एसपीओ भर्ती पर उठे सवाल : मेवात से केवल 12

Font Size

पलवल जिले से 33 :  मेवात के लोगों ने जताया रोष 

हरियाणा उद्योगिक सुरक्षा बल में भी मेवात से केवल एक 

यूनुस अलवी
मेवात : हरियाणा पुलिस में सहायक बल में विशेष पुलिस अधिकारी(एसपीओ) तौर पर मेवात पुलिस द्वारा भर्ती किये गये 52 जवानों में से मेवात के करीब 12 ही लोगो का नंबर आने और राजस्थान सहित प्रदेश के अन्य जिलों के मेवात में भर्ती किये जाने से यहां के लोगो में भारी रोष है। जबकी हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खटटर ने गत 18 अक्तुबर को कैबनेट कि बेठक में प्रस्ताव पास किया गया था कि एसपीओ में हरियाणा उद्योगिक सुरक्षा बल से हटाये गये जवानों और सेवानिवृत फौजियों को तर्जी दी जाऐगी।

 

शनिवार को मेवात पुलिस द्वारा जारी कि गई 52 लोगों कि लिस्ट में मेवात इलाके से मात्र 12, पलवल जिले से 33, गुडगांव जिले से 4 और फरीदाबाद महेंद्रगढ से एक-एक तथा राजस्थान के जिला भरतपुर से एक जवान को तर्जी दी गई है। इस सूचि में हरियाणा उद्योगिक सुरक्षा बल से काफी समय पहले हटाये गये मेवात के चार जवानों में केवल एक का ही नंबर आया है।

 

तीनों जवानों ने अपना विरोध जताने के लिये शनिवार को मेवात उपायुक्त मणि राम शर्मा से शिकायत करनी चाही लेकिन उनसे सम्पर्क नहीं हो सका। वहीं इनेलो के वरिष्ट नेता और पूर्व मंत्री मोहम्मद इलयास ने भी हरियाणा उद्योगिक सुरक्षा बल कि तीन बाकी जवानों को एसपीओ की भर्ती में ने लिये जाने पर आपनी नाराजगी जाहिर कि है। वहीं उन्होने इस बारे में मेवात पुलिस कप्तान को फोन कर इस बारे में विरोध जताया है।

मेवात में ही काफी लोग हैं तो पलवल को तरजीह क्यों : इलयास

पूर्व मंत्री मोहम्मद इलयास का आरोप है कि जब मेवात में एसपीओं के काबिल जवान मौजूद हैं तो फिर राजस्थान और हरियाणा के अन्य जिलों से भर्ती करने कि क्या जरूरत थी। उन्होने कहा कि इस भर्ती में पलवल जिलो को आखिर इतनी तर्जी क्यों दी गई है। मेवात के तीन जवान जो हरियाणा उद्योगिक सुरक्षा बल के सदस्य रह चुके हैं। उनको तो कम से कम लेना ही चाहिये था।
वहीं हरियाणा उद्योगिक सुरक्षा बल के जवान रहे आफाक हुसैन ने बताया कि एसपीओ कि भर्ती के लिये करीब 102 लोगों ने आवेदन किया था। जिनमें करीब 93 लोगों ने इंट्रव्यू दिया था। आफाक का कहना है कि अन्य जिलों में उनके ही जिलों के लोगों को पूरी तर्जी दी गई है। जबकी मेवात ही एक ऐसा इलाका है जहां मेवात को तर्जी ने देकर पलवल और दूसरे जिलो के लोगों को मौका दिया गया है। उन्होने कहा कि दुबारा से नोकरी पाने के लिये उन्होने बहुत संघर्ष किया था।

 

उनको उम्मीद थी कि एसपीओ में तो उनका नंबर आ ही जाऐगा। उन्होने बताया कि मेवात पुलिस विभाग ने जो लिस्ट जारी की है, उसमें मेवात इलाके से मात्र 12, पलवल जिले से 33, गुडगांव जिले से 4 और फरीदाबाद महेंद्रगढ से एक-एक तथा राजस्थान के जिला भरतपुर से एक जवान को शामिल किया गया है। उनका कहना है जिन लोगों कि लिस्ट जारी कि गई है उनमे से कई फिट ही नहीें है।
वहीं इस बारे में मेवात पुलिस कप्तान का कहना है कि एसपीओं में उन लोगों का चुनाव किया गया है जो इसके लिये फिट बेठते हैं। उन्होने कहा कि यह भर्ती किसी एक जिला के लिये नहीं थी।
आप को बता दें कि पूर्व इनेलो सरकार ने हरियाणा उद्योगिक सुरक्षा बल के करीब 3500 जवानों कि भर्ती कि थी। बाद में कोर्ट के आदेश पर सभी को हटाया दिया गया था। ये जवान तभी से उनको पुलिस विभाग में ऐडजेस्ट करने के लिये धरना प्रदर्शन करते आ रहे हैं। चुनावों से पहले भाजपा पार्टी ने हरियाणा उद्योगिक सुरक्षा बल के जवानों को ऐडजेस्ट करने का वादा किया था।

You cannot copy content of this page