आरआरटीएस कॉरीडोर के एक हिस्से की डीपीआर को मंजूरी मिली

Font Size


–    मेयर मधु आजाद ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत 
     सिंह का किया धन्यवाद

गुरूग्राम। दिल्ली-गुरूग्राम-अलवर आरआरटीएस कॉरीडोर के एक हिस्से की डीपीआर को एनसीआरटीसी बोर्ड द्वारा मंजूरी देने पर गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा गुरूग्राम के सांसद एवं केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह का धन्यवाद किया।
    श्रीमती आजाद ने कहा कि आरआरटीएस कॉरीडोर गुरूग्राम सहित हरियाणा के कई औद्योगिक क्षेत्रों से गुजरेगा। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जुड़े इस कॉरीडोर से गुरूग्राम, मानेसर, धारूहेड़ा, रेवाड़ी व बावल के बीच की आवाजाही आसान होगी। भरोसेमंद परिवहन सुविधा के विकास से अंदाजा लगाया जा रहा है कि हरियाणा के औद्योगिक विकास में भी रफ्तार आएगी। वहीं दिल्ली से जुडऩे वाली सडक़ों पर वाहनों का दबाव कम होगा। उन्होंने बताया कि कॉरीडोर तीन चरणों में पूरा किया जाएगा। पहले चरण में दिल्ली से शाहजहांपुर-नीमराणा-बहरोड़ तक लगभग 106 किलोमीटर लंबा कॉरीडोर तैयार होगा। इस पर 24975 करोड़ रूपए का खर्च आएगा। उन्होंने बताया कि हर 5 से 10 मिनट में एक टे्रन मिलेगी  तथा मुसाफिरों को यह दूरी तय करने में केवल 70 मिनट लगेंगे। इसमें लगभग 35 किलोमीटर का हिस्सा अंडरग्राऊंड होगा। ट्रेनों में महिलाओं के लिए विशेष कोच होंगे तथा यह ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंट की रफ्तार से दौड़ेगी। 


    मेयर ने बताया कि कॉरीडोर के बनने से गुरूग्राम सहित हरियाणा के अन्य हिस्सों में औद्योगिक विकास को और अधिक गति मिलेगी तथा नागरिकों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। उन्होंने बताया कि ट्रेन में अत्याधुनिक तकनीक से तैयार 9 कोच होंगे तथा सभी कोच वातानुकूलित रहेंगे। इनमें शताब्दी एवं हवाई जहाज की तरह बैठने की सीटें होंगी तथा सामान रखने की अलग से जगह होगी। विशेष बात यह है कि इसमें बिजनेस कोच तथा महिलाओं के लिए विशेष कोच की व्यवस्था भी रहेगी। मेयर ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में आवाजाही और भी अधिक आसान बनेगी। उन्होंने एक बार फिर इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह का आभार व्यक्त किया। 

‘आरआरटीएस कॉरीडोर से एक ओर जहां गुरूग्राम सहित हरियाणा के अन्य औद्योगिक क्षेत्रों को लाभ होगा, वहीं दूसरी ओर नागरिकों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। इससे एनसीआर में आवाजाही तेज एवं आसान होगी।’-मधु आजाद, मेयर गुरूग्राम।

You cannot copy content of this page