गाँव बीकानेर निवासी कमलकांत ने पौधा रोपण कर मनाया अपना जन्मदिन

Font Size

पिता कैलाश चंद एड्वोकेट ने बीकानेर सहित कई गाँवों में चलाया पौधा रोपण अभियान

प्रत्येक रविवार को इलाके में पौधारोपण का करेंगे आयोजन

समाज को पर्यवरण के प्रति जागरूक करने का उठाया बीड़ा

गाँव बीकानेर निवासी कमलकांत ने पौधा रोपण कर मनाया अपना जन्मदिन 2गुरुग्राम : पर्यावरण संतुलन के विषय को अब लोगों ने अपने सामाजिक व पारिवारिक जीवन में भी स्थान देना शुरू कर दिया है. लोगों में जागरूकता इस कदर बढ़ गयी है कि वे अब अपने जन्म दिन और शादी समारोह व शादी की वर्ष गांठ के ख़ास मौके पर पौधे लगाकर इसे यादगार बनाना चाहते हैं. इसी दृष्टिकोण के तहत गाँव बीकानेर निवासी कैलाश चंद एड्वोकेट ने अपने पुत्र कमलकान्त का जन्मदिन पर्यावरण को समर्पित कर मनाया. उन्होंने पौधा रोपण से अपने बेटे के जन्मदिन की शुरुआत की. गाँव के लोगों ने इसकी सराहना की और आने वाले समय में समाज के सभी लोगों ने इस परम्परा का निर्वहन करने की कसमें खाई. परिवार के बुजुर्गों ने भी इस नेक कार्य में उनका साथ दिया . आज के दिन ही इलाके के कई गाँवों में पौधा रोपण अभियान चलाया गया.

कैलाश चंद एड्वोकेट ने बताया कि पौधरोपण का यह कार्यक्रम अब लगातार चलेगा. अगले रविवार को गांव लिसाना में इस अभियान के तहत पौधे लगाये जायेंगे. पौधा रोपण के साथ साथ उनकी सुरक्षा के लिये भी प्रबन्ध करवाया जयगा. पौधों की देखरेख के लिये भी लोगों का सहयोग लिया जायेगा.

कैलाश चंद एड्वोकेट के पुत्र कमलकांत ने अपने 16वे जन्म दिन पर गांव बीकानेर में 10 पौधे लगाकर इस संदेशपरक परम्परा का आरम्भ किया और कहा कि वे भविष्य में अपने प्रत्येक जन्मदिन पर इसी प्रकार से पौधारोपण कर जन्मदिन मनाएंगे और प्रकृति को उपहार स्वरूप पौधा समर्पित करेंगे  जिससे वातावरण को साफसुथरा ओर स्वच्छ बनाया जा सके.गाँव बीकानेर निवासी कमलकांत ने पौधा रोपण कर मनाया अपना जन्मदिन 3

वृक्ष ही जीवन का आधार है इस दर्शन पर अमल करते हुए गांववासियों को भी इस पर अमल करने को प्रेरित किया. उसका कहना है कि हमें आक्सीजन के साथ साथ खाने पीने से सामान से मनुष्य के जीवन के प्रत्येक चीज वृक्ष  पर ही आधारित है. बिना वृक्ष के मनुष्य पलभर भी नही जी सकता.  बड़े दुख की बात है मनुष्य के जीवन के मुख्य आधार के प्रति हम लापरवाह हैं और पेड़ों को काटते जा रहे हैं. इससे आज वायुमण्डल का तापमान भी दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है. वृक्ष की कमी के कारण बारिश भी कम होती है. पीने के पानी की भी विकट समस्या उत्पन्न होनी शुरू हो गई है. एक समय था जब मनुष्य नदियों ओर तालाबों से पानी पीता था, उसके बाद कुएं और नलकूपों पर आधारित हो गए , आज पानी की थैली या बोतल पर आधारित हैं . यही हाल रहा तो आने वाले समय में और भी भीषण समस्या का सामना करना पड़ेगा.

आज गांव बीकानेर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से कैलाश चंद एड्वोकेट के आह्वान पर मिशन पौधरोपण कार्यक्रम भी आरम्भ किया गया. इसमें इलाके के कई गांव के कई स्थानों पर पौधरोपण कार्यक्रम किया. इस अवसर पर  गांव बीकानेर की सरपंच पिंकी देवी, गांव लिसाना के सरपंच जितेंद्र सिंह, दिनेश सैनी एड्वोकेट, वीरेंद्र गुप्ता, पंच ओमप्रकाश, अभयसिंह, कैलाश, सुंदरलाल, कर्णसिंह, कमलकांत, नारायण, मनोज, धनीराम पुरषोत्तम मुकेश, सोमबीर, सुनीता देवी, व बच्चों ने भी सहयोग किया.

You cannot copy content of this page