दिल्ली के राजपथ पर फुल रिहर्सल परेड के लिए बुधवार को होगी अभेद्य सुरक्षा, कई रूटों पर वाहन प्रतिबंधित

Font Size

सुभाष चौधरी

दिल्ली के राजपथ पर फुल रिहर्सल परेड के लिए बुधवार को होगी अभेद्य सुरक्षा, कई रूटों पर वाहन प्रतिबंधित 2

नई दिल्ली। नई दिल्ली स्थित राज पथ पर 23 जनवरी को होने वाले फुल रिहर्सल परेड की तैयारी पूरी हो चुकी है। राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट और नेशनल स्टेडियम वाले क्षेत्र को पूरी तरह सघन सुरक्षा घेरे में ले लिया गया है। सेना के जवानों, अर्ध सैनिक बलों व दिल्ली पुलिस ने हर मोड़ पर अपना मोर्चा संभाल लिया है। इस क्षेत्र में जाने वाली प्रत्येक क्रासिंग पर सुरक्षा बलों की तैनाती के साथ साथ अत्याधुनिक कैमरे व स्केनिंग मशीन भी इंस्टाल किये गए हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि 26 जनवरी को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस परेड से पूर्व बुधवार को होने वाले फुल परेड रिहर्सल में बड़ी संख्या में दिल्ली व राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लोग शामिल होंगे।

दिल्ली के राजपथ पर फुल रिहर्सल परेड के लिए बुधवार को होगी अभेद्य सुरक्षा, कई रूटों पर वाहन प्रतिबंधित 3

नई दिल्ली के राजपथ पर बुधवार को होने वाले फुल परेड रिहर्सल की तैयारी पूरी कर ली गई है । सुरक्षा के सारे इंतजाम पुख्ता कर लिए गए हैं। सूत्रों का कहना है कि इस बार त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है। इसमें सेना के जवान और अधिकारी, अर्धसैनिक बलों के जवान और अधिकारी एवं दिल्ली पुलिस के जवान एवं अधिकारियों को अलग अलग सेक्टर बनाकर तैनात किए गए हैं । सभी ने अपने अपने ड्यूटी स्थल पर कार्यभार संभाल लिया है। किसी भी प्रकार की आवाजाही की दृष्टि से गहन जांच के लिए आधुनिक तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है।

दिल्ली के राजपथ पर फुल रिहर्सल परेड के लिए बुधवार को होगी अभेद्य सुरक्षा, कई रूटों पर वाहन प्रतिबंधित 4

दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी लगातार सारी स्थितियों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं । बताया जाता है कि इसके लिए दिल्ली पुलिस मुख्यालय में खासतौर से नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जो लगातार अलग अलग क्रॉसिंग और महत्वपूर्ण स्थलों पर तैनात अधिकारियों के साथ संवाद स्थापित करते हुए सुरक्षा की दृष्टि से तालमेल बनाएंगे । मंगलवार दोपहर बाद से ही इन इलाकों में वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है। लोग पैदल आ जा सकेंगे लेकिन बुधवार सुबह से ही इस इलाके में उन्हीं लोगों को पैदल जाने आने की अनुमति होगी जिनके पास अधिकृत तौर पर रिहर्सल परेड में शामिल होने के लिए जारी किए गए पास या प्रवेश पत्र होंगे या फिर वैसे अधिकारी या सरकारी कर्मचारी ही आ जा सकेंगे जिनको इन क्षेत्रों में ड्यूटी दी गई है।

दिल्ली के राजपथ पर फुल रिहर्सल परेड के लिए बुधवार को होगी अभेद्य सुरक्षा, कई रूटों पर वाहन प्रतिबंधित 5

