ट्रैफिक नियम कें लिए ‘कौन देख रहा है ’ की धारणा को बदलें और सोचे कि ‘मैं देख रहा हूं’ : जस्टिस सोंधी

Font Size
जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण ने शुरु किया सडक़ सुरक्षा सप्ताह अभियान
जिला एवं सत्र न्यायधीश ने स्वयं ट्रैफिक नियमों की पालना पर दिया जोर, कहा सभी बने जिम्मेदार नागरिक।
ट्रैफिक नियम कें लिए ‘कौन देख रहा है ’ की धारणा को बदलें और सोचे कि ‘मैं देख रहा हूं’ : जस्टिस सोंधी 2

गुरुग्राम, 01 अगस्त। गुरुग्राम में जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा आज से सडक़ सुरक्षा सप्ताह शुरु किया गया है और शुभारंभ अवसर पर गुरुग्राम के न्यायिक परिसर में आयोजित कार्यक्रम में जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के अध्यक्ष तथा जिला एवं सत्र न्यायधीश रवि कुमार सोंंधी मुख्य अतिथि थे। श्री सोंधी ने कहा कि टै्रफिक नियमों को लेकर हमारे यहां यह धारणा बन गई है कि ‘कौन देख रहा है’ और नियम तोड़ दिए जाते हैं। हमें इस धारणा को बदलना है और हर व्यक्ति यह सोचे कि ‘मैं खुद देख रहा हूं’, इसलिए ट्रैफिक नियम ना तोड़ा जाए। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति में एक जिम्मेदार नागरिक की भावना होनी चाहिए।

ट्रैफिक नियम कें लिए ‘कौन देख रहा है ’ की धारणा को बदलें और सोचे कि ‘मैं देख रहा हूं’ : जस्टिस सोंधी 3

सडक़ सुरक्षा सप्ताह के शुभारंभ पर यह कार्यक्रम गुरुग्राम के न्यायिक परिसर में तिरंगा चौक पर आयोजित किया गया था जहां पर टै्रफिक नियमों से संबंधित प्रदर्शनी भी लगाई गई थी। इस प्रदर्शनी को लगाने में अर्थ सेवियर्स फाउंडेशन, जिला रैडक्रॉस सोसायटी, सशस्त्र सीमा बल, गुरुग्राम पुलिस तथा अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं ने सहयोग दिया था, जिनका भी श्री सोंधी ने आभार जताया। श्री सोंधी ने इस प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए कहा कि हर वाहन चालक को प्रयास करना चाहिए कि वह हार्न ना बजाए, इससे ध्वनि प्रदूषण कम होगा। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़, दिल्ली तथा गुरुग्राम में तुलना करने पर पाएंगे कि यहां सडक़ पर कानून की पालना कम की जाती है। श्री सोंधी ने कहा कि लोगों में स्वयं जिम्मेदारी का अहसास करवाने के लिए ही यह सडक़ सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वाहन चालक स्वयं को देश का जिम्मेदार नागरिक समझते हुए स्वयं टै्रफिक नियमों का पालन करें। चाहे कोई पुलिसकर्मी या अन्य व्यक्ति देख रहा हो अथवा नहीं, उसे यह समझना चाहिए कि वह स्वयं तो देख ही रहा है इसलिए टै्रफिक नियम ना तोड़े।

ट्रैफिक नियम कें लिए ‘कौन देख रहा है ’ की धारणा को बदलें और सोचे कि ‘मैं देख रहा हूं’ : जस्टिस सोंधी 4
श्री सोंधी ने गुरुग्राम न्यायिक परिसर का उदाहरण देते हुए कहा कि निर्माणाधीन टॉवर ऑफ जस्टिस की वजह से यहां पर वाहनों की पार्किंग की समस्या है लेकिन उन्होंने अधिवक्ताओं को विश्वास में लेकर कहा है कि हमें यह कोशिश करनी चाहिए कि हम दूसरो के लिए रूकावट ना बने। उन्होंने कहा कि टै्रफिक नियमों की पालना में हर व्यक्ति स्वयं आगे बढकर उदाहरण पेश करे और दूसरों को भी उनकी जिम्मेदारी का अहसास करवाए। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक नियमों को तोडऩे वालों के खिलाफ कानूनी प्रावधान भी हैं परंतु वे प्रावधान क्यों लागू हों। अपनी बातचीत में श्री सोंधी ने यह भी बताया कि ड्रंकन ड्राईविंग अर्थात् शराब पीकर वाहन चलाते जाए पाए जाने पर तीन महीने के लिए ड्राईविंग लाईसेंस सस्पेंड करने का प्रावधान है।

इस मौके पर जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सदस्य सचिव एवं चीफ जुडिशियल मैजिट्रेट नरेंद्र सिंह ने कहा कि 7 अगस्त तक चलने वाले इस सडक़ सुरक्षा सप्ताह के दौरान विद्यालयों और महाविद्यालयों के विद्यार्थियों को शपथ दिलाई जाएगी कि वे स्वयं ट्रैफिक नियमों का पालन करें तथा अपने अभिभावको को भी ट्रैफिक नियमों का पालन करने के लिए बाध्य करें। यह सभी के हित में होगा। उन्होंने बताया कि इस सप्ताह के दौरान 2 लाख विद्यार्थियों को शपथ दिलाई जाएगी। इसके अलावा, प्रात:काल प्रार्थना के समय विद्यार्थियों को टै्रफिक नियमों के बारे में बताया जाएगा। इसी प्रकार, जिन समूहों के पास वाहनों की संख्या ज्यादा है जैसे ओला, उबर टैक्सी सर्विस, हरियाणा राज्य परिवहन आदि के वाहन चालकों को भी ट्रैफिक नियमों के बारे में जागरूक किया जाएगा और हार्न नहीं बजाने के लिए प्रेरित भी किया जाएगा। श्री सिंह ने कहा कि हरियाणा राज्य परिवहन गुरुग्राम डिपो के महाप्रबंधक से आग्रह किया जाएगा कि कम से कम राज्य परिवहन की बसों से प्रैसर हार्न हटवा दिए जाएं। उन्होंने बताया कि उन्होंने स्वयं अपनी गाड़ी से हार्न हटवा दिया है।
श्री सिंह ने यह भी बताया कि गुरुग्राम जिला की अधिवक्ताओं की बार में 6 हजार सदस्य हैं और यहां की बार प्रदेश की सबसे बड़ी अधिवक्ताओं की बार है। इसके अलावा, यहां 40 न्यायिक अधिकारी कार्यरत हैं। सभी अधिवक्ता तथा न्यायिक अधिकारी मिलकर सडक़ सुरक्षा अभियान में योगदान देंगे तो यह एक बड़ी क्रांति बन सकती है। ट्रैफिक पुलिस, जिला रैडक्रॉस सोसायटी, राज्य परिवहन, सिविल सोसायटी तथा स्वयं सेवी संस्थाओं को साथ लेकर ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूकता लाने का प्रयास किया जाएगा। चीफ जुडिशियल मैजिस्ट्रेट ने यह भी बताया कि गुरुग्राम शहर के मुख्य चौराहों पर एक संस्था द्वारा चार एलईडी भी लगाई जाएगी जिस पर टै्रफिक नियमों का पालन करने के बारे में लगातार स्ट्रिप चलती रहेगी। इसी प्रकार, जिला के सभी पट्रोल पंपो पर बोर्ड लगवाए जाएंगे जिन पर दुपहिया वाहन चालकों के लिए संदेश लिखा होगा कि दुपहिया वाहन चलाते समय हैलमेट अवश्य पहने।

You cannot copy content of this page