राहुल गांधी आज प्रेसवार्ता में क्या बोले ?

Font Size

सुभाष चन्द्र चौधरी

नई दिल्ली : कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी ने आज आयोजित प्रेसवार्ता में कहा कि अब हम 45 दिनों से लॉकडाउन में हैं और परेशानी होने लगी है . हम सरकार को अपने कुछ सुझावों के बारे में पार्टी में आंतरिक चर्चा कर रहे हैं। मैं सरकार की मदद करने के इरादे से कुछ विचार आपके साथ साझा करना चाहता हूं. एक बहुत ही मजबूत भावना है- बिना देरी के MSMEs के लिए एक लाख करोड़ का पैकेज जबकि क लाख करोड़ का क्रेडिट पॅकेज , गरीबों को पैसा देने की जरूरत है । हमारे प्रवासियों के लिए एक रणनीति बनाएं और लॉकडाउन खोलने के लिए ठीक से तैयारी शुरू करें. पैसे की जरूरत आज है। प्रवासी मजदूरों, गरीबों, MSMEs को आज मदद की जरूरत है। ऐसा न होने पर बेरोजगारी की सुनामी आ जाएगी। इसके लिए रणनीति की जरूरत है। हम मदद करने के लिए तैयार हैं। हमारे पास इसकी समझ रखने वाले काफी लोग हैं. कांग्रस नेता ने मांग की कि पीएम केयर्स फण्ड की ऑडिट होनी चाहिए। किसने पैसा दिया; कितना दिया। ये स्पष्ट होना चाहिए. एक पत्रकार के सवाल पर राहुल गाँधी ने कहा कि हमें देश में यह समझाने की जरूरत है कि कोरोना केवल एक प्रतिशत लोगों को मरने वाला वायरस है. दुनिया लॉक डाउन के कारण डरी हुई है. उन्होंने जोर देते हुए कहा कि 99 प्रतिशत भारतीय के लिए यह खतरनाक वायरस नहीं है .

उन्होंने कहा कि सरकार को अब अपने कार्यों में थोड़ी पारदर्शिता बरतने की जरूरत है। लॉकडाउन खोलने के लिए मापदंडों को समझने की जरूरत है। मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि सरकार भारत के लोगों से उन मापदंडों के बारे में बताएं, जिनका उपयोग वो करेंगे. यह आलोचना का समय नहीं है और मैं आलोचना नहीं करूंगा। हमें अब इस स्थिति से निकलना है। आप किसी भी बिजनेस वाले से बात कीजिए, वो बताएंगे कि हेल्थकेअर सिस्टम और आर्थिक सप्लाई चैन में टकराव है। इन दोनों का समाधान आवश्यक है.

 

राहुल गाँधी ने कहा कि हम एक आपात स्थिति में हैं, हमें पूरी तरह से NYAY के विचार की आवश्यकता है, हमें तुरंत भारत के 50% सबसे गरीबों को 7500रु  देने की आवश्यकता है, यह महत्वपूर्ण है और यह इतना बड़ा प्रश्न नहीं है.  नौकरियां पैदा करने वालों को डूबने देने का विचार संभव नहीं है। यह महत्वपूर्ण है कि हम उन्हें एक लाख करोड़ रुपये की मजदूरी संरक्षण योजना और MSMEs को एक लाख करोड़ रुपये की क्रेडिट गारंटी योजना और छह महीने की ब्याज सब्सिडी दें .

 

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हमें उनके लिए एक दीवार बनानी होगी, ताकि वे आगामी स्थियों से लड़ सकें। इनमें से बहुत सी कंपनियां  नुक्सान में जाने वाली हैं। अगर हम कुछ नहीं करते हैं, तो ये संख्या बढ़ेगी.  पत्रकारों क सवाल पर राहुल गाँधी ने कहा कि सरकार सोच रही है कि हम बहुत तेजी से आगे बढ़ते हैं, तो रुपये के लिए समस्याएं पैदा हो सकती है, लेकिन मेरा मानना ​​है कि आक्रामक रूप से आगे बढ़ना होगा। यदि अर्थव्यवस्था की नींव की रक्षा नहीं होगी, तो डाउनग्रेड से कोई फर्क नहीं पड़ेगा. भारत सभी घरेलू खपत महत्वपूर्ण  है, हमें इंजन शुरू करना है और मुझे खेद है कि हम समय खो रहे हैं और जितना अधिक समय हम खो रहे हैं, उसका बुरा प्रभाव होने की सम्भावना है.

 

आरोग्य सेतु एप के सवाल पर उन्होंने कहा कि आरोग्य सेतू ऐप को हैकर्स ने क्रैक कर दिया है। तो इसमें कहने के लिए कुछ बचा नहीं। मेरा इतना कहना है कि आप इसे “Open source” कीजिए। सिंगापुर के ऐप में ऐसा ही है। पारदर्शिता लाकर सरकार कोई भी ऐप चला सकती है.

