मिट्टी की वस्तुएं बनाने वालों के लिए कौशल विश्वविद्यालय में शुरू होगा कोर्स : मुख्यमंत्री

Font Size
 
– कौशल विश्वविद्यालय में एक विंग का नाम भी दक्ष प्रजापति महाराज के नाम पर होगा
– गुरुग्राम में आयोजित दक्ष प्रजापति महासम्मेलन में पहुंचे मुख्यमंत्री
 
गुरुग्राम, 30 सितंबर। मिट्टी की वस्तुएं बनाने वाले कारीगरों की कला को निखारने के लिए हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में कोर्स शुरू किया जाएगा और पलवल जिला में बनने वाले इस विश्वविद्यालय में एक विंग का नामकरण दक्ष प्रजापति महाराज के नाम पर रखा जाएगा। 
यह घोषणा आज हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने गुरुग्राम के सैक्टर-5 के मैदान में आयोजित दक्ष प्रजापति महासम्मेलन में बोलते हुए की। सम्मेलन में मंच से बताया गया कि  मनोहर लाल हरियाणा प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री हैं जो हरियाणा बनने के बाद दक्ष प्रजापति समाज के कार्यक्रम में पहुंचे हैं। इससे पहले किसी मुख्यमंत्री ने इस समाज की सुध नही ली। मुख्यमंत्री के मंच पर पहुंचते ही प्रजापति समाज के लोगों ने उन्हें फूलों की बड़ी माला पहनाकर और पगड़ी भेंट कर सम्मानित किया।  
 
मुख्यमंत्री ने भगवान दक्ष प्रजापति की मूर्ति के सामने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया और प्रजापति समाज से संबंधित शहीद सूबेदार डालचंद की पत्नी श्रीमति राजबाला को सम्मानित किया। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने एशियाई खेलों में रजत पदक जीतने वाली भारतीय महिला हाॅकी टीम की कप्तान कुमारी रानी रामपाल, एशियाई खेलों में काश्य पदक जीतने वाली पुरुष हाॅकी टीम के कप्तान सरदार सिंह, डीजीजीआई के वरिष्ठ अधिकारी धर्मपाल तथा अंतर्राष्ट्रीय स्केटिंग खिलाड़ी पंकज खांदोदिया को भी सम्मानित किया। 
महासम्मेलन में उपस्थित भारी भीड़ को देखकर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल काफी उत्साहित नजर आए और उन्होंने मंच से हरियाणा प्रदेश में गरीबों के कल्याण के लिए लागू की जा रही योजनाओं का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि प्रजापति समाज के लोग इतने साधन संपन्न नहीं हंै और गरीबो के लिए केंद्र व राज्य सरकार ने जो 300 से अधिक योजनाएं लागू की हैं, उनका फायदा हर पात्र व्यक्ति को मिले, इसके लिए जिला मुख्यालय पर अंतोदय भवन खोले जा रहे हैं। ये भवन प्रदेश के गुरुग्राम सहित 7 जिलों में खोले भी जा चुके हैं तथा बाकि जिलों में अगले दो महीनांे में खोल दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि अंतोदय भवन में जाकर व्यक्ति को मात्र 4-5 बातें अपने बारे में बतानी है जैसे कि आयु, शैक्षणिक योग्यता, पारिवारिक आय आदि, उसके बाद कंप्यूटर आॅप्रेटर बता देगा कि उसे किन-किन योजनाओं का लाभ मिल सकता है। इन योजनाओं के लिए आवेदन भी वहीं पर भरा जाएगा और उस व्यक्ति को किसी भी अन्य विभाग के कार्यालय में जाने की जरूरत नही है। 
 
उन्होंने कहा कि प्राचीन समय में प्रजापति समाज, जिन्हें कुंभकार समाज भी कहा जाता था, मिट्टी की वस्तुएं, मूर्तियां, बर्तन आदि बनाते थे परंतु आज मशीनीकरण होने के कारण समाज में काफी कुछ बदल गया है। अब हमें समय के साथ अपनी कला को भी समाज की जरूरतों के अनुरूप ढालने के जरूरत है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष पर्यावरण दिवस पर राज्य सरकार ने सभी सरकारी कार्यालयों में पानी की प्लास्टिक बोतलों की खरीद पर प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसे में मिट्टी से बनी बोतल का पुनः प्रयोग होना शुरू हो गया है। इसी प्रकार, मिट्टी की अन्य वस्तुओं के प्रयोग के बारे में भी लोग सोचने लगे हैं। मुख्यमंत्री ने मंच पर रखी मिट्टी से बनी पानी की बोतल भी हाथ में उठाकर लोगांे को दिखाई और कहा कि उन्हें यहां मंच पर आते ही यह बोतल देखकर बड़ी प्रसन्नता हुई। ऐसी वस्तुओं को आप जैसे कारीगर ही बना सकते हैं। उन्होंने कहा ‘‘मैं आपके काम को सैल्यूट करता हूं।‘‘ साथ ही कहा कि जमीन की खुदाई में कई बार पुरानी वस्तुएं मिलती हैं जिनमंे ज्यादात्तर मिट्टी से बनी मूर्तियां तथा सिक्के आदि होते हैं जिनसे यह पता चलता है कि वे किस काल की हैं। 
 
