अवैध कब्जों, अनाधिकृत निर्माणों तथा अतिक्रमण पर वायलेशन एप की कड़ी नजर

Font Size

वायलेशन मोबाइल एप पर 830 उल्लंघना रिपोर्ट हुुई रजिस्टर्ड

गुरूग्राम । नगर निगम गुरूग्राम द्वारा क्षेत्र में अवैध कब्जों, अनाधिकृत निर्माणों तथा आरओडब्ल्यू पर अतिक्रमण से संबंधित मामलों पर कार्रवाई करने हेतु फरवरी माह में वायलेशन मोबाइल एप की शुरूआत की गई थी। सभी जूनियर इंजीनियर इस एप के माध्यम से उक्त उल्लंघनों से संबंधित रिपोर्ट दर्ज कर रहे हैं।
नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त यशपाल यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि वायलेशन एप पर अब तक 830 उल्लंघना रिपोर्ट दर्ज की जा चुकी हैं। इनमें फरवरी माह में 570, मार्च माह में 172 तथा अप्रैल माह में 88 उल्लंघना रिपोर्ट जूनियर इंजीनियरों द्वारा दर्ज की गई हैं। उन्होंने बताया कि अवैध कब्जों, अनाधिकृत निर्माण और आरओडब्ल्यू पर अतिक्रमण से संबंधित मामलों पर कार्रवाई में तेजी और पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से वायलेशन मोबाइल एप की शुरूआत की गई थी। इसे सभी जूनियर इंजीनियरों को मोबाइल में डाऊनलोड करवाया गया तथा उन्हें एप के संचालन और इस पर रिपोर्ट दर्ज करने संबंधी प्रशिक्षण भी दिया गया है। जूनियर इंजीनियरों को निर्देश दिए गए हैं कि वे उक्त उल्लंघनों से संबंधित रिपोर्ट के लिए केवल वायलेशन एप का ही इस्तेमाल करें। इससे एक ओर जहां इन पर कार्रवाई करने में तेजी आएगी, वहीं दूसरी ओर पारदर्शिता बनी रहेगी।
श्री यादव ने बताया कि यह इन हाऊस मोबाइल एप है। अर्थात नगर निगम गुरूग्राम द्वारा अपनी जीआईएस लैब में इसे तैयार किया गया है, ताकि डाटा नगर निगम के पास सुरक्षित रहे। मोबाइल एप को तैयार करने में बाहर से किसी कंपनी को हायर नहीं किया गया है। इस प्रकार नगर निगम गुरूग्राम द्वारा इनफोर्समैंट प्रक्रिया को पूरी तरह से डिजीटल कर दिया गया है। इस मोबाइल एप में उल्लंघन की रिपोर्ट दर्ज करने के साथ ही, उल्लंघनकर्ता को सीलिंग तथा तोडफ़ोड़ संबंधी कार्रवाई बारे भी नोटिस जारी करने का डिजीटल प्रावधान किया गया है।
उन्होंने बताया कि वायलेशन मोबाइल एप से जूनियर इंजीनियरों की जवाबदेही बढ़ गई है। इसके साथ ही संयुक्त निगमायुक्तों, कार्यकारी अभियंताओं और सहायक अभियंताओं को भी प्रत्येक रिपोर्ट के बारे में जानकारी रहेगी। उन्होंने बताया कि जूनियर इंजीनियर की यह जवाबदेही है कि वह अपने आवंटित वार्ड में सभी उल्लंघनों को मोबाइल एप पर रिपोर्ट करे। अगर कोई उल्लंघन उसके द्वारा रिपोर्ट नहीं किया जाता है, तो संबंधित जूनियर इंजीनियर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

‘वायलेशन मोबाइल एप के इस्तेमाल से एक ओर जहां अतिक्रमण, अवैध कब्जों तथा अनाधिकृत निर्माणों की रिपोर्टिंग में तेजी और पारदर्शिता आ रही है, वहीं दूसरी तरफ सर्वर पर रिकार्ड मौजूद रहता है। जूनियर इंजीनियर मौके पर जाकर एक निर्धारित दायरे में रहकर उल्लंघन से संबंधित रिपोर्ट एप पर दर्ज कर सकते हैं।’-यशपाल यादव, आयुक्त नगर निगम गुरूग्राम।

‘सभी जूनियर इंजीनियरों को वायलेशन मोबाइल एप का डाऊनलोड करके उसका इस्तेमाल करने बारे प्रशिक्षण दिया गया था। मोबाइल एप पर वायलेशन से सबंधित अधिकतम 5 फोटोग्राफ अपलोड करने का विकल्प दिया गया है। जूनियर इंजीनियर अपने-अपने वार्ड में अतिक्रमण, निगम भूमि पर अवैध कब्जे तथा अनाधिकृत निर्माण के बारे में एप के माध्यम से रिपोर्ट भेज रहे हैं।’-वाईएस गुप्ता, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर, नगर निगम गुरूग्राम।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *