गुरुग्राम लोकसभा में मतदान की रफ्तार धीमी, कई विधानसभा क्षेत्रों में अब तक 4 से 8 प्रतिशत मतदान जबकि गुरुग्राम व सोहन विधानसभा में 11 प्रतिशत

Font Size

गुरुग्राम लोकसभा में मतदान की रफ्तार धीमी, कई विधानसभा क्षेत्रों में अब तक 4 से 8 प्रतिशत मतदान जबकि गुरुग्राम व सोहन विधानसभा में 11 प्रतिशत 2

गुरुग्राम। गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र में सुबह 10:00 बजे तक औसतन 11% मतदान होने की खबर है। हालांकि इस लोकसभा क्षेत्र के 2 विधानसभा क्षेत्रों जिनमें गुरुग्राम और रेवारी शामिल है में 11 प्रतिशत मतदान हुए हैं जबकि दूसरे अन्य विधानसभा क्षेत्रों में चार से 7% के बीच मतदान होने की खबर है। समझा जाता है कि मतदान की धीमी रफ्तार का कारण वीवीपैट की जटिल प्रक्रिया है। क्योंकि एक मतदाता को वीवीपैट तक पहुंचने में 4 से 5 मिनट का वक्त लग जाता है । इसलिए भी मतदान का प्रतिशत अपेक्षाकृत कम माना जा रहा है । हालांकि लोग सुबह से ही पोलिंग बूथ के बाहर कतार में खड़े होने लगे थे लेकिन वीवीपैट ने अपनी धीमी गति के कारण मतदान की रफ्तार को धीमा कर दिया है।

निर्वाचन आयोग के ऐप पर दी गई जानकारी के अनुसार आज गुरुग्राम विधानसभा क्षेत्र में 11% मतदान होने की खबर है जबकि इसी रफ्तार में रेवाड़ी विधान सभा क्षेत्र में भी 11% मतदान होने की सूचना है। दूसरी तरफ मेवात क्षेत्र के फिरोजपुर झिरका विधानसभा क्षेत्र में 4% मतदान हुए हैं जबकि नूह विधानसभा क्षेत्र में 5% । हालांकि इस क्षेत्र में हमेशा बड़े पैमाने पर मतदान होने की परंपरा रही है लेकिन आज इसकी रफ्तार तुलनात्मक दृष्टि से काफी कम रही है । संभावना जताई जा रही है कि इस क्षेत्र के लोग दोपहर में बड़ी संख्या में निकलेंगे और देर शाम तक अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए डटे रहेंगे।

अगर बात करें गुरुग्राम के पास के विधानसभा क्षेत्र सोहना की तो वहां अब तक केवल 5% मतदान हुए हैं जबकि साथ लगे दूसरे विधानसभा क्षेत्र बादशाहपुर में केवल 6% मतदान होने की सूचना है । जिला के तीसरे विधानसभा क्षेत्र पटौदी में लगभग 8% मतदान हुए हैं । मतदान की इस रफ्तार को देखकर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि बेहद चिंता में हैं क्योंकि कम मतदान होने का किस पार्टी को नुकसान होगा यह बड़ा सवाल खड़ा हो जाता है। जबकि अधिक मतदान होने से सभी बड़े राजनीतिक दल जिनमें भाजपा और कांग्रेसी शामिल है को जीत की संभावना दिखने लगती है। अभी मतदान समाप्त होने में लगभग 8 घंटे बाकी है । आरंभ की रफ्तार को देखते हुए यह कहना बड़ा मुश्किल है कि गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र में इस बार मतदान का प्रतिशत अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ पाएगा या नहीं।

Voting percentage detail AC wise till 10AM.
Bawal-7%
Rewari-11%
Pataudi-8%
Badshahpur-6%
Gurgaon-11%
Sohna-5%
Nuh-5%
Ferozpur jhirka-4%
Punhana-5.90
Total percentage of Gurgaon parliamentary constituency is 7.26 till now

Voting percentage detail AC wise till 11AM.
Bawal-16%
Rewari-11%
Pataudi-8%
Badshahpur-6%
Gurgaon-18%
Sohna-5%
Nuh-5%
Ferozpur jhirka-4%
Punhana-5.90%
Total percentage of Gurgaon parliamentary constituency is 9.25 till now

You cannot copy content of this page