दुनिया के 15 अमीर शहरों में भारत से केवल मुंबई !

Font Size

न्यू वर्ल्ड वेल्थ रिपोर्ट का खुलासा

लंदन सबसे अमीर जबकि मुंबई 14 वें स्थान पर

नयी दिल्ली : वैसे तो भारत में कई राज्यों के मुख्य मंत्री अपने अपने राज्य के शहरों को अंतर्राष्ट्रीय शहर होने का दावा करते थकते नहीं हैं. लेकिन विश्व स्तर पर इस देश के अधिकतर शहर कहीं नहीं टिकते हैं. अभी हाल में हीं न्यू वर्ल्ड वेल्थ नामक एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि भारत का एक मात्र शहर मुंबई कुल संपत्ति के आधार पर दुनिया के 15 टॉप शहरों में शामिल हो सका है.  इंग्लैण्ड की राजधानी लंदन इस सूची में टॉप पर है। मुंबई को इस सूची में 14वें स्थान पर जगह मिली है.

 

कहाँ हैं भारत के अन्य शहर ?

 

इससे इस बात का अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है कि भारत के उन शहरों के निवासी जो अपने आप को तुर्रम खां समझते हैं किस स्थान पर खड़े हैं. बात की जाये गुडगाँव, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, चंडीगढ़, नई दिल्ली व  अहमदाबाद जैसे शहर की तो ये तो इनके आस पास भी नहीं फटक सकते हैं. हालाँकि इन शहरों के लोग भी स्वयं को दुनिया के सबसे अमीर शहरों का वासी मानते हैं. इसमें कोई दो राय नहीं कि इन शहरों के लोग भी हर छः माह पर गाड़ियाँ बदलते हैं और आरामतलब जीवन जीते हैं लेकिन अचल संपत्ति में ये अब भी बहुत पीछे हैं.

 

खुद ही अपनी पीठ थपथपाते हैं

 

भारत के अधिकतर शहर प्रॉपर्टी के लेन देन से चर्चा में अचानक आये हैं. इनके ओद्योगिक व व्यावसायिक विकास में निरंतरता नहीं है. इन शहरों के लोग अगर करोड़ के पास पहुँच जाते है तो पूरे राज्य को ही खरीदने लगते है. हकीकत यह है कि इन्हें अंतर्राष्ट्रीय श्रेणी में पहुँचने में काफी वक्त लगेगा.इनकी औकात अभी अगहन मॉस के घैलिया राजा की  तरह है जों खुद ही अपनी पीठ थपथपाते रहते हैं. इन शहरों में अधिकतर ऐसे करोड़ पति अमीर रहते हैं जिनकी सम्पत्ति में स्थायित्व नहीं है. जमीन बिकी करोडपति बन गए. पूँजी आई लेकिन उसकी उताप्दाकता नहीं बना सके. इसलिए इनमें करोड़पतियों के नाम व उनकी आर्थिक स्थिति में लगातार बदलाव होते रहते हैं.

 

मुंबई के पास कितनी संपत्ति ?

 

मुंबई जो भारत की आर्थिक राजधानी कहलाती है में कुल 820 अरब डॉलर की संपत्ति है। अगर तुलना किया जाये तो कई राज्यों के सभी शहरों को मिलकर भी इतनी संपत्ति नहीं है. न्यू वर्ल्ड वेल्थ की रिपोर्ट रिपोर्ट में कहा गया है कि मुंबई में 45,000 करोड़पती रहते हैं जबकि  28 अरबपती हैं. इसके  साथ ही मुंबई में बंबई शेयर बाजार भी है जिसका अपना रुतवा है जों प्रतिदिन अरबों का वार न्यारा करते हुए दुनिया को दिखता है. और यह देश की आर्थिक राजधानी भी है।

 

लंदन व न्यूयार्क के पास कितनी संपत्ति  ?

 

अब जरा दुनिया के शहरों की ओर नजर घुमा लें. न्यू वर्ल्ड वेल्थ रिपोर्ट का आकलन कहता है कि लंदन के पास  कुल 2,700 अरब डॉलर की संपत्ति है. यह अमीर शहरों वाली सूची में पहले स्थान पर है. किसी को भी यह जन कर आश्चर्य हो सकता है कि अमेरिका का न्यूयॉर्क शहर 2,600 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर जबकि  दुनिया के अधिकतर देशों को कर्ज दने वाले देश जापान का तोक्यो 2,200 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ तीसरा स्थान पा सका है.

 

चीन की राजधानी बीजिंग के पास क्या है ?

 

रिपोर्ट में 15 शहरों की सूचि में सॉन फ्रांसिस्को समुद्री क्षेत्र 1,900 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ चौथे स्थान पर रहा है. पांच महा शक्तियों में से एक चीन की राजधानी बीजिंग 1800 अरब डॉलर के साथ 5वे व  शंघाई शहर 1600 अरब डॉलर के साथ छठे स्थान पर है.गौरतलब यह है कि दुनिया में सबसे तेज विकास दर होने का दावा ठोंकने वाले देश भारत से केवल मुंबई ही इस सूची में स्थान बना पाया है।

और कौन से शहर सूचि में ?

 

अन्य अमीर शहरों में लॉस एंजिलिस, हांगकांग, सिंगापुर, शिकागो, टोरंटो, फ्रैंकफर्ट और पेरिस भी शामिल हैं। यह ध्यान देने वाली बात है कि इस रिपोर्ट में कुल संपत्ति का मतलब शहर के सभी व्यक्तियों के पास उपलब्ध उनकी निजी संपत्ति से है।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page