उन्होंने राज्य व केंद्र के बीच चल रहे तनाव की भी चर्चा की. कांग्रेस नेता ने कहा कि कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से राज्यों में स्थिति को लेकर मनमोहन सिंह जी, सोनिया गांधी जी और मेरी बात हुई है। उन्होंने विकेंद्रीकरण पर जोर दिया है। इसके अलावा हर राज्य में अलग मसले हैं.

उन्होंने सुझाव दिया कि आज स्थिति सामान्य नहीं है। इसमें सामान्य समाधान नहीं निकलने वाला है। अगर हम विकेंद्रीकरण करके इस लड़ाई को जिला स्तर तक ले जाएं, तो समाधान निकल सकता है। अगर हम इस लड़ाई को  PMO तक रखेंगे, तो हारने की संभावना है. प्रधानमंत्री को मुख्यमंत्रियों और मुख्यमंत्रियों को कलेक्टर्स पर भरोसा करना ही होगा। अगर हम इसे केंद्रीकृत करते हैं, तो दिक्कत होगी.

 

पत्रकारों के सवाल पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्षा ने मजदूरों के रेल किराए की जो बात उठाई, वो एकदम उचित है। मजदूरों को उनका हक मिलना चाहिए। उनको पूरी सुरक्षा और मेडिकल सुविधा के साथ घर पहुंचाया जाना चाहिए. सरकार प्रवासी मजदूरों को रोकना चाह रही है। ऐसा नहीं होना चाहिए। उनको घर जाने देना चाहिए. प्रवासी मजदूरों से घर पहुंचाने का पैसा लेना पूरी तरह गलत है। चाहे वो देश के बाहर से लाए जा रहे हों या फिर देश में ही एक राज्य से दूसरे राज्य में। हाँ, उनका कोरोना टेस्ट करने की जरूरत है . हम सरकार को सुझाव दे रहे हैं। सरकार की सामान्य शैली विपक्ष से बात करने की नहीं है। इसे हमने स्वीकार कर लिया है। लेकिन, हम अपना काम कर रहे हैं.

 

राहुल गांधी ने कहा कि उद्योग जगता को पैकेज की जरूरत है। हमने MSMEs और आर्थिक सहयोग को लेकर स्पष्ट फ्रेमवर्क बनाया है। मनरेगा को 200 दिन करने का सुझाव दिया है। हम अपना काम करते जा रहे हैं. यह समय मदद का है। हिंदुस्तान की जनता को दर्द हो रहा है और हमें उनके साथ खड़े होना है। कांग्रेस पार्टी वही कर रही है.

 

उन्होंने जोर देते हुए कहा कि हमारे लिए संविधान सर्वोच्च है। उसमें देश को चलाने के तरीकों का उल्लेख है। आज आपात स्थिति है, लेकिन जो कानून अभी बन रहे हैं, उनको हम स्थायी नहीं होने देंगे . अगर कोई सोचता है कि हिंदुस्तान की आवाज़ को दबाया जा सकता है, तो हिंदुस्तान उसको समझा सकता है। इस आवाज़ को कोई नहीं दबा सकता. मुझे लगता है कि हम ऐसी जगह पर हैं, जहां हमने पहले ही लॉकडाउन खोलने से गुजरना शुरू कर दिया है। श्री बनर्जी का भी यही कहना था कि जिस क्षण हम लॉकडाउन खोलने पर काम करते हैं, आपको पैसा देना शुरू करना होगा और ये तुरंत शुरू होना चाहिए.

 

उन्होंने कहा कि यह आलोचना का समय नहीं है और मैं आलोचना नहीं करूंगा। हमें अब इस स्थिति से निकलना है। आप किसी भी बिजनेस वाले से बात कीजिए, वो बताएंगे कि हेल्थकेअर सिस्टम और आर्थिक सप्लाई चैन में टकराव है। इन दोनों का समाधान आवश्यक है. प्रधानमंत्री की अपनी शैली है, लेकिन मेरे नजरिए में ऐसी स्थिति में एक मजबूत प्रधानमंत्री, बहुत सारे मजबूत मुख्यमंत्री, बहुत सारे मजबूत कलेक्टर्स की जरूरत है। मैं चाहता हूँ कि हम बीमारी को लोकल लेवल पर ही निपटा दें.

 

उनके अनुसार आज स्थिति सामान्य नहीं है। इसमें सामान्य समाधान नहीं निकलने वाला है। अगर हम विकेंद्रीकरण करके इस लड़ाई को जिला स्तर तक ले जाएं, तो समाधान निकल सकता है। अगर हम इस लड़ाई को  PMO तक रखेंगे, तो हारने की संभावना है.

 

 

You cannot copy content of this page