आज से हवाई यात्रा महंगी हो जाएगी

Font Size

नई दिल्ली: हवाई यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर नहीं है क्योंकि आज से हवाई यात्रा महंगी हो जाएगी। यात्रियों पर एक तरफा नहीं बल्कि दो तरफा मार पड़ेगी। एक तरफ एयरलाइंस कंपनियां हवाई किराएं में बढ़ोतरी कर रही हैं, तो दूसरी ओर यात्रियों को अब टिकट कैंसल कराने पर कम रिफंड मिलेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 31 मार्च 2018 से पहले बुक किए एयरटिकट को कैंसल करने पर ग्राहकों को पहले के मुकाबले कम रिफंड मिलेगा। दरअसल, एयरलाइंस कंपनियां टिकट कैंसिलेशन पर जीएसटी लागू करनी जा रही है।

जिसके बाद यात्रियों को टिकट कैंसिलेशन पर कम रिफंड मिलेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एयरलाइंस कंपनियों ने इसके लिए 31 अगस्त की तारीख तय की थी। हालांकि इस तारीख को जीएसटी एक्ट के तहत बढ़ाकर 30 सितंबर 2018 कर दिया गया था।
इसके साथ ही सभी एयरलाइंस कंपनियां एटीएफ ( हवाई जहाज ईंधन) पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी के बढ़ने के कारण किराया बढ़ाने जा रही हैं। जिस कारण यात्रियों को आगामी त्योहारी सीजन में हवाई सफर के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। अक्टूबर से नवरात्रि, दशहरा और दिवाली जैसे त्योहारों की शुरुआत हो रही, जिसमें बड़ी संख्या में लोग सफर करते हैं।

एटीएफ में 5 फीसदी तक कस्टम ड्यूटी बढ़ने से एयरलाइंस कंपनियां अपना किराया बढ़ा रही हैं। बता दें कि कुछ दिनों पहले स्पाइसजेट के प्रमुख ने कहा था कि जल्द ही हवाई किराए में बढ़ोतरी हो सकती है। बता दें कि एयरलाइंस को अपने परिचालन में सबसे ज्यादा खर्च ईंधन पर करना पड़ता है। जो एयरलाइंस के परिचालन का लगभग 50-55 फीसदी होता है।

You cannot copy content of this page