आओ बनाएं पुल प्यार के : गुरु माता सविन्दर जी

Font Size

आओ गिरायें नफ़रत की दीवारें……20-nov-24-a

दिल्ली : ‘‘आज संसार जाति, धर्म, भाषा इत्यादि के आधार पर नफ़रत की दीवारें खड़ी ही नहीं कर रहा है बल्कि मजबूत करता जा रहा है। ज़रुरत है प्यार के पुलों के निर्माण की ताकि मानव-मानव के समीप आ सके,मानव से मानव की दूरियां मिट जायें।’‘ यह उद्गार सद्गुरु माता सविन्दर हरदेव जी महाराज ने यहां निरंकारी सरोवर के सामने वाले मैदान में आयोजित 3-दिवसीय 69वें वार्षिक निरंकारी संत समागम के प्रथम दिवस पर देश व दूरदेशों से लाखों की संख्या में आये हुए श्रद्धालु भक्तों एवं अन्य प्रभु प्रेमियों को कल देर रात सम्बोधित करते हुये व्यक्त किये।

36 वर्षो से बाबा हरदेव की रहनुमाई

सद्गुरु माता जी ने कहा कि मिशन के संस्थापक बाबा बूटा सिंह जी, शहनशाह बाबा अवतार सिंह जी, जगतमाता जी, राजमाता जी, बाबा गुरबचन सिंह जी ने अपने समय में इन्ही मूल्यों को स्थापित करने के लिए दिन-रात के प्रयास से यह सुन्दर इमारत खड़ी की है। उसके उपरान्त गत 36 वर्षो से बाबा हरदेव सिंह जी की रहनुमाई में यह मिशन और आगे बढ़ता गया और दुनिया के कोने कोने में छा गया। अब हमें इस मिशन को उन्ही ऊँचाईयों पर ले जाना है जहां सद्गुरु बाबा हरदेव सिंह जी महाराज की आकांक्षा थी। क्योंकि संसार में अज्ञानता का अंधकार अभी भी बहुत फैला हुआ है।20-nov-23-a

बाबा जी की शिक्षायें सार्वभौमिक

सद्गुरु माता जी ने कहा कि बाबा जी की शिक्षायें सार्वभौमिक हैं। उन शिक्षओं को जीवन में व्यावहारिक रुप देकर मानव समाज के सामने रोशन मीनार बनना होगा। इसके लिए निरंतर प्रयास करने होंगे जिस प्रकार बाबा जी अपने आराम की परवाह किए बगैर मिशन के सन्देश को जन-जन तक पहुँचाने के लिए दिन-रात कल्याण यात्रायें एवं सत्संग करते रहे। सद्गुरु माता जी ने मिशन के अनुयायियों का आह्वान करते हुए कहा कि उनकी शिक्षाओं को संजीदगी से जीवन में धारण करें। बाबा जी के कथन ‘कुछ भी बनों मुबारक है, पहले बस इन्सान बनो‘ को एक उदाहरण के द्वारा स्पष्ट किया कि एक बेटे ने पिता से पूछा कि पापा, मैं बड़ा होकर क्या बनूं? तो पिता ने कहा कि बस एक नेक इन्सान बनो।

‘दीवार रहित संसार’

सेवादल रैली : समागम के दूसरे दिन का आरम्भ प्रातः सेवादल रैली से हुआ जिसमें निष्काम भाव से सेवा करने वाले संत निरंकारी सेवादल के म20-nov-22-aहिला एवं पुरुष स्वयंसेवकों ने अपनी-अपनी वर्दी में भाग लिया। रैली में सेवादल स्वयंसेवकों ने ‘दीवार रहित संसार’ के वास्तविक स्वरुप को दर्शाने वाली कृति एवं अपने अभिनय द्वारा संयुक्त प्रस्तुति की। साथ ही साथ शारीरिक व्यायाम तथा विभिन्न खेल प्रस्तुत किए। मिशन के गौरवशाली इतिहास को उजागर करते हुए सेवादल सदस्यों ने सन् 1956 में सेवादल की स्थापना से लेकर अब तक जो परिवर्तन आये उसे उन्होंने बहुत ही कलात्मक ढंग से दर्शाया।

सेवादल के सदस्यों को आशीर्वाद

इस अवसर पर सद्गुरु माता सविन्दर हरदेव जी महाराज ने सेवादल के सदस्यों को आशीर्वाद प्रदान किए और याद दिलाया कि सद्गुरु बाबा हरदेव सिंह जी महाराज सेवादल की वर्दी पहनने पर गर्व महसूस करते थे। ‘‘हमें जो प्राप्त होता है उससे हम जीवित रहते हैं मगर हम जो प्रदान करते हैं उससे हमारा जीवन निर्मित होता है‘‘ के कथन को दोहराते हुए सद्गुरु माता जी ने सेवादल सदस्यों को प्रेरणा दी और बताया कि उन्होंने सेवादल की वर्दी की गरिमा का ध्यान रखना है और प्रत्येक भक्त का बिना किसी भेदभाव के सम्मान करना है। मिशन के एक और अंग ‘संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन’ के योगदानों को भी सेवादल रैली में उजागर किया गया।

8 लाख युनिट रक्तदान20-nov-21-a

’विनम्र भाव से सेवा’ की भावना को अपनाते हुए फाउंडेशन के सदस्य निरंतर मानव समाज की सेवा में अपना योगदान दे रहे हैं। फाउंडेशन की ओर से सफाई अभियान, वृक्षारोपण के अलावा रक्तदान करते हुए आत्मियता का वातावरण स्थापित करने की बाबा हरदेव सिंह जी की दूरदृष्टी को सामने रखते हुए विश्व में रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है, फलस्वरुप अब तक मिशन द्वारा 8 लाख युनिट रक्तदान किये जा चुक हैं।

आशीर्वाद की कामना

इसके पूर्व संत निरंकारी मंडल के प्रधान  जे.आर.डी.‘सत्यार्थी’ ने सद्गुरु बाबा हरदेव सिंह जी महाराज को याद करते हुए कहा कि उनकी स्मृतियों को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता। हम भाग्यशाली है कि वर्तमान में हमें सद्गुरु माता सविंदर हरदेव जी महाराज की रहनुमाई में आध्यात्मिक मार्गदर्शन प्राप्त हो रहा है। श्री ‘सत्यार्थी’ जी ने सभी भक्तों की ओर से सद्गुरु माता जी से उनके वचनों पर चलने के लिए आशीर्वादों की कामना की।

मिशन का नाम रोशन

इस अवसर पर अपने भाव व्यक्त करते हुए संत निरंकारी सेवादल के मेंबर इंचार्ज वी.डी नागपाल ने कहा कि वर्दी में सेवा करने वाले स्वयंसेवक अपनी निष्काम सेवायें केवल सत्संग एवं समागमों के अवसर पर ही नहीं अपितु अन्यत्र भी आवश्यकता पड़ने पर ये अपनी सेवायें देने के लिए तत्पर रहते हैं। राष्ट्रीय स्तर पर चलाये गए सफाई अभियान, वृक्षारोपण एवं प्राकृतिक आपदाओं के समय सेवादल ने अपने समर्पण एवं अनुशासनपूर्ण सेवाओं से मिशन का नाम रोशन किया है। उन्होंने सद्गुरु माता जी से सेवादल के लिए आशीर्वादों की कामना की।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page