मारुति उद्योग कामगार यूनियन ने जेल में बन्द श्रमिकों के परिजनों को दिए 45.50 लाख

Font Size

13 श्रमिक जेल में उम्रकैद की सजा में हैं बंद

2012 में मारुति मानेसर में हुई थी घटना

मारुति में कार्यरत सभी श्रमिकों ने दिया 2000 रु का योगदान

परिजनों ने श्रमिक संगठनों के मानवीय कदम की सराहना की

मारुति उद्योग कामगार यूनियन ने जेल में बन्द श्रमिकों के परिजनों को दिए 45.50 लाख 2

गुरुग्राम। श्रमिकों के पक्ष में श्रमिक संगठनों की एकता सिर्फ श्रम अधिकारों को लेकर लड़ाई नहीं है बल्कि मुसिबत व संकट के समय में संगठन अपने श्रमिकों के परिजनों की भी चिंता करता है। 2012 में मारुति मानेसर में हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना में आज 13 श्रमिक जेल में उम्रकैद की सजा में बंद हैं। जेल में बंद श्रमिकों के परिजन खासकर पत्नी व बच्चे खस्ताहाल में हैं। इसे देखते हुए मारुति उद्योग कामगार यूनियन, गुरुग्राम मदद के लिए आगे आया।

मारुति उद्योग कामगार यूनियन ने जेल में बन्द श्रमिकों के परिजनों को दिए 45.50 लाख 3

मारुति उद्योग कामगार यूनियन के महासचिव कुलदीप जांघू ने बताया कि वीरवार को 13 श्रमिक परिजनों को 3 लाख 50 हजार रुपए प्रतिं परिवार के अनुसार कुल 45 लाख 50 हजार की बड़ी आर्थिक मदद की। यूनियन ने यह पैसे मारुति में कार्यरत श्रमिकों से मदद को दो-दो हजार रुपए एकत्रित किए थे, जिसे बकायदा आज जेल में बंद श्रमिकों के परिजनों को वितरित किया गया। यूनियन ने निर्णय लिया था कि 23 अगस्त को इकट्ठा की हुई सहायता राशि वितरित की जाए।

मारुति उद्योग कामगार यूनियन ने जेल में बन्द श्रमिकों के परिजनों को दिए 45.50 लाख 4

बता दें कि 16 अप्रैल 2016 को मारुति उद्योग कामगार यूनियन ने उस समय जेल में बन्द 36 श्रमिकों के परिजनों को 50-50 हजार की राशि दी थी, उसके बाद 18 जुलाई 2017 को सनबीम ऑटो कम्पनी के श्रमिकों ने 75-75 हजार तथा 14 अक्टूबर 2017 को मारुति सुजुकी वर्कर यूनियन, मानेसर ने 71.50 जेल में बन्द 13 श्रमिकों के परिजनों को आर्थिक मदद के तौर पर राशि दी थी।

आर्थिक मदद के दौरान यूनियन के प्रधान राजेश कुमार, मुख्य सरंक्षक कुलदीप सिंह जून ने कहा कि यह मारुति कंपनी के श्रमिकों की ओर से एक छोटा से प्रयास है। लंबे समय से जेल में बंद श्रमिकों के खस्ताहाल आर्थिक स्थिति को देखते हुए यह विकट परिस्थितियों में परिजनों को जरूर संबल प्रदान करेगा। हमारी आगे भी कोशिश रहेगी कि हम संकट के समय में इन परिजनों की सहायता कर सकें।

मारुति उद्योग कामगार यूनियन की समस्त कार्यकारिणी के साथ मारुति सुजुकी वर्कर यूनियन के प्रधान अजमेर सिंह, महासिचव दौलतराम, मुख्य सरंक्षक धीरेंद्र तिवारी, एमपीटी के प्रधान मनोज कुमार, राकेश दक्ष, बेलसोनिका से अतुल कुमार, जसबीर सिंह, सुजुकी मोटरसाइकिल से सुखबीर व बालमुकुंद, प्रोविजनल कमेटी से खुशी राम, रामनिवास, जितेंद्र, मुंजाल शोवा (मुंजाल ने 21 हजार दिए) से अजित हुड्डा, श्यामलाल, जेबीएमएल से ख़िलारे सिंह, अशोक सैनी, सन वैक्यूम से विनोद सैनी आदि सभी यूनियन कार्यकारिणी सहित भी मौके पर उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page