न्याय का उद्देश्य सभी न्यायाधीशों का धर्म होना चाहिए : मुख्य न्यायाधीश बोबडे

Font Size

बेंगलुरु :  भारत के चीफ जस्टिस न्यायमूर्ति शरद अरविंद बोबड़े ने कहा है कि न्याय का पीछा करना सभी संवैधानिक आकांक्षाओं और सामाजिक वास्तविकताओं के आवेदन के साथ सभी न्यायाधीशों का धर्म होना चाहिए। न्यायिक प्रक्रिया पुन: इंजीनियरिंग और न्यायिक कौशल भवन पर न्यायिक अधिकारियों के दो दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन करने के बाद वे आज बेंगलुरु में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि न्यायाधीशों के बीच पेशेवर योग्यता और कानूनी ज्ञान,  जजमेंट की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं। उन्होंने निचली अदालतों में न्यायाधीशों के लिए व्यावहारिक प्रशिक्षण जैसे मूट कोर्ट का सुझाव दिया।

न्याय का उद्देश्य सभी न्यायाधीशों का धर्म होना चाहिए : मुख्य न्यायाधीश बोबडे 2न्यायिक प्रक्रिया में देरी पर, उन्होंने कहा, मध्यस्थता और परामर्श जिला अदालतों में मामलों की पेंडेंसी को कम कर सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और कोर्ट की कार्यवाही के डिजिटलीकरण से स्पीड-अप परीक्षणों में भी मदद मिलेगी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने बताया कि राज्य सरकार न्यायिक अवसंरचना में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है। डेटा प्रबंधन और डिजिटल साइनबोर्ड के लिए 23 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की गई है। कुल मिलाकर, 17 नए पारिवारिक न्यायालयों, फास्ट ट्रैक न्यायालयों और विशेष न्यायालयों के लिए यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (POCSO) अधिनियम, 2012 से संबंधित मामलों के लिए 120 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं।

इस अवसर पर सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति मोहन एम शांतनगौदर, न्यायमूर्ति एस अब्दुल नाजीर, न्यायमूर्ति ए सोमैया बोपन्ना और कर्नाटक के मुख्य न्यायाधीश अभय श्रीनिवास ओका उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page