परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने ताऊ देवीलाल स्टेडियम में फहराया राष्ट्रीय ध्वज

Font Size

प्रदेश सरकार की योजनाओं का विस्तार से किया बखान

परिवार पहचान पत्र को भ्रष्टाचार समाप्त करने के लिए आवश्यक बताया

38 विभागों की 526 योजनाएं और सेवाएं एक क्लिक पर उपलब्ध होने का दावा

गुरूग्राम, 26 जनवरी। जिला में 71वां गणतंत्र दिवस देशभक्ति की भावना के साथ मनाया गया। जिला स्तरीय समारोह गुरूग्राम के सैक्टर 38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम के चैधरी सुरेंद्र सिंह मैमोरियल क्रिकेट पवेलियन में आयोजित किया गया जिसमें प्रदेश के परिवहन मंत्री  मूलचंद शर्मा ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और भव्य परेड की सलामी ली।

देश के सभी जाने-अनजाने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए परिवहन मंत्री ने मौजूदा सरकार द्वारा लागू की जा रही योजनाओं का उल्लेख किया तथा भविष्य की योजनाओं का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि हरियाणा में लोगों को भ्रष्टाचार मुक्त व बाधारहित सेवाएं प्रदान करने के लिए ‘परिवार पहचान पत्र’ बनाना शुरू किया गया है। सभी तहसीलों तथा उप तहसीलों में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से ई-रजिस्टेªशन और ई-स्टाम्प प्रणाली शुरू की गई है।

हरियाणा में ई-इनिशिएटिव का जिक्र करते हुए परिवहन मंत्री ने कहा कि अब प्रदेश में 115 से अधिक अंतोदय एवं सरल केंद्रों तथा 6 हजार से अधिक अटल सेवा केंद्रो के माध्यम से 38 विभागों की 526 योजनाएं और सेवाएं एक क्लिक पर आनलाईन प्राप्त की जा सकती हैं। उन्होंने बताया कि जहां प्रदेश में सभी प्रकार की समाजिक सुरक्षा पेंशन राशि बढाकर 2250 रूपए प्रतिमाह की गई है, वहीं व्यापारियों के लिए मुख्यमंत्री व्यापारी सामुहिक निजी दुर्घटना बीमा योजना और मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना के नाम से दो नई बीमा योजनाएं शुरू की गई हैं।

श्री शर्मा ने कहा कि प्रदेश मे नशे के कारोबार पर लगाम लगाने के लिए हर जिले में एंटी नारकोटिक सैल तथा पंचकुला में इंटर स्टेट ड्रग्स कंट्रोल सचिवालय स्थापित किया गया है। युवाओं के लिए शुरू किए गए कार्यक्रमों का ब्यौरा देते हुए परिवहन मंत्री ने कहा कि चालु वित्त वर्ष से प्रदेश में 5 नए राजकीय और 4 नीजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शुरू किए गए हैं। प्रदेश में 22 नए प्रशिक्षण संस्थानों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि युवाओं को उद्योगों में रोजगार के लायक बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली की तर्ज पर औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान ऊंचा माजरा के भवन में जापान-भारत वीनिर्माण संस्थान स्थापित करने के लिए मारूति सुजुकि इंडिया लिमिटिड के साथ समझौता किया गया है। उन्होंने बताया हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा आईटीआई पास विद्यार्थियों को 10वीं और 12वीं कक्षा के अंगे्रजी और हिंदी विषय की परीक्षाएं पास करने के बाद इन कक्षाओं का सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा।

सन् 2022 तक सभी के लिए घर मिशन का उल्लेख करते हुए परिवहन मंत्री ने बताया कि हरियाणा में आवास बोेर्ड द्वारा भाजपा सरकार के कार्यकाल में अब तक 19657 फलैट बनाए गए हैं। इनमें से 18115 फलैट बीपीएल परिवारों के लिए हैं। उन्होंने बताया कि इस मिशन के तहत शहरी गरीबों के लिए आवासीय ऋणों पर ब्याज दरों में 6.5 प्रतिशत रियायत दी जा रही है। सड़क सुरक्षा के बारे में बोलते हुए परिवहन मंत्री ने कहा कि प्रदेश में नई राज्य सड़क सुरक्षा नीति बनाई गई है। राज्य सड़क सुरक्षा परिषद तथा जिला सड़क सुरक्षा समितियों का पुर्न गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सड़क सुरक्षा कोष के अंतर्गत प्रवर्तन ऐजेंसियों द्वारा कम्पाउंडिंग के रूप में एकत्रित की गई 50 प्रतिशत राशि का उपयोग सड़क सुरक्षा कार्याे के लिए किया जा रहा है।

