अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई कल, सीजेआई की अध्यक्षता वाली बेंच करेगी सुनवाई

Font Size

नई दिल्ली : अयोध्या विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट सोमवार को अहम सुनवाई करेगा। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस के एम जोसफ की बेंच सोमवार सुबह 11 बजे के बाद मामले की सुनवाई शुरु करेगी। दरअसल, पिछली सुनवाई में तत्कालीन चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के साथ जस्टिस अशोक भूषण और अब्दुल नजीर मामले को सुन रहे थे। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के रिटायर होने के बाद सोमवार को होने वाली सुनवाई में तीनों जज पहले से अलग हैं।

सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को नए मामलों की सुनवाई का दिन होता है। उस दिन नए मामलों की तेजी से सुनवाई होती है, ऐसे में आइटम नंबर 43 के तौर पर सूचीबद्ध अयोध्या केस पर भी लंबी सुनवाई नहीं होगी। ऐसे में देखना होगा कि कोर्ट नियमित सुनवाई को लेकर क्या कहता है।

पिछली सुनवाई में ही सुप्रीम कोर्ट से मुस्लिम पक्षों को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा थ। सुप्रीम कोर्ट ने 1994 के इस्माइल फारुकी के फैसले में पुनर्विचार के लिए मामले को संविधान पीठ भेजने से इंकार कर दिया था। मुस्लिम पक्षों ने नमाज के लिए मस्जिद को इस्लाम का जरूरी हिस्सा न बताने वाले इस्माइल फारुकी के फैसले पर पुनर्विचार की मांग की थी।

आपको बता दें कि राम मंदिर के लिए होने वाले आंदोलन के दौरान 6 दिसंबर 1992 को अयोध्या में बाबरी मस्जिद को गिरा दिया गया था। इस मामले में आपराधिक केस के साथ-साथ दीवानी मुकदमा भी चला था। टाइटल विवाद से संबंधित मामला सुप्रीम कोर्ट में पेंडिंग है।

You cannot copy content of this page