दक्ष प्रजापति समाज द्वारा रखी गई मांगो का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वे आरक्षण के विरोधी नही हैं और मानते हैं कि गरीब के लिए आरक्षण आवश्यक है परंतु हर चीज का ईलाज आरक्षण नही है बल्कि मेहनत है। उन्होंने प्रजापति समाज से कहा कि वे अपने बच्चों को मेहनत करने की आदत डाले ताकि उनमें से कुछ लोग बिना आरक्षण का लाभ लिए अच्छे पदों पर नियुक्त हों और आरक्षण का लाभ उनसे कमजोर बच्चांे को मिल सके। उन्होंने कहा कि गरीब लोगों को आरक्षण का ज्यादा लाभ मिलना चाहिए। यही सुझाव उन्होंने उच्चतम न्यायालय में दिया है कि बीसी अर्थात् बैकवर्ड क्लास में 6 लाख रूपए वार्षिक से नीचे भी तीन लाख रूपए तक वालों की एक लेयर और बना दी जाए ताकि बीसी श्रेणी में आरक्षण का लाभ पहले तीन लाख रूपए वार्षिक से कम आय वालांे को मिले और बचा हुआ लाभ उससे ज्यादा आय वालों को दिया जाए। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि बीसी श्रेणी के आरक्षण का पूरा लाभ इस श्रेणी मंे ही दिया जाएगा और बाहर नही जाएगा। उन्होने बताया कि उच्चतम न्यायालय ने भी उनके इस सुझाव की सराहना की है। इस पर अंतिम निर्णय सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के बाद ही होगा। प्रजापति समाज द्वारा अपने समाज के लिए धर्मशाला बनाने को जगह उपलब्ध करवाने के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाण शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा जल्द ही ऐसे स्थलों के लिए विज्ञापन निकाला जाएगा, जिसमें आवेदन करके आप भी कीमत की 35 प्रतिशत राशि अदा करके भूखण्ड लेकर अपना भवन बना सकते हैं। 
 
मुख्यमंत्री ने सरकार द्वारा गरीबों का जीवन स्तर ऊपर उठाने के लिए लागू की जा रही योजनाओं का उल्लेख किया और बताया कि प्रजापति समाज के लोग 4 प्रतिशत के डिफे्रंशियल रेट आॅफ इंट्रस्ट पर ऋण लेकर अपना काम शुरू कर सकते हैं और इसमें भी ब्याज की राशि सरकार भरेगी, आपको तो केवल मूल राशि ही भरनी है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुद्रा योजना शुरू कर रखी है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के सन 2022 तक सभी के लिए आवास योजना का भी जिक्र किया और कहा कि इस योजना में पंजीकृत परिवार के लिए 2 लाख 66 हजार रूपए की राशि का प्रावधान किया गया है। इस योजना के तहत हरियाणा में अब तक सवा तीन लाख परिवार पंजीकृत हो चुके हैं। उन्होंने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे में भी लोगों को बताया। मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि राज्य सरकार द्वारा समाज कल्याण विभाग के माध्यम से अनुसूचित जाति तथा पिछड़ा वर्ग सें संबंधित बच्चों के लिए 11 होस्टल बनाए जाएंगे जहां पर इन जातियों के परिवार अपने बच्चों को पढाई के लिए रख सकते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि गरीब परिवार की बेटी की शादी में भी सरकार द्वारा 41 हजार रूपए का कन्यादान दिया जाएगा। 
 
इससे पहले भाजपा की राष्ट्रीय सचिव एवं पूर्व सांसद सुधा यादव ने अपने विचार रखते हुए कहा कि देश और राज्य की सरकारें पिछड़ों के कल्याण और उत्थान के लिए संकल्पित हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैकवर्ड क्लास कमीशन को सैवधानिक दर्जा दिलाने का अपना वायदा निभाया। अब बीसी श्रेणी के लोगों को अपने उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठाने और अपनी बात कहने का एक मंच मिल गया है। उन्होंने कहा कि हमारा भी कर्तव्य बनता है कि पिछड़ा वर्गों के हित में काम करने वाले ऐसे नेतृत्व की हम ताकत बनें। गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपने जीवन में अंतोदय अर्थात् समाज के अंतिम व्यक्ति के उत्थान को लेकर काम करते रहे हैं। उन्होंने प्रजापति समाज की मांगों की भी पैरवी की। 
 
महासम्मेलन को मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन, हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ के चेयरमैन जी एल शर्मा, गुरुग्राम की महापौर मधु आजाद, भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष मदन चैहान, माटी कलाण बोर्ड के अध्यक्ष कर्ण सिंह रानोलिया, महासम्मेलन आयोजन समिति के अध्यक्ष इंद्रसिंह आर्य, संयोजक श्याम सुंदर कारगवाल, सह संयोजक अशोक कुमार ने भी संबोधित किया। सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य तथा प्रजापति समाज के कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 

You cannot copy content of this page