प्रत्येक जिले में पहुंचेगी स्वर्ण जयंती विकास यात्रा

Font Size

गुरुग्राम से आरम्भ 

गुरुग्राम :  प्रदेश में 1 नवम्बर से शुरू हुए हरियाणा स्वर्ण जयंती उत्सव की श्रृंखला में आज गुरुग्राम से स्वर्ण जयंती विकास यात्रा की शुरूआत हो गई है। यह विकास यात्रा प्रदेश के सभी जिलों से होकर गुजरेगी। इस विकास यात्रा के माध्यम से लोगों को प्रदेश के विकास सहित सभ्यता व संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी।
गुरुग्राम से शुरू की गई विकास यात्रा आज ताऊ देवी लाल स्टेडियम से रवाना हुई और बख्तावर चौंक से होती हुई सैक्टर-44, 45, 46 व हुडा सिटी सैंटर से गुजरते हुए सिग्रेचर टावर व राजीव चौंक सहित जिला के विभिन्न स्थानों से होकर गुजरी। विकास यात्रा जब सडक़ो पर लोगों के बीच पहुंची तो लोगों ने भी इसे पूरी रूचि लेकर देखा। लोगों की भारी भीड़ सडक़ों पर झाकियों को देखने के लिए एकत्रित हो गई। लोगों ने स्वर्ण जयंती विकास यात्रा का खुले दिल से स्वागत किया।

 

70 व्यक्तियों का सांस्कृतिक दल

विकास यात्रा में 70 व्यक्तियों का सांस्कृतिक दल भी चल रहा है जो प्रदेश की लोक संस्कृति को प्रदर्शित कर रहा है। विकास यात्रा में हरियाणा की सांस्कृतिक, इतिहास व विकास को दर्शाया गया है। विकास यात्रा में बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं, औद्योगिक विकास, स्वच्छता तथा हरित क्रान्ति आदि कई महत्वपूर्ण विषयों पर झांकियां तैयार की गई हैं। इन झांकियों को बहुत ही आकर्षक व भव्य ढंग से तैयार किया गया है जो एकाएक व्यक्ति का ध्यान आकर्षित करती है। गणतंत्र दिवस पर निकाली जाने वाली झांकियों की तर्ज पर ही ये झांकियां तैयार की है जो सामुदायिक सौहार्द हरियाणा एक-हरियाणवी एक का संदेश देती है।

 

उत्सव के रूप में मनाया जाएगा
हरियाणा 1 नवम्बर को अपनी स्थापना के 50 वर्ष पूरे कर चुका है जिसके चलते प्रदेश सरकार ने 1 नवम्बर 2016 से लेकर 31 अक्टूबर 2017 तक की अवधि को स्वर्ण जयंती वर्ष के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। पूरे वर्ष भर इसे उत्सव के रूप में मनाया जाएगा। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1 नवम्बर को हरियाणा स्वर्ण जयंती उत्सव का उद्घाटन करने उपरांत कहा था कि यह उत्सव सरकार या राजनैतिक दल नही बल्कि प्रदेशवासियो का है , प्रदेशवासी अपनी स्वर्णजयंती को हर्षोल्लास से मनाएं।

7 नवम्बर को फरीदाबाद के लिए रवाना

सोमवार, 7 नवम्बर को प्रात: 8 बजे यह विकास यात्रा गुरूग्राम से फरीदाबाद के लिए रवाना होगी। विकास यात्रा प्रत्येक जिला में रात्रि को रूकेगी। इस दौरान सांस्कृतिक संध्या भी आयोजित की जाएगी। इसके बाद यह यात्रा 8 नवम्बर को पलवल, 9 नवम्बर को नूंह , 10 नवम्बर को रेवाड़ी, 11 नवम्बर को नारनौल,12 नवम्बर को झज्जर,13 नवम्बर को रोहतक, 14 को चरखी दादरी, 15 को भिवानी,16 को हिसार, 17 को सिरसा, 18 को फतेहाबाद, 19 को जींद, 20 को सोनीपत, 21 को पानीपत, 22 को करनाल, 23 को कैथल, 24 को अंबाला, 25 को पंचकूला,26 को यमुनानगर तथा 27 को कुरूक्षेत्र मे जाकर सम्पन्न होगी।

You cannot copy content of this page