हाजीपुर डाक कार्यालय से लूटे साढ़े पांच लाख के पुराने नोट

Font Size

हाजीपुर / पटना : हाजीपुर के औद्योगिक क्षेत्र में स्थित डाक अधीक्षक कार्यालय के पोस्ट ऑफिस से सोमवार की शाम हथियाबंद अपराधियों ने गार्ड को घायल कर साढ़े पांच लाख रुपए के पुराने नोट लूट लिए। वहीं, मारुति कार में रखे 35 लाख रुपए के पुराने नोट लुटने से बच गए।

 

रुपए लूटने के दौरान अपराधियों ने होमगार्ड जवानों और डाककर्मियों पर फार्यंरग भी की। घटना की सूचना पाकर फौरन पुलिस पहुंची और घायलों को अस्पताल पहुंचाया। पोस्टमास्टर के बयान पर औद्योगिक थाने में प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। दो बाइक पर सवार होकर चार अपराधी आए थे। घायल जवानों में दयानंद राय और रामसुदिष्र्ट ंसह शामिल हैं। सभी नोट पुराने हजार-पांच सौ के थे।

 

हर रोज एसबीआई से लोगों के बीच बांटने के लिए नए नोट दिए जाते हैं और उन नोटों को डाक अधीक्षक के आदेश पर जिले के सारे डाकघरों में भेजा जाता है। रोज पुराने नोट पोस्ट ऑफिस में जमा होते हैं और फिर वहां से एसबीआई को भेजे जाते हैं।

 

सोमवार को भी जिले के उप डाकघरों से 35 लाख के पुराने 500 और 1000 रुपए के नोट औद्योगिक क्षेत्र के डाक अधीक्षक कार्यालय के पोस्ट ऑफिस में लाए गए थे और अधीक्षक कार्यालय के पोस्ट ऑफिस के साढ़े पांच लाख रुपए पुराने नोट मारुति कार में रखकर जाने की तैयारी की जा रही थी। पैसों को जैसे ही निकालकर मारुति कार में रखने की तैयारी की जा रही थी, इसी बीच अपराधियों ने धावा बोल दिया। उन्होंने फार्यंरग कर गार्ड को कब्जे में लेना चाहा। लेकिन, गोली मिसफायर होने पर अपराधियों ने पिस्तौल के बट से वार कर होमगार्ड जवान दयानंद राय और रामसुदिष्ट को घायल कर दिया। उन्होंने जवानों से राइफल छीनने का प्रयास भी किया। इनमें से एक जवान के आगे के दांत टूट गए, जबकि दूसरे का सिर फट गया और वह लहूलुहान हो गया। मौके से पुलिस ने दो खोखे और दो गोलियां बरामद की हैं।

 

कैश लूट की घटना के बाद डाक अधीक्षक यूसी प्रसाद ने हिन्दुस्तान को बताया कि उन्होंने 16 नवंबर को ही पोस्ट मासटर जेनरल के आदेश पर वैशाली डीएम को पत्र देकर सुरक्षा मुहैया कराने का आग्रह किया था। लेकिन, पुख्ता सुरक्षा के इंतजाम नहीं किये गये। हेड पोस्ट ऑफिस में तैनात होमगार्ड जवानों से सुरक्षा ली जा रही थी।

You cannot copy content of this page