हरियाणा के पेंशनरों की समस्याओं के समाधान के लिए 18 सितंबर को पेंशन अदालत

Font Size
गुरुग्राम, 23 अगस्त। हरियाणा सरकार के पेंशनरों की समस्याओं का समाधान करने के लिए राज्य में 18 सितंबर को पेंशन अदालत का आयोजन करने का निर्णय लिया गया है। इससे पहले पेंशन संबंधित लंबित शिकायतों के निपटारे के लिए प्रत्येक जिला में 27 से 31 अगस्त तक पेंशन शिकायत निवारण शिविर लगाए जाएंगे। 
 
इस संबंध में जानकारी देते हुए खजाना तथा लेखा विभाग हरियाणा के प्रवक्ता ने बताया कि  प्रधान महालेखाकार (प्रींसिपल अकाउंटेंट जनरल) हरियाणा द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार हरियाणा सरकार के पेंशनरों की सुविधा के लिए प्रदेश के हर जिला में 27 से 31 अगस्त तक पेंशन संबंधी शिकायतों का निवारण करने को शिविर आयोजित किया जाएगा जिसमें पीएजी कार्यालय की टीम भाग लेगी। इन शिवरों मंे जिला स्तर पर हल हो सकने वाले मामलों का निपटारा किया जाएगा।
 
उन्होंने बताया कि इसके बाद 18 सितंबर मंगलवार को राज्य में पेंशन अदालत भी लगाई जाएगी जिसमें राज्य सरकार के पेंशनरों की समस्याओं को हल किया जाएगा। इस दिन को पेंशनर्स दिवस भी कहा जा सकता है। प्रवक्ता के अनुसार खजाना तथा लेखा विभाग के महानिदेशक द्वारा राज्य सरकार के पेंशनरों के लिए जिला स्तर पर लगाए जाने वाले शिविर तथा राज्य स्तर पर पेंशन अदालत आयोजित किए जाने के बारे में सभी खजाना अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है। इसके अलावा सभी डीडीओ (ड्राईंग एण्ड डिस्बर्सिंग आॅफिसर) को भी पीएजी की टीम का सहयोग करने की हिदायत दी गई हैं। 
 
प्रवक्ता ने बताया कि विभिन्न कार्यालयों में लंबित पेंशन संबंधित मामलों की सूची भी सभी डीडीओ को भेज दी गई है ताकि वे उन मामलों पर समय रहते कार्यवाही करके उन्हें हल कर सकें। एक अनुमान के अनुसार गुरुग्राम जिला में विभिन्न विभागों में पेंशनरों की 63 समस्याएं लंबित हैं, जिन्हें पेंशन शिकायत निवारण शिविर अथवा पेंशन अदालत आयोजित होने से राहत मिलेगी। 

You cannot copy content of this page