खनन के बारे में बोलते हुए मूलचंद शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार ने छोटे-छोटे खनन क्षेत्रों को ई-नीलामी के माध्यम से अलाट करने खनन गतिविधियों को सुव्यवस्थित किया है। इससे खनन के क्षेत्र में रूचि रखने वाले छोटे उद्यमियों को भी अवसर मिले हैं। खनिज की ढुलाई के लिए ई-वे-बिलिंग प्रणाली शुरू की गई है जिससे न केवल खनिज ढुलाई की प्रभावी रूप से निगरानी की जा सकेगी बल्कि खनिज टैक्स व अन्य टैक्सों की वसूली में भी सुधार होगा। उन्होंने यह भी बताया कि प्रदेश की जेलों में गौ-शालाएं खोली जा रही हैं जिससे कैदियों को पौष्टिक दूध मिलेगा और उन्हें गौमाता की सेवा करने का मौका भी मिलेगा।

ताऊ देवीलाल स्टेडियम के जिला स्तरीय कार्यक्रम में पहुंचने से पहले परिवहन मंत्री ने सिविल लाईन्स स्थिति युद्ध स्मारक पर पुष्पचक्र चढाकर देश के सभी जाने-अनजाने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने समारोह में उपस्थित स्वतंत्रता सेनानियों और उनकी वीरांगनाओं को शाॅल भेंट कर सम्मानित भी किया। इसके अलावा परिवहन मंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाले जिला के 34 व्यक्तियों को सम्मानित किया जिन्हें प्रशस्ति पत्र के साथ एक-एक पौधा भी भेंट किया गया। समारोह में सीएसआर में सराहनीय कार्य करने वाली चार संस्थाओं तथा ठोस कचरा प्रबंधन करने वाली चार आरडब्ल्यूए को भी सम्मानित किया गया। आरडब्ल्यूए में पिनेकल कंडोमिनियम एसोसिएशन, विपुल ग्रीन्स, गुड़गांव वन अपार्टमेंट्स तथा गार्डन अस्टेट शामिल थे।

समारोह में विभिन्न विभागों तथा संस्थाओं द्वारा 18 झांकियां भी निकाली गई। स्कूली बच्चों ने भारत की अनेकता में ऐकता पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देकर सभी का मन मोह लिया। आज आयोजित भव्य परेड का नेतृत्व एसीपी मुख्यालय उषा कुण्डु ने किया। इस बार जिला में गणतंत्र दिवस का थीम ‘प्लांट हैल्थ’ था, अर्थात् हम पौधों के पालन पोषण पर ध्यान दें।

आज के समारोह की विशेषता यह भी रही कि इसके माध्यम से लोगों को पोलिथीन का प्रयोग नहीं करने का संदेश देते हुए जिला उद्योग केंद्र द्वारा समारोह में शामिल सभी लोगों को कपडे़ के थैले वितरित करवाए गए, जिसकी शुरूआत परिवहन मंत्री के हाथों से करवाई गई।
जिला के सोहना, पटौदी तथा बादशाहपुर उपमण्डलों में भी गणतंत्र दिवस पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जहां पर संबंधित एसडीएम ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इसी प्रकार तहसील व उप तहसील कार्यालयों तथा खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालयों में भी राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया।

समारोह में मेयर मधु आजाद, विधायक सुधीर सिंगला, कंवर संजय सिंह व सत्यप्रकाश जरावता, सीनियर डिप्टी मेयर प्रोमिला कबलाना, जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी एस कुण्डु, पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकिल, उपायुक्त अमित खत्री, नगर निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह, जीएमसीबीएल की सीईओ सोनल गोयल, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्रशासक जितेंद्र यादव, पूर्व डिप्टी स्पीकर गोपीचंद गहलोत, भाजपा प्रवक्ता रमन मलिक, सूरजपाल अम्मू, राष्ट्र दहिया, हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के सदस्य हंसराज यादव, सुमन दहिया, मीनु शर्मा सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: