गुरुग्राम के निवर्तमान उपायुक्त विनय प्रताप सिंह को विदाई व नवनियुक्त उपायुक्त अमित खत्री का अभिनंदन

Font Size

गुरुग्राम के स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन परिसर में आयोजित कार्यक्रम

-विनय प्रताप सिंह बोले, टीम के रूप में काम किया, जनप्रतिनिधियों का मिला पूरा सहयोग

– शहर के साथ-साथ ग्रामीण विकास पर भी दिया जाएगा पूरा ध्यान : अमित खत्री

गुरुग्राम। गुरुग्राम के निवर्तमान उपायुक्त विनय प्रताप सिंह तथा नवनियुक्त उपायुक्त अमित खत्री के सम्मान में आज पंचायती राज संस्थाओ के चुने हुए प्रतिनिधियों तथा राजस्व विभाग द्वारा संयुक्त रूप से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन परिसर में आयोजित किया गया था जहां पर निवर्तमान उपायुक्त विनय प्रताप सिंह को विदाई दी गई तथा नवनियुक्त उपायुक्त अमित खत्री का अभिनंदन किया गया।

इस कार्यक्रम में निवर्तमान उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने कहा कि उनका गुरुग्राम में लगभग साढे 4 वर्ष का कार्यकाल अच्छा रहा लेकिन जिस सफर की शुरुआत होती है उसका अंत भी होता है। वह सफर कैसा रहा, यह महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम जिला में वे अतिरिक्त उपायुक्त, स्मार्ट ग्राम योजना तथा जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रहे। इस दौरान कई प्रकार के अनुभव हुए लेकिन जब भी प्रशासन को जरूरत पड़ी, जनप्रतिनिधियों ने हमेशा साथ दिया। उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं के चुने हुए प्रतिनिधियों से मुखातिब होते हुए कहा कि जब भी किसी काम के लिए आप मेरे कार्यालय में आए बेशक हमारे बीच एक मेज थी, लेकिन हम सभी एक ही टीम के सदस्य रहे। सभी ने टीम वर्क के तौर पर काम किया। उन्होंने कहा कि हमारे वैचारिक मतभेद तो हो सकते हैं परंतु मन भेद नहीं है। साथ ही विनय प्रताप सिंह ने कहा कि जिन गांवो में विकास के काम ज्यादा हुए उसका श्रेय उनकी पंचायतों और सरपंचों को जाता है जिन्होंने गांव में भाईचारा स्थापित करके अपने गांव के विकास को गति दी, अधिकारी तो मात्र 20% ही योगदान दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम और आप एक गाड़ी के दो पहिए तो हैं परंतु हम छोटे पहिए हैं। जिन गांवो में आपसी झगड़े रहे वहां पर विकास के काम कम हो पाए। विनय प्रताप सिंह ने कहा कि जो सरपंच अथवा जनप्रतिनिधि जनहित में और गांव की भलाई में काम करता है, उसका विरोध, यदि कोई हो भी, तो वह धीरे-धीरे अपने आप समाप्त हो जाता है।

उन्होंने यह भी कहा कि नए उपायुक्त अमित खत्री भी उन्हीं के बैच के आईएएस अधिकारी हैं और वे आशा करते हैं कि श्री खत्री को भी जनप्रतिनिधियों का उतना ही सहयोग मिलेगा जितना उन्हें मिला है। उन्होंने कहा कि अब सरकार ने उन पर विश्वास जताते हुए करनाल में बड़ी जिम्मेदारी दी है। श्री सिंह ने सभी पंच सरपंचों तथा ब्लॉक समिति के सदस्यों से कहा कि चंडीगढ़ जाते समय करनाल रुकते हुए जाना।

इससे पहले अपने विचार रखते हुए गुरुग्राम के नवनियुक्त उपायुक्त अमित खत्री ने कहा कि लंबे समय तक रहने पर या तो अधिकारी और जनता के बीच स्नेह हो जाता है या फिर उसका विरोध हो जाता है, लेकिन यहां जिस प्रकार से श्री विनय प्रताप सिंह का स्वागत किया गया और लोगों ने अपने अनुभव साझा किए उससे यही लगता है कि श्री सिंह यहां की जनता के स्नेह के पात्र बने हैं। उन्होंने कहा कि विनय प्रताप सिंह को सीएम सिटी करनाल में लगाकर सरकार ने ज्यादा विश्वास और भरोसा जताया है। उन्हें उम्मीद ही नही पूरा विश्वास है कि श्री सिंह सरकार के विश्वास पर खरा उतरेंगे और जिस प्रकार के जनहित के कार्य गुरुग्राम जिला में किए, उससे भी ज्यादा कार्य करनाल में करके वहां की जनता का भी स्नेह प्राप्त करेंगे।
श्री खत्री ने पंचायती राज संस्थाओं के चुने हुए प्रतिनिधियों को विश्वास दिलाया कि गुरुग्राम जिला में श्री विनय प्रताप सिंह ने जो विकास के कार्य शुरू किए थे उन्हें आगे बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि एचआरडीएफ के तहत कार्यों को बढ़ावा दिया जाएगा तथा शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण विकास पर पूरा ध्यान दिया जाएगा।

आज के कार्यक्रम में जिला परिषद के अध्यक्ष कल्याण सिंह चौहान, सरपंच एसोसिएशन के प्रधान अजीत सिंह, ग्राम सचिव वेलफेयर एसोसिएशन की तरफ से कुलदीप कुमार, सरपंच एसोसिएशन के प्रवक्ता और धनकोट के सरपंच दिनेश सहरावत, गांव शिकोहपुर के सरपंच लखन सिंह आदि ने भी अपने विचार रखे और श्री विनय प्रताप सिंह के कार्यकाल के अपने अनुभव सांझे किये। सभी ने श्री विनय प्रताप सिंह की कार्य शैली को सराहा और कहा कि उन्होंने हमेशा सहज भाव से परिपक्वता के साथ उनका मार्गदर्शन किया।

इस कार्यक्रम में जिला परिषद के प्रधान कल्याण सिंह चौहान, जितेंद्र सिंह चौहान, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान, जिला राजस्व अधिकारी विजय यादव, सिविल सर्जन डॉ बीके राजौरा, जिला परिषद के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी ऋषि दांगी, पशुपालन विभाग की उपनिदेशक डॉ पुनीता, गुरुग्राम के खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी जगराम मान, अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय से रामेश्वर सिंह , सिंचाई विभाग के एसडीओ कुलदीप सिंह सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page