प्रवासी भारतीय सम्मेलन में पीएम मोदी बोले : कई क्षेत्रों में दुनिया का नेतृत्व करने की स्थिति में है भारत

Font Size

प्रवासी भारतीय सम्मेलन में पीएम मोदी बोले : कई क्षेत्रों में दुनिया का नेतृत्व करने की स्थिति में है भारत 2

वाराणसी। आज बनारस में प्रवासी भारतीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि बनारस नगरी चिरकाल से भारत की सांस्कृतिक, आध्यात्मिक और ज्ञान की परंपरा से दुनिया में देश का परिचय कराती रही है। आज पूरा विश्व हमारी बात को गंभीरता से सुन रहा है और उन्हें अपना भी रहा है। उन्होंने कहा कि आज आर्थिक क्षेत्र में भी हम आगे बढ़े हैं जबकि खेल के क्षेत्र में भी काफी आगे बढ़े हैं। आज हमारा युवा मेक इन इंडिया के तहत रिकॉर्ड स्तर पर मोबाइल फोन, कार, बस, ट्रक, ट्रेन बना रहा है, खेतों मे किसान रिकॉर्ड अन्न की उपज कर रहे हैं।पीएम ने दावा किया कि आज भारत कई क्षेत्रों में दुनिया का नेतृत्व करने की स्थिति में पहुंच गया है। इंटरनेशनल सोलर अलायंस की चर्चा करते हुए मोदी ने कहा कि इस ऊर्जा के लिए बने गठबंधन के माध्यम से हम दुनिया को वन वर्ल्डं, वन सन, वन ग्रिड की तरफ ले जाना चाहते हैं।

सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम ने कांग्रेस सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि हमारे एक भूतपुर्व प्रधानमंत्री ने कहा था कि अगर हम दिल्लीे से एक रुपया भेजते हैं तो लाभार्थी को बस 15 पैसे मिल पाता है।सालों से राज कर रही उनकी पार्टी ने देश को जो व्यवस्था दी थी, उस सच्चाई को उन्होंने स्वीकारा पर वो 85 पैसे की इस लीकेज को रोक नहीं पाए। पीएम ने बल देते हुए कहा कि आज हमने इस लीकेज को रोक कर दिखाया है। हम विभिन्न योजनाओं के तहत लाभार्थियों को सीधे उनके अकाउंट में पैसे भेज रहे हैं। हमने सरकारी सुविधाओं का लाभ ले रहे सात करोड़ फर्जी लोगों को पहचानकर हटाया। ये सात करोड़ लोग असल में थे ही नहीं, केवल कागजों में थे।

उन्होंने कहा कि आप सभी के सहयोग से बीते साढ़े 4 वर्षों में भारत ने दुनिया में अपना स्वभाविक स्थान पाने की दिशा में एक बड़ा कदम बढ़ाया है, पहले लोग कहते थे कि भारत बदल नहीं सकता, हमने इस सोच को ही बदल दिया है।

पीएम ने कहा कि आज भारत दुनिया की तेज़ी से बढ़ती इकोनॉमिक ताकत हैं तो स्पोर्ट्स में भी हम बड़ी शक्ति बनने की तरफ निकल पड़े हैं, आज इंफ्रास्ट्रक्चर के बड़े और आधुनिक संसाधन बन रहे हैं तो स्पेस के क्षेत्र में भी रिकॉर्ड बना रहे हैं।

पीएम ने प्रवासी भारतीयों को कहा कि आपकी सोशल सिक्योरिटी के साथ-साथ पासपोर्ट, वीज़ा, पीआईओ और ओसीआई कार्ड को लेकर भी तमाम प्रक्रियाओं को आसान करने का प्रयास सरकार कर रही है। प्रवासी भारतीयों के लिए कुछ महीने पहले ही एक नया कदम भी उठाया गया है। दुनियाभर में हमारी एंबेसी को पासपोर्ट सेवा प्रोजेक्ट से जोड़ा जा रहा है। इससे आप सभी के लिए पासपोर्ट सेवा से जुड़ा एक सेन्ट्रालाइज तैयार हो जाएगा। बल्कि अब तो एक कदम आगे बढ़ते हुए चिप बेस्ड ई पासपोर्ट जारी करने की दिशा में भी काम चल रहा है।

पीएम ने आगे कहा कि भारत में आप रिसर्च एंड डेवलपमेंट और इनोवेशन में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। सरकार ये भी कोशिश कर रही है कि भारत के स्टार्ट अप और एनआरआई को एक साथ, एक प्लेटफॉर्म पर लाए। डिफेंस मैन्युफेक्चरिंग भी आपके लिए एक अहम सेक्टर हो सकता है। पीएम ने कहा कि आप जिस भी देश में रहते हैं, वहां से अपने आसपास के कम से कम 5 परिवारों को भारत आने के लिए प्रेरित करिए। आपका ये प्रयास, देश में टूरिज्म बढ़ाने में अहम भूमिका निभाएगा। इतने बड़े आयोजन- कुंभ और प्रवासी भारतीय सम्मेलन एक साथ सफलतापूर्वक आयोजन करने पर युपी सरकार को विशेष रूप से बधाई दी।

अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि बनारस नगरी चिरकाल से भारत की सांस्कृतिक, आध्यात्मिक और ज्ञान की परंपरा से दुनिया में देश का परिचय कराती रही है, आप अपने दिलों में भारत और भारतीयता को संजोए हुए, इस धरती की ऊर्जा से दुनिया को परिचित करा रहे हैं।

वाराणसी में आयोजित 15वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के उद्घाटन कार्यक्रम को मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्‍नाथ ने भी हिंदी में संबोधित किया ।

You cannot copy content of this page