वेबसाइट पर प्रवासी हरियाणवियों का पंजीकरण 

Font Size

प्रवासी हरियाणवी दिवस के आयोजन की तैयारी शुरू 

गुरूग्राम :  प्रवासी हरियाणवी दिवस का आयोजन 10 व 11 जनवरी को गुरूग्राम में किया जाएगा। इस दिवस को सफल बनाने के लिए आज प्रदेश के उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने संबंधित अधिकारियों की गुरूग्राम के किंगडम ऑफ ड्रीम्स में एक बैठक को संबोधित किया।

प्रवासी हरियाणवी दिवस का भी ‘लोगो’

श्री गोयल ने कहा कि प्रदेश के विकास में प्रवासी हरियाणवियों का सहयोग लेने के लिए इस दिवस का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके लिए एक अलग वैबसाइट बनाकर उस पर प्रवासी हरियाणवियों के पंजीकरण आमंत्रित करें। साथ ही श्री गोयल ने यह भी कहा कि प्रवासी हरियाणवी दिवस के लिए एक आकर्षक ‘लोगो’ (प्रतीक चिन्ह) तैयार किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे वैबसाइट पर हरियाणा के पर्यटक आकर्षण के केन्द्रों को भी प्रदर्शित करें, ताकि प्रवासी हरियाणवियों को यह पता चल सके कि वे जब आएंगे तो उन केन्द्रों का भी भ्रमण कर सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि जिस प्रवासी हरियाणवी की कनफरमेशन आ जाए, उसको भी वैबसाइट पर प्रदर्शित करें, ताकि उनके अन्य सहयोगियों को पता चल सके कि वे इस आयोजन में भाग ले रहे हैं।

सीआईआई का सहयोग

उन्होंने कहा कि हैपनिंग हरियाणा इनवैस्टर्स सम्मिट की तरह प्रवासी हरियाणवियों को आमंत्रित करने के लिए चेन्नई, हैदराबाद, मुंबई तथा कोलकत्ता में रोड़ शो आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा मुख्यमंत्री द्वारा प्रवासी हरियाणवियों को पत्र लिखकर भी आमंत्रित किया जाएगा। वे स्वयं भी प्रवासी हरियाणवियों से संपर्क साधेंगे। श्री गोयल ने कहा कि वैबसाइट शुरू होने के बाद प्रवासी हरियाणवियों के रजिस्ट्रेशन की प्रतिदिन के आधार पर समीक्षा की जाएगी। इस कार्य में सीआइआई का सहयोग लिया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि वैबसाइट पर प्रवासी हरियाणवी दिवस के वक्ताओं और आमंत्रितों के प्रोफाइल भी अपलोड किए जाएंगे।

 

4 सत्र रखने का प्रस्ताव

बैठक में बताया गया कि प्रवासी हरियाणवी दिवस में फिलहाल 4 सत्र रखने का प्रस्ताव है और प्रत्येक सत्र की अध्यक्षता के लिए एक मंत्री को आमंत्रित किया जाएगा। इस आयोजन में हरियाणा की संस्कृति की झलक भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से देखने को मिलेगी। प्रदेश में पहली बार आयोजित किए जा रहे प्रवासी हरियाणवी दिवस को भव्य बनाने के लिए रूपरेखा तैयार की जा रही है। आज की बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि इस दिवस को लेकर सोमवार को सांय 3 बजे चंडीगढ़ में भी एक बैठक का आयोजन किया जाएगा।

 
आज की बैठक में उद्योग मंत्री के अलावा उद्योग विभाग के प्रधान सचिव देवेन्द्र सिंह, हरियाणा राज्य औद्योगिक संरचना विकास निगम के प्रबंध निदेशक सुधीर राजपाल, उद्योग विभाग के निदेशक अशोक सांगवान, पर्यटन विभाग के प्रबंध निदेशक तथा सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक समीर पाल सरो, सीआइआइ के जितेन्द्र कुमार, इनवेस्ट इंडिया से पवन चौधरी, गुरूग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त विनय प्रताप सिंह आदि अधिकारियों ने भाग लिया।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page