गुरुग्राम के अधिकारियों ने ली कैशलैस ट्रांजेक्शन की शपथ !

Font Size

सोमवार तक कैशलैस ट्रांजेक्शन के लिए आवश्यक कदम उठाएं :  कैप्टन अभिमन्यु

30-nov-5-a

गुरूग्राम। हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने गुरुग्राम से सभी सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों का कैशलैस ट्रांजेक्शन प्रणाली का प्रयोग करने के लिए आह्वान किया। उन्होंने कहा कि सभी विभाग प्रमुख अपने-अपने विभागों में अगले सोमवार तक कैशलैस ट्रांजेक्शन के लिए आवश्यक कदम उठाएं। वित्त मंत्री ने आज गुरुग्राम के सभी प्रशासनिक अधिकारियों को अपने विभाग प्रमुखो को कैशलैस ट्रांजेक्शन प्रणाली का इस्तेमाल करने की शपथ भी दिलवाई। बैठक में विभागीय अधिकारियों को डिजीटल ट्रांजेक्शन के बारे में अवगत करवाने के लिए दो काऊंटर भी बनाए गए थे जिनका वित्त मंत्री ने स्वयं अवलोकन किया और डिजीटल ट्रांजेक्शन के बारे में जानकारी प्राप्त की।
उन्होंने कहा कि बैंककर्मी ग्रामीण तबके में रहने वाले असंगठित लोगों के बैंक अकाऊंट खुलवाएं और जिन लोगों के आधारकार्ड नही बने है उनके आधारकार्ड बनवाएं। वित्त मंत्री ने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी डिजीटल ट्रांजेक्षन को पहले स्वयं ठीक प्रकार से समझ लें और जहां तक संभव हो अपने संपर्क में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को इसके बारे में बताएं। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 500 व 1000 रूपये के पुराने नोटों को बंद करके नया इतिहास रचा है जोकि एक क्रान्तिकारी परिवर्तन है और इसे सफल बनाने तथा अपने लक्ष्य तक पहुंचाने में हमारी भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जितना अधिक कैश का लेन-देन कम होगा , उतना ही हम भ्रष्टाचार, आतंकवाद तथा नक्सलवाद को कम कर सकते हैं।

 

उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश को कैशलैस करने के लिए जरूरी हैं कि सबसे पहले हम सरकारी कार्यालयों को कैशलैस करें और डिजीटल ट्रांजेक्षन को बढ़ावा दें। उन्होंने कहा कि हमें स्पष्ट योजना के साथ स्पष्ट लक्ष्य तक पहुंचना है। उन्होंने विश्वास जताया कि यदि शासन और प्रशासन एकजुट होकर काम करें तो प्रदेश को जल्द ही कैशलैस बनाया जा सकता है।
वित्त मंत्री ने बैठक में बैंककर्मियों की प्रशंसा की और कहा कि बैंककर्मी अत्यंत मेहनत कर रहे है जिसके लिए वे उनका अभिनंदन करते हैं। उन्होंने कहा कि वे ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले असंगठित लोगों को डिजीटल ट्राजेक्षन के बारे में अधिक से अधिक जागरूक करें और वहां कैंप लगवाएं। उन्होंने कहा कि बैंककर्मी अपने यहां आने वाले लोगों को इंटरनेट बैंकिंग, बैंक की मोबाइल एप, पेटी एम,मोबाइल क्विक आदि के बारे में जानकारी दे और उन्हें इसका इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि लोगों को डिजीटल ट्रांजेक्शन के प्रति जागरूक करने के लिए सभी लोगों को एक टीम की तरह काम करना होगा। उन्होंनें कहा कि समाज में हर व्यक्ति को छोटे से छोटे ट्रांजेक्शन भी हमें अपने मोबाइल वालेट से करने के लिए प्रेरित करना होगा। वित्त मंत्री ने कहा कि पीओएस मशीने आने में समय लग सकता है लेकिन मोबाइल वालेट के जरिए हम आसानी से व जल्दी पेमेंट कर सकते हैं।
इससे पूर्व गुरुग्राम के मंडलायुक्त डा. डी सुरेश व उपायुक्त टी एल सत्यप्रकाश ने वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु का गुरुग्राम पहुंचने पर स्वागत किया। गुरुग्राम के मंडलायुक्त ने कहा कि कैशलैस प्रणाली से हमारे देश की आर्थिक व्यवस्था मजबूत होगी और बैंको की स्थिति मजबूत होगी। उन्होंने केन्द्र सरकार द्वारा देश को कैशलैस किए जाने की मुहिम की प्रशंसा की। उन्होंने बैठक में सभी अधिकारियों को एकजुट होकर काम करने का आह्वान किया।
इस अवसर पर गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, गुरूग्राम उत्तरी के एसडीएम सुशील सारवान, नगराधीश अल्का चौधरी, पटौदी के एसडीएम रविन्द्र यादव सहित कई अधिकारीगण मौजूद थे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page