दूसरी तरफ दिल्ली पुलिस की ओर से जारी रिपब्लिक डे 2019 के लिए एडवाइजरी में स्पष्ट तौर पर फुल परेड रिहर्सल के दौरान और गणतंत्र दिवस परेड के दौरान भी सुरक्षा की दृष्टि से कई प्रकार की आवश्यक सावधानियां बरतने की सलाह दी गई है । आज जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि फुल परेड रिहर्सल के दौरान या गणतंत्र दिवस परेड के दौरान शामिल होने वाले दर्शकों को किसी भी परिस्थिति में खाने पीने की वस्तुएं , थैला, ब्रीफ केस, डिजिटल आइटम्स, रेडियो, ट्रांजिस्टर, टेप रिकॉर्डर, सीडी डीवीडी MP3 प्लेयर्स कैमरा, हैंडीकैम, थरमस, वाटर बोतल जैसे सामान ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

दिल्ली के राजपथ पर फुल रिहर्सल परेड के लिए बुधवार को होगी अभेद्य सुरक्षा, कई रूटों पर वाहन प्रतिबंधित 6

इसके अलावा किसी भी प्रकार के जवलनसील आइटम या फिर इलेक्ट्रॉनिक गेजेट्स या आईपैड आईपॉड टॉप, लैपटॉप , कंप्यूटर ,टेबलेट या पावर बैंक भी ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। दिल्ली पुलिस द्वारा जारी एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि सिगरेट, लाइटर यहां तक की परफ्यूम या किसी प्रकार के बॉडी स्प्रे जैसे आइटम भी नहीं ले जा सकेंगे। कोई धारदार हथियार, पेचकस, छाता या फिर बच्चों का खिलौना ले जाना भी वर्जित किया गया है। साथ ही आयोजन स्थल पर आम सेमिनेशन , फायरक्रैकर्स वर्जित है।

दिल्ली के राजपथ पर फुल रिहर्सल परेड के लिए बुधवार को होगी अभेद्य सुरक्षा, कई रूटों पर वाहन प्रतिबंधित 7

इसके अलावा यह भी कहा गया है कि मोबाइल और रिमोट कंट्रोल वाली कार चाबी, संभव हो तो उसे गणतंत्र दिवस परेड में लेकर नहीं जाएं अन्यथा उन्हें सुरक्षा चेकिंग के लिए काफी समय तक इंतजार करना पड़ सकता है।

राजपथ के सभी भवनों को सेना ने अपने कब्जे में ले लिया है। आसपास की हर गतिविधि पर टेलिस्कोप से नजर रखी जा रही है। प्रत्येक भवन पर शार्प शूटर तैनात किए गए हैं। फायर ब्रिगेड की अत्याधुनिक टीम भी घेरा डाले हुए है।किसी भी आकश्मिक परिस्थिति से निबटने के लिए एन एस जी जैसे बल को भी सतर्क रखा गया है।

दिल्ली के राजपथ पर फुल रिहर्सल परेड के लिए बुधवार को होगी अभेद्य सुरक्षा, कई रूटों पर वाहन प्रतिबंधित 8

दिल्ली पुलिस की ओर से 23 जनवरी और 26 जनवरी दोनों ही महत्वपूर्ण दिनों के लिए विजय चौक से लेकर राजपथ के आसपास के इलाकों को सील करने का निर्णय लिया गया है । इस दौरान दिल्ली आने जाने वाले लोगों को असुविधा का सामना ना करना पड़े इसके लिए पहले ही उन सभी रूटों के बारे में जानकारी प्रकाशित कर दी गई है जिनमें वाहनों का प्रवेश वर्जित होगा । और ऐसे मार्ग भी स्पष्ट कर दिए गए हैं जिनसे आवाजाही सुचारू रूप से जारी रहेगी। दिल्ली पुलिस ने परेड का रूट भी जारी किया है । इसमें बताया गया है कि फुल रिहर्सल परेड और गणतंत्र दिवस समारोह के दिन परेड विजय चौक से आरंभ होगा जो राजपथ से होते हुए इंडिया गेट, फिर तिलक मार्ग आगे बहादुर शाह जफर मार्ग से होते हुए नेताजी सुभाष मार्ग के द्वारा लाल किला तक पहुंचेगा।

दिल्ली के राजपथ पर फुल रिहर्सल परेड के लिए बुधवार को होगी अभेद्य सुरक्षा, कई रूटों पर वाहन प्रतिबंधित 9

