ट्रंप के मंत्रिमंडल में भारतीय नाम भी !

Font Size

बॉबी जिन्दल का नाम भी सूचि में शामिल 

वाशिंगटन : भारत के और करीब आने की चाहत में अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भारतीय अमेरिकी को लुभाने के लिए खास तोहफा दे सकते हैं. खबर है कि अमेरिका के लुइसियाना प्रांत के दो बार गवर्नर रहे बॉबी जिन्दल का नाम ट्रंप के मंत्रिमंडल के लिए चुने गए उम्मीदवारों की सूची में शामिल किया गया है. उल्लेखनीय है कि जिन्दल पहले भारतीय-अमेरिकी हैं जिन्हें अमेरिका के किसी राज्य का गवर्नर बनने का मौका मिला.

अमेरिका के इतिहास में इस तरह की पहली घटना होगी

गौरतलब है कि 45 वर्षीय जिन्दल को यदि मंत्रिमंडल में शामिल किया जाता है तो राष्ट्रपति के मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले वह पहले भारतीय-अमेरिकी होंगे. यह अमेरिका के इतिहास में इस तरह की पहली घटना होगी. ध्यान रहे कि जिंदल अमेरिकी कांग्रेस के लिए निर्वाचित होने वाले दूसरे भारतीय-अमेरिकी व्यक्ति भी है.

पॉलिटिको  की सूची में भी शामिल

अमेरिका के प्रतिष्ठित अखबार वाल स्ट्रीट जर्नल में छपी खबर के काह गया है कि स्वास्थ्य मंत्री के पद के लिए बेन कार्सन के साथ जिंदल के नाम पर भी विचार किया जा रहा है. यह भी कहा गया है उनका नाम पॉलिटिको  की सूची में भी शामिल है. हालांकि ट्रंप प्रशासन के संभावित मंत्रिमंडल सदस्यों की बजफीड की सूची में उनका नाम शामिल नहीं है. का

जिन्दल ट्रम्प विरोधी रहे हैं 

र्सन और जिन्दल दोनों ही राष्ट्रपति पद के पूर्व रिपब्लिकन उम्मीदवार हैं. जिन्दल ने राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने की दौड़ से हटने के बाद राष्ट्रपति पद के लिए सीनेटर टेड क्रुज का समर्थन किया था जबकि कार्सन ने डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन किया था.

 

बताया जाता है कि जिन्दल ने मंत्रिमंडल में जगह मिलने की संभावना के बारे में पूछे गए सवालों का जवाब नहीं दिया जबकि यह माना जा रहा है कि कार्सन को मंत्रिमंडल में जगह मिलनी तय है. ट्रंप ने विगत में संकेत दिया था कि स्वास्थ्य मंत्री पद के लिए कार्सन उनकी पहली पसंद होंगे.

You cannot copy content of this page