कागज के निमंत्रण पत्रों का कम उपयोग करें : नरबीर

Font Size

यादव कल्याण परिषद् की 25वीं वर्षगांठ

पर्यावरण संरक्षण का आह्वान yadav-kalyan-parishad-6-nov-1-a

गुरुग्राम :  हरियाणा के लोक निर्माण तथा वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने आम जनता से अपील करते हुए कहा कि वे शादी-ब्याह या अन्य उत्सवों पर कागजों से निर्मित निमंत्रण पत्रों का कम से कम इस्तेमाल करें और जहां तक संभव हो मेहमानों को मोबाइल पर मैसेज भेज कर या ई-मेल के द्वारा ही निमंत्रण दें। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से जहां एक तरफ भाग-दौड़ कम होगी वहीं पेड़ों से बनने वाले कागज़ों की भी बचत होगी और पर्यावरण सरंक्षण को बढ़ावा मिलेगा।
यह बात आज उन्होंने यादव कल्याण परिषद् के 25 वर्ष पूरा होने के अवसर पर आयोजित यादव गौरव सम्मान समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने समारोह में पर्यावरण में बढ़ रहे प्रदूषण पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि आज समाज में प्रत्येक व्यक्ति को पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान देने की आवश्यकता है और ये छोटी-छोटी शुरूआत करके ही हम पर्यावरण में बढ़ रहे प्रदूषण के स्तर को कम कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगर हम दुख: की सूचना मोबाइल फोन पर मैसेज करके दे सकते है तो शादी का निमंत्रण भी मैसेज करके भेज सकते है।yadav-kalyan-parishad-6-nov-2-a

आंकलन करने का समय 

उन्होंने कहा कि यह हमारी खुशनसीबी है कि प्रदेश को बने 50 साल पूरे हो गए है। यह समय आंकलन करने का है कि इस अवधि के दौरान हम कहां थे, कहां पहुंच गए हैं और हमें कहां होना चाहिए था ताकि हम भविष्य की कार्य योजना को और बेहतर बना सकें। उन्होंने कहा कि हमें अपनी उपलब्धियों का मंथन करना होगा ताकि हम विकास चक्र को गति प्रदान कर सकें।

एकजुट होकर प्रयास करना होगा : कापड़ीवास

समारोह में रेवाड़ी के विधायक रणधीर सिंह कापड़ीवास ने यादव कल्याण परिषद् के लोगों को 25वीं वर्षगांठ की बधाई देते हुए कहा कि हम सभी को समाज में फै ली कुरीतियों को जड़ से उखाडऩे के लिए एक योद्धा की तरह काम करना होगा। उन्होंने कहा कि चाहे शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने की बात हो या समाज में युवाओं को अच्छे संस्कार देने की बात हो, हमें एकजुट होकर प्रयास करना होगा तभी हम सभ्य समाज का निर्माण कर सकते हैं।
इस अवसर पर साध्वी पुष्पा शास्त्री ने उपस्थित लोगों को भाईचारें का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि यदि हमारे समाज में भाईचारा होगा तो कोई भी असामाजिक तत्व हमारे समाज की नींव नही हिला सकेगा। समारोह में स्वामी शरणानंद जी महाराज ने कहा कि हमें भगवान श्री कृष्ण के चित्र से ज्यादा उनके चरित्र की विशेषताओं को जीवन में धारण करना चाहिए। यदि हमारा चरित्र अच्छा होगा तो हमारा भविष्य भी उज्जवल होगा।

हरियाणवी लोक नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति

समारोह की शुरूआत राव नरबीर सिंह ने दीप प्रज्जवलित करके की। समारोह में जहां एक तरफ प्रसिद्ध रागिनी गायक धर्मबीर ने अपने मधुर भजनों व रागिनियों के माध्यम से समंा बांधा वहीं दूसरी तरफ स्कूली छात्राओं ने हरियाणवी लोक नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति देकर उपस्थित लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया। राव नरबीर सिंह ने समारोह में विभिन्न क्षेत्रों जैसे खेल, शिक्षा, समाज सेवा, देश हित, पर्यावरण सरंक्षण, गौ सेवा आदि में सराहनीय कार्य करने वाले यादव समाज के लोगों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
इस अवसर पर यादव कल्याण परिषद् के अध्यक्ष प्रवीन यादव, वाइस प्रैजीडेंट बी एस यादव, सलाहकार समिति के चेयरमैन अशोक यादव, भाजपा महिला विंग की अध्यक्षा अनु यादव, जस्टिस एन एस राव, पूर्व हुडा संपदा अधिकारी नरेन्द्र यादव, बीडीपीओ विरेन्द्र यादव, मुके श यादव सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

You cannot copy content of this page