राजपथ के दोनों ओर दर्शकों, विदेशी आगन्तुकों, राजनयिकों, अधिकारियों , सेना के अधिकारियों , सांसदों एवं मंत्रियों के बैठने की व्यवस्था की गई है। रक्षा मंत्रालय जो इस आयोजन का नोडल मंत्रालय है की ओर से सिटिंग प्लान तैयार कर अलग अलग गैलरी में विभाजन कर सिटिंग की व्यवस्था की गई है। रक्षा मंत्रालय की ओर से 23 जनवरी बुधवार को होने वाले फुल परेड रिहर्सल और 26 जनवरी गणतंत्र दिवस समारोह दोनों के लिए अलग अलग प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं।

दोनों हो आयोजनों के लिए पार्किंग स्थल भी राजपथ से दूर निर्धारित किये गए हैं। इनमें उन्हीं वाहनों को ही प्रवेश मिलेगा जिनके पास रक्षा मंत्रालय से पार्किंग पास होंगे। इनमें मीडिया व प्रेस भी शामिल हैं।

दिल्ली पुलिस ने फुल रिहर्सल परेड और गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन की दृष्टि से दिल्ली में आने जाने वाले लोगों के लिए अलग-अलग दिशाओं में अलग-अलग मार्गों से आवाजाही करने का सुझाव जारी किया है । नॉर्थ साउथ कॉरिडोर में अगर किसी को बुधवार 23 जनवरी या फिर 26 जनवरी को सुबह जाना हो तो उनके लिए रिंग रोड आश्रम चौक सराय काले खां आईपी फ्लाईओवर राजघाट और रिंग रोड इसके अलावा मदरसा से लोधी रोड टी प्वाइंट अरबिंदो मार्ग एम्स चौक रिंग रोड धौला कुआं वंदेमातरम मार्ग शंकर रोड से पार्क स्ट्रीट या फिर मंदिर मार्ग तक जाने वाले रास्ते को अपनाने की सलाह दी गई है। इसी तरह ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर के लिए रिंग रोड भैरव रोड मथुरा रोड लोधी रोड अरविंदो मार्ग एम चौक रिंग रोड धौलाकुआं वंदेमातरम मार्ग शंकर रोड पार्क स्ट्रीट और मंदिर मार्ग जबकि रिंग रोड अलवर रोड बर्फ खाना चौक रानी झांसी फ्लाईओवर फैज रोड वंदे मातरम मार्ग से शंकर रोड वाली रास्ते को वाहनों के लिए खुला रखा गया है ।इस कॉरिडोर में रिंग रोड से आईएसबीटी चंदगीराम अखाड़ा आईटी कॉलेज मॉल रोड आजादपुर से पंजाबी बाग वाले रूट को भी खुला रखा गया है ।

न्यू दिल्ली रेलवे स्टेशन अगर किसी यात्री को जाना है तो उनके लिए साउथ दिल्ली की तरफ से धौला कुआं वंदेमातरम मार्ग पंचकुइयां रोड, कनॉट प्लेस ,चेम्सफोर्ड रोड और पहाड़गंज साइड से मिंटो रोड भवभूति मार्ग और अजमेरी गेट की तरफ वाली सड़क को अपनाना सुविधाजनक बताया गया है । साथ ही इसी स्टेशन को जाने के लिए पूरब दिशा से आने वाले लोगों के लिए बॉलीवुड रोड आईएसबीटी ब्रिज होते हुए रानी झांसी फ्लाईओवर झंडेवालान डीबी गुप्ता रोड शीला सिनेमा रोड पहाड़गंज ब्रिज से न्यू दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचने को आसान बताया गया है ।

अगर ओल्ड दिल्ली ओल्ड दिल्ली रेलवे स्टेशन जाना जरूरी हो तो तो उनके लिए दक्षिण की दिशा से रिंग रोड आश्रम चौक सराय काले खां रिंग रोड राजघाट रोड चौक यमुना बाजार एसपी मुखर्जी मार्ग छाता रेल कोरिया ब्रिज से होते हुए ओल्ड दिल्ली रेलवे स्टेशन वाला रास्ता सुविधाजनक हो सकता है।

You cannot copy content of this page