वार्ड वाइज बैठक के लिए निगमायुक्त यशपाल यादव ने सभी अधिकारियों को दी हिदायत , नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश

Font Size

वार्ड वाइज बैठक के लिए निगमायुक्त यशपाल यादव ने सभी अधिकारियों को दी हिदायत , नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश 2

गुरूग्राम, 28 जून। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा शुरू किए गए वार्ड वाईज विशेष अभियान को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए वीरवार को नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव ने निगम की सभी ब्रांचों के अधिकारियों के साथ बैठक की तथा उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

स्थानीय लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित बैठक में निगमायुक्त ने कहा कि वार्ड वाईज विशेष अभियान के लिए जो शैड्यूल तैयार किया गया है, उसकी जानकारी सभी वार्डों के निगम पार्षदों, आरडब्ल्यूए एवं एनजीओ प्रतिनिधियों तथा गणमान्य व्यक्तियों तक वार्ड में आयोजित की जाने वाली बैठक से पहले भिजवा दें, ताकि उन्हें पहले से इस बारे में जानकारी हो। इसके साथ ही बुधवार को आयोजित होने वाली वार्ड बैठक में उपस्थित लोगों से अनुरोध करें कि वे वार्ड की शिकायतें मौखिक की बजाए लिखित में दें। इसके साथ ही बैठक से पूर्व नोडल ऑफिसरों की नियुक्ति करके उनका नाम एवं फोन नंबर की सूची भी निगम पार्षद, आरडब्ल्यूए एवं एनजीओ प्रतिनिधियों तथा गणमान्य व्यक्तियों तक भिजवा दें। इससे सभी को यह पता होगा कि किस समस्या से संबंधित शिकायत किस नोडल ऑफिसर को देनी है। उन्होंने यह भी कहा कि नोडल ऑफिसर के काऊंटर पर उनके नाम की पट्टिका लगी होनी चाहिए।

निगमायुक्त ने कहा कि बैठक में प्राप्त होने वाली शिकायतों को दो श्रेणियों नामत: तुरंत हल हो सकने वाली शिकायतें और बाद में हल हो सकने वाली शिकायतें में बांटें। जो शिकायतें तुरंत हल हो सकती हैं, उनका समाधान वीरवार, शुक्रवार और शनिवार को करें तथा शेष के समाधान के लिए एस्टीमेट आदि तैयार करने की प्रक्रिया शुरू करवाएं। उन्होंने कहा कि वार्ड में यह सुनिश्चित करें कि अभियान के खत्म होने के बाद उस वार्ड में कोई समस्या ना बचे। इसके साथ ही नागरिकों का सहयोग भी लें।

विभिन्न स्थानों पर पड़े मलबे के बारे में निगमायुक्त ने कहा कि उक्त मलबे को वार्ड में एक या दो स्थानों पर एकत्रित करवाएं तथा जहां तक संभव हो सके मलबे का उपयोग लो लाईन वाले स्थानों को भरने या अन्य किसी कार्य में करें। इसके साथ ही कचरे को पूर्णतया उठाकर बंधवाड़ी पहुंचाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि विशेष अभियान के दौरान जितनी भी मशीनरी की आवश्यकता हो, उसका इंतजाम करें। बैठक में जूनियर इंजीनियर लखमीसिंह ने जलभराव की समस्या के समाधान के लिए सोख्ता गड्ढा बनाने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि इससे एक ओर जहां जलभराव की समस्या का समाधान होगा, वहीं जमीन में पानी को हारवैस्ट भी किया जा सकेगा।

निगमायुक्त ने अतिक्रमण शाखा के अधिकारियों से कहा कि वे वार्ड में अस्थाई अतिक्रमण को अभियान के दौरान हटाएं तथा मार्केटों में रेहड़ी-पटरी को व्यवस्थित करवाएं। इसके साथ ही एंट्री एवं एग्जिट प्वाईंट को भी दुरूस्त करवाएं। उन्होंने कहा कि सभी शाखाओं के अधिकारी अभियान के दौरान बेहतर कार्य करें, ताकि जनता खुद कहे कि काम हुआ है।

बैठक में अतिरिक्त निगमायुक्त मुनीष शर्मा, संयुक्त निगमायुक्त विवेक कालिया एवं मुकेश कुमार, चीफ इंजीनियर एनडी वशिष्ठ, चीफ टाऊन प्लानर आरके सिंह, एसई धर्मसिंह सहित इंजीनियरिंग विंग, टैक्स विंग, सैनीटेशन विंग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page