआई बैंक के अध्यक्ष; और संजय मित्रा, पूर्व सचिव, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के नाम शामिल हैं ।

 

विशेषज्ञों की एक सक्षम इकाई स्थापित करने का विचार है, जो एनएचएआई की पूर्ण राजमार्ग परियोजनाओं के मुद्रीकरण के लिए बाजार से संसाधन जुटाने के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर ट्रस्ट को व्यावसायिक रूप से चला सकेंगे ।

You cannot copy content of this page