निरंकारी मिशन ने चलाया सफाई अभियान,गुरुग्राम सहित देश के 925 अस्पताल हुए साफ

Font Size

निरंकारी मिशन ने चलाया सफाई अभियान,गुरुग्राम सहित देश के 925 अस्पताल हुए साफ 2

गुरुग्राम। संत निरंकारी मिशन द्वारा आज निरंकारी बाबा हरदेव सिंह जी महाराज की 65वी जयंती पर उन्हें याद करते हुए विशाल सफाई अभियान एवं वृक्षारोपण किया. इसके अंतर्गत संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के तत्वाधान में आज गुरुग्राम के दोनों सरकारी अस्पतालों में सफाई अभियान चलाया गया.

निरंकारी मिशन ने चलाया सफाई अभियान,गुरुग्राम सहित देश के 925 अस्पताल हुए साफ 3

सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज के आशीर्वाद से आज यह अभियान भारत, अमेरिका, कनाडा, इंग्लैंड, यूरोप, आस्ट्रेलिया, अफ्रीका, यूएइ सहित विश्व के 75 देशों में चलाया गया. इसके साथ ही न्यूजर्सी/ न्यूयार्क, हॉस्टन, शिकागो, सीएटल एवं एटलांटा में ‘कैंसर अवार्नेस वाक’ भी आयोजित की गई.

निरंकारी मिशन के दिल्ली साउथ जोन के जोनल इंचार्ज एवं ब्रांच गुरुग्राम के संयोजक एमसी नागपाल के नेतृत्व में आज सदर बाज़ार स्थित सिविल अस्पताल एवं सेक्टर 10 के अस्पताल में सफाई की गई. उन्होंने बताया कि गन्दगी व मैल अंदर हो या बाहर दोनों हानिकारक हैं, जहां बाहर के वातावरण की सफाई जरुरी है वहीँ मन भी सत्संग व प्रभु सुमिरन से साफ हो सकता है.

निरंकारी मिशन ने चलाया सफाई अभियान,गुरुग्राम सहित देश के 925 अस्पताल हुए साफ 4

संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन कि ओर से डॉ. ज्ञान मणि सक्सेना व गुलशन अरोड़ा उपस्थित हुए. उन्होंने बताया कि आज गुरुग्राम के इन दो अस्पतालों सहित देश में 925 से अधिक अस्पताल, 20 रेलवे स्टेशन, 20 सरकारी स्कूल, 50 पार्क, 50 बस स्टैंड, आध्यात्मिक स्थल समालखा व गन्नौर के नजदीक गोद लिए गए हरियाणा के गांव, हजारों सडकें व गलियों में सफाई व वृक्षारोपण अभियान चलाया गया.

निरंकारी मिशन ने चलाया सफाई अभियान,गुरुग्राम सहित देश के 925 अस्पताल हुए साफ 5

संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के तत्वाधान में आयोजित इस सफाई अभियान कि शुरुआत प्रार्थना से की गई. इसके बाद सभी उपस्थित जनों ने सफाई व पर्यावरण की शपथ ली. इसमें एसएनसीएफ वालंटियर, निरंकारी सेवादल के सदस्य अपनी-अपनी वर्दी में थे. अन्य भक्तों ने व साध संगत ने भी इस अभियान में बढ़-चढ़ कर भाग लिया. सभी ने एक-दुसरे का सहयोग करते हुए मिलजुल कर एक साथ सफाई की. सभी अपनी पद व प्रतिष्ठा को छोड़कर, बिना किसी भेदभाव के हर तरह की सफाई करते नज़र आए. सेवा करने का जूनून सभी युवा बहन–भाईयों व बच्चों सहित बुजुर्गों में भी देखा गया. अस्पतालों में सफाई के साथ-साथ एकत्र कूड़ा-करकट भी उठाकर निगम के अनेकों वाहनों द्वारा गंतव्य तक भिजवाया गया.

जोनल इंचार्ज एमसी नागपाल ने बताया कि निरंकारी बाबा हरदेव सिंह जी महाराज के जन्म दिवस को सफाई एवं वृक्षारोपण के रूप में वर्ष 2003 से मनाते आ रहे हैं. उनकी प्रेरणाओं को जीवन में अनेकों भक्तों ने अपनाया है. उन्होंने सभी सहयोगियों का आभार व्यक्त किया. मुख्य चिकित्सा अधिकारी, गुरुग्राम डॉ बीके राजोरा ने इस तरह के सफाई अभियान को लोगों को प्रेरित करने वाला बताया.

You cannot copy content of this page