गुरुग्राम में 9 सौ मीटर का मुद्दा गरमाया : कालोनी वासियों का राम मंदिर चौक पर धरना व अनशन

Font Size

धरना में कालोनियों की आरडब्ल्यूए, सामाजिक, राजनीतिक व मजदूर संगठन के प्रतिनिधि भी हुए शामिल

कालोनी के विकास में बनी 900 मीटर की बाधा को खत्म करने की जोरदार मांग की

स्थानीय विधायक पर लगाया कालोनियों की उपेक्षा करने का आरोप

सभी वक्ताओं ने की भाजपा विधायक की धार्मिक आस्था के बलबूते चुनाव जीतने की कोशिश की तीव्र आलोचना

गुरुग्राम : आयुध डिपो की 900 मीटर परिधि में व्याप्त समस्याओं के निराकरन को लेकर आस पास की सभी कालोनियों के निवासियों, आरडब्ल्यूए एवं अन्य सामजिक व राजनीतिक व मजदूर संगठनों ने आज धरना दिया और अनशन की. लोगों ने एक स्वर से कालोनी के विकास में बनी 900 मीटर की बाधा को खत्म करने की जोरदार मांग की.

गुरुग्राम में 9 सौ मीटर का मुद्दा गरमाया : कालोनी वासियों का राम मंदिर चौक पर धरना व अनशन 2रविवार को प्रचण्ड गर्मी के बावजूद अपनी समस्याओं को लेकर आयुध डिपो की 900 मीटर के दायरे की कालोनियों के सैकड़ों निवासियों ने बस स्टैंड-माता रोड स्थित राम मंदिर चौक पर धरना दिया और अनशन की। इस अवसर पर राजीव नगर अधिकार समिति के अध्यक्ष कुलदीप चौहान ने कहा कि सीवर व पानी की मूलभूत सविधाओं तक के लिए भी लोगों के चक्कर कटवाए जा रहे हैं. इस इलाके में रोड-गली का निर्माण बिल्कुल नहीं हुआ। उन्होंने याद दिलाया कि जिस विधायक ने 2014 में चुनाव से पहले कहा था कि 900 मीटर की सभी कॉलोनियों की समस्याओं को खत्म करूँगा, अन्यथा अगला चुनाव नहीं लड़ूंगा, वही आज इन कॉलोनियों के विकास के मुद्दे से लोगों को भटकाकर धार्मिक आस्था के बलबूते चुनाव जीतना चाह रहे हैं. उन्होंने कहा कि  धार्मिक यात्राएं कराकर वोट देने की कसमें खिलाई जा रही हैं.  जनता ऐसे लोगों को कभी माफ नहीं करेगी। सभी आरडब्ल्यूए, संघठनों ने विधायक के इस कृत्य की कठोर शब्दों में निंदा की। उपस्थित सभी लोगों ने 900 मीटर का दायरा खत्म कर जनता को मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाने की मांग की.

मारुति सुजुकी मजदूर संघ के प्रधान कुलदीप जांघू ने भी लोगों को संबोधित किया और इलाके की समस्याओं के निराकरण के लिए संघर्ष में साथ देने का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि पिछले कई चुनाव इसी मुद्दे पर लादे जा चुके हैं लेकिन राजनेताओं को चुनाव के बाद इलाके की याद नहीं आती है. इस बार भी वही स्थिति है जब वर्तमान भाजपा विधायक शहर के विकास की बात नहीं करते बल्कि धार्मिक भावना को उभार के चुनावी फायदा लेने की फिराक में हैं. आज लोगों का जीवन स्तर सुधारने के लिए आवश्यक आधारभूत सुविधायें मुहौया करवाने की जरूरत है न कि तीढ़ यात्रा करवा कर लोगों को भ्रमित करने की. 900 मीटर का मामला वर्षों से लंबित है और इसे हल करवाने की इच्छाशक्ति का अभाव दिखता है. लोग इस बार भी पाच वर्ष बाद ठगा सा महसूस कर रहे हैं. गुरुग्राम में 9 सौ मीटर का मुद्दा गरमाया : कालोनी वासियों का राम मंदिर चौक पर धरना व अनशन 3

लोगों ने स्कूल-हस्पताल-पार्क देने, हाईकोर्ट के मामले को जल्द निपटाकर विदेशी तर्ज पर निर्माण करवाने , बिजली की तारों को भूमिगत करने, दिल्ली रोड से संजय ग्राम प्रवेश पर अतिक्रमण हटाने, बारिस में जलभराव का निवारण करने, शीतला माता मन्दिर रोड पर फ्लाई ओवर का निर्माण करवाने जैसे दर्जनों मांगों पर अमल करने की तत्काल मांग की। धरने पर बैठे लोगों का कहना है कि एक लाख से ऊपर वोट इसी इलाके के मतदाताओं ने दी थी। इस इलाके में न तो स्कूल है और न ही अस्पताल. गलियाँ कच्ची हैं. सड़क गड्ढों में तब्दील है. पेय जल आपूर्ति पूरी तरह अव्यवस्थित है. बिजली आपूर्ति अनियमित होने से भीषण गर्मी में लोग त्रस्त हैं लेकिन विधायक तीर्थ यात्रा करने में व्यस्त. उन्हें जतना की कोई परवाह नहीं है.

अनशन पर बैठे लोगों को संबोधित करते हुए सभी वक्ताओं ने विधायक द्वारा एनजीओ को दी गई राशि व सेक्टर 72 व अन्य जगहों में काटी गई कॉलोनियों से हुई करोड़ों रुपये के कथित मुनाफे की उच्चस्तरीय जांच कराने की मांग की।

आज आयोजित धरना व अनशन में न्यू पालम विहार, शिव विहार, राजीव नगर अधिकार समिति, सेवक संघर्ष समिति, राजीव नगर गली नम्बर-2, 5, 6, 10 आदि सहित सभी आरडब्ल्यूए, मारुति सुजुकी मजदूर संघ के प्रधान कुलदीप जांघू, मोहित ग्रोवर, डॉ राकेश, सतबीर साहू, कृष्ण कुमार शर्मा, तुला राम शर्मा, परवीन कुमार, सुभाष सुखराली, युद्धवीर चौहान, सुधीर कलसन, प्रेम गौतम, नाहर सिंह धारीवाल, भरत जून, संजय सैनी, जसवंत सैनी, आदित्य चौहान, मामराज, मनोज चौहान, पुरुषोत्तम भारद्वाज, बीर सिंह, चन्द्रसेन छोकर इत्यादि सैंकड़ों लोगों ने भाग लिया।

 

 

You cannot copy content of this page