एनआईए करेगी सिमी मुठभेड़ की जाँच : शिवराज 

Font Size

भोपाल केन्द्रीय जेल से भागे थे सिमी के आठ आतंकी 

भोपाल : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि भोपाल केन्द्रीय जेल से सोमवार  सुबह सिमी के आठ आतंकियों के फरार होने की घटना और पुलिस मुठभेड़ में उन आतंकियों के मारे जाने की घटना की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) से कराई जायेगी.

केंद्रीय गृहमंत्री ने क्या कहा ? 

चौहान ने पत्रकारों से कहा कि मेरी केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से भी इस मामले में चर्चा हुई है. उन्होंने कहा कि आतंकवादियों के तार प्रदेश में ही नहीं, प्रदेश के बाहर देश व दुनिया में भी जुड़े हैं. यह केवल मध्यप्रदेश का मामला नहीं है. इसलिए केंद्रीय गृहमंत्री ने यह फैसला किया है कि इस घटना की जांच एनआईए करेगी ताकि इस घटना के पीछे के सत्य, तथ्य व इससे जुड़े तार को  उजागर किया जा सके.

कौन कौन निलंबित हुए ? 

उन्होंने माना कि जेल से आतंकवादियों का फरार होना बेहद गंभीर घटना है. इसलिये हमने जेल विभाग के चार उच्च अधिकारियों, डीआईजी जेल, जेल अधीक्षक, उप जेल अधीक्षक और सहायक अधीक्षक को निलंबित कर दिया है तथा एडीजी जेल को हटाकर इस घटना की जांच पूर्व पुलिस महानिदेशक नंदन दुबे से कराने का निर्णय किया है.

क्या होगी कार्रवाई ? 

उन्होंने आश्वस्त किया कि जांच में जो तथ्य सामने आयेंगे उसके आधार पर दोषी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी. उन्होंने कहा कि इस आपराधिक लापरवाही के लिये यदि किसी को नौकरी से बर्खास्त करना पड़े तो वह भी किया जायेगा.

You cannot copy content of this page