जनधन खातों में अचानक आए उछाल की जाँच शुरू

Font Size

दो दिन में बैंक में दो लाख करोड़ की नकदी आ गयी

खाताधारक व काली कमाई धारक दोनों नपेंगे 

प्रवर्तन निदेशालय द्वारा 67 विदेशी मुद्रा विनिमय डीलरों की जांच शुरू

नई दिल्ली : अगर आप अपनी काली कमाई को उजला करने के लिए किसी गरीब के जनधन खाते को माध्यम बना रहे हैं तो यह खाता धारक  व काले धन वाले दोनों की सेहत के लिए अच्छा नहीं होगा. खबर है कि सरकार जीरो बैलेंस वाले उन सभी जनधन खातों में अचानक जमा किये पैसे में आए उछाल की पूरी जाँच कर रही है. सरकार इस बात से भोचक्की है कि पुराने नोटों को बंद करने के बाद सिर्फ दो दिन में बैंक में दो लाख करोड़ रुपये की नकदी आ गयी है. इससे उन सभी जन धन खातों के प्रति शक गहराने लगा है जिनमें अचानक पैसे की बढ़ आ गयी है. प्रवर्तन निदेशालय ने 67 विदेशी मुद्रा विनिमय डीलरों की जांच शुरू कर दी है.

गैरकानून मनी चेंजरों पर गिद्ध दृष्टि

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि विधि प्रवर्तन एजेंसियों की गैरकानून मनी चेंजरों पर गिद्ध दृष्टि बनी हुयी है. उनका कहना है कि सरकार को इस बात की जानकारी मिली है कि ये मनी चेंजर 500 और 1,000 रुपये का नोट बदल रहे हैं. इसके अलावा लोग अपना बेहिसाबी धन सोना और सर्राफा बाजार में भी लगा रहे हैं.

जनधन खातों में जमा राशी बढ़ गयी

जेटली ने कहा कि हमें कुछ शिकायतें मिली हैं कि अचानक से जनधन खातों में जमा राशी बढ़ गयी है. इसका मतलब साफ है कि जनधन खातों का दुरुपयोग काले धन वालों के द्वारा हो रहा है.  उन्होंने साफ कहा है कि जमा में गड़बड़ी पाए जाने के मामले को संबंधित विभाग सख्ती से देखेंगे.

उन्होंने दावा किया कि सरकार हटाए गए नोटों के स्थान पर नए नोट डालने के काम को सुगम तरीके से करने पर ध्यान दे रही है. जेटली ने कहा कि ध्यान रखा जा रहा है कि लोगों को कम से कम परेशानी हो.

गैरकानूनी गतिविधि के खिलाफ कार्रवाई

बंद किए नोटों का गैरकानूनी इस्तेमाल करने वाले लोगों को आगाह करते हुए जेटली ने कहा कि अधिकारी किसी गैरकानूनी गतिविधि के खिलाफ कार्रवाई करने में हिचकिचाएंगे नहीं. उनका यह बयान इन खबरों के बाद आया है कि ऊंचे मूल्य के पुराने नोटों का इस्तेमाल सोना खरीदने के लिए किया जा रहा है या फिर उन्हें प्रीमियम पर बदला जा रहा है.

प्रमुख ज्वेलरों और सर्राफा कारोबारियों पर भी अपनी गिद्ध दृष्टि

इस बीच खबर यह भी है कि प्रवर्तन निदेशालय ने 67 विदेशी मुद्रा विनिमय डीलरों की जांच शुरू कर दी है. केंद्रीय उत्पाद खुफिया महानिदेशालय प्रमुख ज्वेलरों और सर्राफा कारोबारियों पर भी अपनी गिद्ध दृष्टि बनाए हुए है.

You cannot copy content of this page