दिल्ली मेट्रो शनिवार को ठप रहने के आसार, 9 हजार कर्मी हड़ताल पर रहेंगे

Font Size

नई दिल्ली : दिल्ली के लोगों की लाइफलाइन बन चुकी मेट्रो शनिवार 30 जून को ठप रहने की संभावना है। दिल्ली और एन सी आर के शहरों के लाखों आम लोग हों या खास हर किसी के यह दिन परेशानी भरा रहने वाला है उनके लिए मेट्रो कल उपलब्ध नहीं रहने वाली है क्योंकि डीएमआरसी के नॉन एग्जीक्यूटिव क्लॉस के 9 हजार से अधिक कर्मचारियों ने शनिवार को हड़ताल पर जाने की घोषणा की है।

डीएमआरसी के कर्मचारियों का कहना है कि बारम्बार मांग करने के बाद भी प्रबंधन ने उनके वेतन में बढ़ोतरी नहीं की। इसलिए उनके पास हड़ताल पर जाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है। अपनी मांग के समर्थन में सभी कर्मचारी 30 जून को हड़ताल पर रहेंगे।

खबर है कि मेट्रो के कर्मचारी मेट्रो स्टेशनों पर काली पट्टी बांधकर विरोध जता रहे थे। इस स्थिति को देखते हुए दिल्ली के परिवहन मंत्री ने डीएमआरसी प्रबंधन से कहा है कि आम लोगों को जरूरतों को ध्यान में रखकर मेट्रो कर्मियों के वेतन के मुद्दे को जल्द से जल्द सुलझा लें।

उल्लेखनीय है कि नॉन एग्जीक्यूटिव कर्मचारियों में ट्रेन ऑपरेटर, स्टेशन कंट्रोलर, टेक्निशियन और मेंटिनेंस स्टॉफ शामिल हैं। कर्मचारियों का कहना है कि उनके वेतन और पे ग्रेड में कई प्रकार की विसंगतियां हैं। इन खामियों को लेकर कर्मचारी अब आंदोलन की राह पर उतारू हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले पिछले साल भी जुलाई माह में नान एग्जीक्यूटिव कर्मचारियों ने अपनी इन्हीं मांग को लेकर हड़ताल पर जाने की धमकी दी थी। तब डीएमआरसी प्रबंधन और मेट्रो कर्मचारियों के बीच समझौता हो गया था जिससे हड़ताल को टाला जाना संभव हुआ था।

You cannot copy content of this page