ट्रम्प बोले ,कट्टर इस्लामिक आतंकवाद के खिलाफ जंग में भारत व अमेरिका साथ

Font Size

नई दिल्ली : अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने नई दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद प्रेस कांफ्रेंस आयोजित की. पत्रकारों की ओर से उन्हें भारत पाक सम्बन्ध, आतंकवाद , सीएए , जम्मू कश्मीर , कोरोना, अफगानिस्तान, रूस और अन्य अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर आधारित सवाल पूछे गए. उन्होंने कहा कि भारत धार्मिक आज़ादी को लेकर बहुत ही गंभीर है और इस पर काम कर रहा है. ट्रंप ने तुलनात्मक दृष्टिकोण से कहा, ”आप भारत की तुलना में बाक़ी जगहों पर देखें तो पाएंगे कि भारत धार्मिक आज़ादी को लेकर गंभीर है. उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप की दिल्ली के हैदराबाद हाउस में बैठक हुई.

एक पटकार ने उनसे दिल्ली में सी ए ए को लेकर हो रही हिंसा पर सवाल किया तो उन्होंने कहा कि मुझे दिल्ली में हिंसा खबर मिली है लेकिन इसे लेकर पीएम मोदी से कोई बात नहीं हुई.”राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी अतुलनीय हैं. वो धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर बेहद गंभीर हैं.

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के साथ पाकिस्तान से पैदा होने वाले आतंकवाद पर भी बात हुई .  ट्रंप ने यह भी कहा कि  पीएम मोदी आतंकवाद के सख़्त ख़िलाफ़ हैं. उन्होंने जोर देकर कहा कि मोदी बहुत ही धार्मिक और शांत प्रवृत्ति के हैं लेकिन वो बहुत ही मज़बूत व्यक्ति हैं. ट्रम्प ने कहा कि मैंने उन्हें ऐक्शन में देखा है. आतंकवाद को लेकर वो बिल्कुल स्पष्ट और सख्त हैं.

पाकिस्तान समर्थित आतंकवाद के सवाल पर ट्रंप ने  कहा कि हमने पाकिस्तान के बारे में बहुत बातें कीं. उनहोंने स्पष्ट किया कि प्रधानमंत्री इमरान ख़ान से मेरा बहुत अच्छा संबंध है साथ यह भी कहा कि भारत एक बहादुर राष्ट्र है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जोर देकर कहा कि कट्टर इस्लामिक आतंकवाद के खिलाफ जंग में भारत और अमेरिका साथ हैं और उनकी सरकार पाकिस्तानी जमीन से संचालित आतंकवादियों पर कार्रवाई के लिए प्रतिबद्ध है।

राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा :

-उन्होंने जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने जाने को लेकर कहा कि यह भारत-पाकिस्तान के बीच का मामला है

-नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर कहा कि इस पर भारत खुद फैसला करेगा। ये उसका अंदरूनी मामला है। इस पर पीएम मोदी से कोई बातचीत नहीं हुई

-इस समय भारत-अमेरिका के रिश्ते सबसे अच्छे हैं

-अफगानिस्तान में शांति लाने की दिशा में काम जारी

-सीरिया में जो हुआ उसे पूरे विश्व ने देखा। हम इसे रोकने के दिशा में काम कर रहे हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: