स्वच्छता ही सेवा : राहगिरी में लगी स्वच्छता की पाठशाला

Font Size

–    शिक्षाविद अनिल जेटली ने बच्चों को पढ़ाया स्वच्छता का पाठ
–    नगर निगम द्वारा पॉलीथीन फ्री गुरूग्राम अभियान के तहत वितरित किए गए 
     कपड़े के थैले
–    रंगभूमि ओपन एयर थिएटर के मंच से भी किया गया स्वच्छता का आह्वान

गुरूग्राम :  स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर निगम गुरूग्राम द्वारा 15 सितम्बर से शुरू किए गए स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत रविवार को सैक्टर-50 में आयोजित हुए राहगिरी कार्यक्रम में स्वच्छता की पाठशाला लगी। पाठशाला में शिक्षाविद अनिल जेटली ने बच्चों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया तथा बच्चों एवं बड़ों से आह्वान किया कि वे अपनी आदत में स्वच्छता को शामिल करें तथा अपने शहर और देश को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान दें।
    राहगिरी में बताया गया कि हम अपनी छोटी-छोटी आदतों में सुधार करके स्वच्छता के इस मिशन को सफल बना सकते हैं। सबसे पहले अपने घर के साथ-साथ आसपास के क्षेत्र की सफाई व्यवस्था का भी ध्यान रखें। घर का कचरा निकालकर गली-मुहल्ले, खाली प्लाटों और सडक़ पर ना डालें। हमेशा डस्टबिन का प्रयोग करें और दूसरों को भी इस बारे में जागरूक करें। यह मानकर चलें कि पूरा गुरूग्राम शहर हमारा घर है और इसे साफ एवं स्वच्छ रखना हम सभी की नैत्तिक जिम्मेदारी है। अगर हर व्यक्ति अपनी आदत में स्वच्छता को शामिल करेगा तथा सप्ताह में मात्र दो घंटे स्वच्छता के लिए श्रमदान करेगा तो हमारा शहर ही नहीं, अपितु पूरा देश स्वच्छ होगा। सबसे पहले स्वयं से, अपने परिवार से तथा अपने कार्यस्थल से स्वच्छता की शुरूआत करें। नगर निगम के सहायक अभियंता कुलदीप सिंह तथा सफाई निरीक्षक मनोज कुमार ने राहगिरी कार्यक्रम में पॉलीथीन फ्री गुरूग्राम अभियान के तहत सभी को कपड़े के थैले वितरित किए। वहीं गुडअर्थ मॉल में आयोजित कार्यक्रम में प्योर हार्टस ग्रुप के बच्चों द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छता एवं पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया।

रंगभूमि ओपन एयर थिएटर से किया स्वच्छता का आह्वान : प्रत्येक शनिवार को नगर निगम गुरूग्राम के सौजन्य से रंगभूमि ओपन एयर थिएटर के मंच पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से भी दर्शकों को स्वच्छता का संदेश दिया गया तथा आह्वान किया कि सभी लोग स्वच्छता के इस मिशन में अपनी भागीदारी और सहयोग सुनिश्चित करें। स्वच्छता का यह कार्य केवल सरकार या नगर निगम का नहीं, बल्कि सभी नागरिकों का है। कार्यक्रम में मंच के माध्यम से हरियाणा कला परिषद के पूर्व निदेशक अजय सिंघल ने बताया कि गुरूग्राम में स्थित सुप्रसिद्ध माता शीतला देवी भी स्वच्छता की देवी मानी जाती है। उनके एक हाथ में झाडू तथा दूसरे हाथ में कचरा उठाने का साधन है। उन्होंने गुरूग्राम के नागरिकों से आह्वान किया कि वे स्वच्छता के इस पुनीत कार्य में आगे आएं। इस प्रकार के कार्यक्रमों के आयोजन के लिए सभी ने नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव एवं उनकी पूरी टीम का धन्यवाद किया।

‘नगर निगम द्वारा 15 सितम्बर से शुरू किए गए स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत शहर में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के साथ-साथ नागरिकों को जागरूक करने के लिए अलग-अलग गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। यह कार्यक्रम 2 अक्तुबर तक चलेगा।’-कुलदीप सिंह, सहायक अभियंता, नगर निगम गुरूग्राम।

‘राहगिरी कार्यक्रम में आयोजित स्वच्छता की पाठशाला में यही सिखाया गया कि बच्चे अपने परिजनों एवं आसपास के नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करें कि वे ना तो स्वयं कचरा फैलाएं और ना ही दूसरों को फैलाने दें। कचरा हमेशा डस्टबिन में ही डालें।’-अनिल जेटली, शिक्षाविद

You cannot copy content of this page