हील इंडिया ने घरेलू महिलाओं को जीवन में बदलाव लाने को प्रोत्साहित किया

Font Size

नई दिल्ली : हील इंडिया की ओर से दिल्ली स्थित पांडव नगर में घरेलू महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. उन्हें अपने जीवन में बदलाव लाने को प्रोत्साहित किया गया. उन्हें उनके अधिकार व कर्तव्य की जानकारी दी गयी. देश व दुनिया में हो रहे बदलाव के प्रति भी जागरूक किया गया.

हील इंडिया सामाजिक संस्था की प्रेसिडेंट आभा कुमार ने कहा कि हील इंडिया 20 वर्षों से नारी सशक्तिकरण पर कार्य कर रहा है.  सिर्फ घर से बाहर जाने वाली या पढ़ी-लिखी महिलाओं को सशक्त बनाना ही हमारा कार्य नहीं है बल्कि घरेलू कार्य कर रही महिलाओं को भी सशक्त बनाना हमारा उद्देश्य है. उन्होंने कहा कि जो महिलाएं घर में रहती हैं और घरेलू कार्य करती हैं वह अपने जीवन को परिवार के लिए समर्पित कर देती हैं और अपने जीवन में बदलाव नहीं ला पाती हैं लेकिन उनका घर व समाज के लोग भी सम्मान नहीं करते हैं.

आभा कुमार ने कहा कि समाज को यह समझना चाहिए कि घरेलू महिलाओं का भी उतना ही महत्व है जितना एक कामकाजी महिला का. उनका भी देश व समाज के विकास में बराबर का योगदान है. इसलिए उनको भी किसी और से कमतर नहीं आकना चाहिए क्योंकि वह अपने घर में रहकर भी फुल टाइम जॉब कर रही हैं.

महिलाओं के सशक्तिकरण से सम्बंधित सरकारी योजनाओं और अन्य कार्यक्रमों की जानकारी दी गयी. सभी विशेषज्ञों ने अलग अलग विषयों पर अपने विचार व्यक्त किये और महिलाओं की रचनात्मक भूमिका को विस्तार से समझाया. हील इंडिया की ओर से कार्यक्रम में शामिल होने वाली सभी महिलाओं को उनके योगदान के लिए शॉल भेंट कर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर कार्यक्रम के आयोजक हिल इंडिया की  प्रेजिडेंट आभा कुमार , महासचिव चमन तुलस्यान, सचिव  गलगोटिया कालेज की प्रोफेसर डॉ काकोली डे सहित कई  गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे. मंच का संचालन डॉ छबि गोयल ने किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: