वैकल्पिक हरी प्रौद्योगिकी से सडक़ निर्माण : नरबीर

Font Size

गुरुग्राम:  हरियाणा के लोक निर्माण एवं वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज पटौदी के गांव लोकरा में राज्य की पहली ‘वैकल्पिक हरी प्रौद्योगिकी’ द्वारा निर्मित सडक़ का शिलान्यास किया । यह सडक़ लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाई जाएगी।
इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए राव नरबीर सिंह ने कहा कि यह सडक़ राज्य की पहली ‘वैकल्पिक हरी प्रौद्योगिकी’ द्वारा बनाई जाएगी। यह सडक़ निर्माण की नवीनतम तकनीक है, सडक़ निर्माण की इस प्रक्रिया में तारकोल और अन्य प्रदुषण फैलाने वाले तत्वों का प्रयोग ना करके मिट्टी और रेत से इसका निर्माण किया जाएगा और इस सडक़ की लाइफ भी अन्य सडक़ो जितनी ही होगी। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग द्वारा हरियाणा राज्य के तीन जिलों करनाल, हांसी और गुरुग्राम के पटौदी में इस तकनीक की केवल तीन सडक़े ही प्रयोग के तौर पर बनाई जाएगी। इस सडक़ की लंबाई 2.24 किलोमीटर होगी जो गांव लोकरा को बसतपुर से जोडेगी। इस सडक़ के निर्माण पर 1.25 लाख रूपए की लागत लगेगी।
हरियाणा में सडक़ के विस्तार पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि हरियाणा में 10 हजार करोड़ रूपए के विकास कार्य चल रहे है। द्वारका एनपीआर को 16 लेन का नेशनल हाईवे बनाया जाएगा जो देश का सबसे चौड़ा हाईवे होगा। गुडग़ांव में मैट्रो का विस्तार सुभाष चौंक तक किए जाने की योजना है। इतना ही नही, लोगों को ट्रांसपोर्ट के एक बेहतर विकल्प के रूप में जल्द ही मैट्रिनो की सौगात मिलने जा रही है। उन्होंने कहा कि मानेसर से पलवल तक का हाईवे लोगों के लिए शुरू किया जा चुका है और 400 दिनों में मानेसर से कुंडली तक हाईवे भी बनकर तैयार हो जाएगा जिसके निर्माण का कार्य शुरू हुए 15 दिन हो चुके है। मंत्री ने कहा कि साऊथ सिटी से बादशाहपुर तक ऐलिवेटिड फ्लाईओवर बनाया जाएगा जो 700 करोड़ रूपये की लागत से बनेगा।
इनसे पूर्व रेवाड़ी के विधायक रणधीर सिंह कापड़ीवास ने अपने संबोधन में नोटबंदी पर बोलते हुए कहा कि अभी तो केवल देश ने केवल अंगडाई ली है इसी से विपक्ष की नींद उड़ गई, अभी तो देखना यह है कि वर्तमान सरकार भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए क्या-क्या कदम उठाएगी। पिछली सरकारों को आड़े हाथों लेते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार के शासन में हर 15 दिनों में एक नया घोटाला सामने आता था, लेकिन वर्तमान सरकार हर 15 दिन में गरीबों के उत्थान के लिए एक नई जन-कल्यणकारी योजना तैयार कर रही है।

 

उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है कि अमेरिका जैसे देश में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर वोट मांगे गए हो। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी देश के ही नहीं बल्कि विश्व के नेता है। इससे पूर्व भाजपा के जिला अध्यक्ष भूपेंद्र चौहान और महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव ने भी लोगों को संबोधित किया।
इस मौके पर उनके साथ पटौदी के एसडीएम रविंद्र यादव, भाजपा के सहप्रवक्ता सत्य प्रकाश जरावता, यादव कल्याण सभा के अध्यक्ष प्रवीन यादव, पटौदी निगरानी समिती के संयोजक अनिल भारती, गांव के सरपंच पंकज यादव, पूर्व सरपंच लाल सिंह, जगदीश पहलवान, तथा गांव नरहेड़ा, दरापुर तथा आस पास की पंचायत व सरपंच उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page