शहीद परिवारों के लिए कारगिल पराक्रम परेड का किया आयोजन  

Font Size
 
 
शहीद परिवारों के लिए कारगिल पराक्रम परेड का किया आयोजन   2गुरुग्राम । आज रविवार को सामाजिक संगठन द हार्मनी ऑफ राइडर्स (थोर) के तत्वाधान में कारगिल युद्घ में शहीद हुए जवानों की याद में कारगिल पराक्रम परेड बाइक राइड का आयोजन किया गया। जिसके तहत 350 बाइक राइडर्स के भाग लिया। इन 350 बाइक राइडर्स का कारगिल युद्ध के हीरो कैप्टन सतेंद्र सांगवान और रिटायर्ड कर्नल वीएसएम ग्रुप कैप्टन सतीश धवन ने नेतृत्व किया। इस मौके पर चीफ गेस्ट रिटायर्ड कर्नल आरएसएन सिंह रहे। वहीं ब्रिगेडियर नरेन्द्र कुमार (एवीएसएम) गेस्ट आफ आॅनर की भूमिका में नजर आए। सुबह 5 बजे सभी बाइक राइडर्स नेताजी सुभाष प्लेस पर एकत्र हुए और 7ः15 बजे राष्ट्रध्वज से सुसज्जित बाइक राइडर्स ने अपनी यात्रा शुरू की। 
 
         सभी बाइक राइडर्स का नेतृत्व कर रहे कारगिल युद्ध के हीरो कैप्टन सतेंद्र सांगवान और रिटायर्ड कर्नल वीएसएम ग्रुप कैप्टन सतीश धवन, रिटार्यड कर्नल पीके अहलावत सबसे आगे जीप पर रहे। दिल्ली में नेताजी सुभाष प्लेस से वजीरपुर से रिंग रोड, राजौरी गार्डन, नारायणा, दिल्ली कैंट, पालम एयरपोर्ट फ्लाईओवर से होते हुए 30 किलोमीटर का सफर तय कर सभी द्वारका सेक्टर 18 ए स्थित वीर विजयी आवास पहुंचे। जहां उनका स्वागत वीर विजयी आवास की आरडब्ल्यूए के सदस्यों ने किया। वीर विजयी आवास कारगिल युद्घ में हुए शहीद परिवारों को आवंटित किए गए थे। इस आरडब्ल्यूए की अध्यक्षा भावना द्विवेदी हैं। इस मौके पर पहले ध्वजारोहण किया और कारगिल शहीदों को याद कर दो मिनट का मौन धारण किया गया और श्रृद्धांजलि पुष्प अर्पित किए गए। बाद में थोर की ओर से कई राष्ट्र भक्ति से प्रेरित कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।
     इस मौके पर चीफ गेस्ट रिटायर्ड कर्नल आरएसएन सिंह ने कहा कि थोर के नौजवानों द्वारा किया गया यह कार्यक्रम काफी सराहनीय है। इसी तरह के कार्यक्रम आने वाली पीढ़ियों को शहीदों के बारे में जानकारी देते रहेंगे। मौजूदा समय में आने वाली नस्लों को देश के गौरवशाली इतिहास और उन शहीदों के बारे में बताना काफी जरूरी हो गया है। वहीं गेस्ट आॅफ आॅनर ब्रिगेडियर नरेन्द्र कुमार (एवीएसएम) ने कहा कि आज के नौजवानों को अपनी एनर्जी देश हित में लगाना काफी जरूरी है। सिर्फ बाॅर्डर पर रहकर ही देश की सेवा नहीं की जाती। देश के अंदर रहकर समाज के लिए काम करना भी देश सेवा ही है। यह बात देश के सभी नौजवानों को समझना काफी जरूरी है। मैं इस कार्यक्रम के माध्यम से देश के सभी नौजवानों से आह्वान करता हूं कि वो देश हित में आगे आएं और उन लोगों की मदद करें जो उसके पूरी तरह से हकदार हैं।
         इस मौके पर थोर राइडर ग्रुप के संस्थापक अजीत शर्मा और मधुसूदन सिंह ने कहा कि देश के लिए सर्वोच्च न्यौछावर करने वाले वीर जवानों के अदम्य साहस और जज्बे को आम जनमानस तक पहुंचाने और विशेषकर युवा पीढ़ी को अपने सोच के दायरे को विस्तृत कर सभी धर्मों से ऊपर उठकर राष्ट्रधर्म अपनाकर एक जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभाने के लिए प्रेरित करना है और हर वर्ष 26 जनवरी की भांति कारगिल विजय दिवस पर 22 जुलाई को देशभर में बाइकर्स की परेड का आयोजन करवाना है। अंत में राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।

You cannot copy content of this page