छठ पूजा सरकारी तौर पर मनाने का निर्णय : नरवीर

Font Size
[ngg_images source=”galleries” container_ids=”10″ display_type=”photocrati-nextgen_basic_slideshow” gallery_width=”1070″ gallery_height=”470″ cycle_effect=”shuffle” cycle_interval=”1″ show_thumbnail_link=”0″ thumbnail_link_text=”[Show thumbnails]” order_by=”sortorder” order_direction=”ASC” returns=”included” maximum_entity_count=”500″]गुरुग्राम: 6 नवम्बर। हरियाणा के लोक निर्माण तथा वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि लोगों की भावना का सम्मान करते हुए प्रदेश के इतिहास में आज पहली बार छठ पूजा का पर्व सरकारी तौर पर मनाए जाने का निर्णय लिया गया है। 
 
यह बात आज लोक निर्माण मंत्री ने गुरुग्राम के सैक्टर-45 में छठ पूजा पर्व के अवसर पर आयोजित समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि आज के दिन कुलदेवी की पूजा अर्चना कर उन्हें प्रसन्न किया जाता है। इस त्यौहार का महत्व इसलिए भी अधिक बढ़ जाता है क्योंकि इस पर्व को लोग पूरे उत्साह के साथ मनाते हैं। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम के खांडसा रोड़ स्थित एकलव्य मंदिर में इस बार पूर्वांचल से कलाकारों को बुलाया गया है जिसका सारा खर्च सरकार द्वारा उठाया जाएगा।
 
उन्होंने कहा कि छठ पर्व सूर्य उपासना का पर्व है जिसे मूल रूप से पूर्वी भारत में मनाया जाता है। अब यह त्यौहार विश्वभर में प्रचलित हो गया है। यह पर्व साल में दो बार मनाया जाता है एक बार चैत्र में तथा दूसरी बार कार्तिक में। पारिवारिक सुख-स्मृद्धि तथा मनोवांछित फल प्राप्ति के लिए यह पर्व मनाया जाता है। इस पर्व को स्त्री व पुरूष समान रूप से मनाते हैं।
 
इस अवसर पर उनके साथ हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ के चेयरमैन जी एल शर्मा ने भी उपस्थित लोगों को छठ पूजा के त्यौहार की शुभकामनाएं दी। 

You cannot copy content of this page