हरियाणा के गुरूग्राम में वर्ल्ड कॉन्फ्रेंस आफ होलसेल मार्किट का आयोजन 10 अक्टूबर

Font Size

देश में पहली बार आयोजित होगी

वर्ल्ड कॉन्फ्रेंस आफ होलसेल मार्किट
गुरुग्राम, 28 जून। हरियाणा के गुरूग्राम में वर्ल्ड कॉन्फ्रेंस आफ होलसेल मार्किट का आयोजन आगामी 10 अक्तूबर से 13 अक्तूबर के बीच हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा किया जाएगा। यह कॉन्फ्रेंस देश में पहली बार आयोजित की जा रही है।
यह जानकारी आज गुरूग्राम में वल्र्ड यूनियन आफ व्होलसेल मार्किट, नीदरलैंड के अधिकारियों के साथ हुई एक बैठक में दी गई। बैठक की अध्यक्षता हरियाणा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के प्रधान सचिव डा अभिलक्ष लिखी ने की।
बैठक में बताया गया कि तीन साल पहले हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री ओ पी धनखड ने नीदरलैंड की राजधानी द हेग में यह पेशकश की थी कि वल्र्ड काफें्रस आफ व्होलसेल मार्किट का आयोजन भारत में हरियाणा के अंदर भी किया जाए। इस पेशकश को देखते हुए वल्र्ड यूनियन आफ व्होलसेल मार्किट, नीदरलैंड के बोर्ड के अधिकारियों ने यह निर्णय लिया है कि 33वीं वल्र्ड काफें्रस आफ व्होलसेल मार्किट का आयोजन हरियाणा के गुरूग्राम में आगामी 10 अक्तूबर से 13 अक्तूबर के बीच आयोजित की जाएगी।
बैठक में यह भी बताया गया कि 33वीं वल्र्ड काफें्रस आफ व्होलसेल मार्किट में दुनिया भर की 200 मंडियों के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक भाग लेंगें। इसके अलावा, एशिया, उत्तरी व दक्षिणी अमेरिका, अफ्रीका और यूरोप महाद्वीपों के देश भी शिरकत करेंगें। बैठक में बताया गया कि इस काफ्रेंस में चीन, जर्मनी, स्पेन, आस्टे्रलिया, ब्राजील, अर्जेनटीना, मैक्सिको, अफ्रीका इत्यादि देश भी भाग लेंगें।
बैठक में बताया गया कि इस काफ्रेंस का मुख्य उदेश्य मंडियों को कैसे एकीकृत किया जाए और दुनियाभर में जो मंडियों के अंदर सुधार चल रहे है, उसमें भारत किस प्रकार से अपने आपको एकीकृत कर सकता हैं। इसके अतिरिक्त, दुनियाभर में चल रहे सुधारों की जानकारी और नए व आधुनिक सुधारों के बारे में जानकारी सांझा की जाएगी ताकि भारत सिंगल यूनिफाइड वल्र्ड मार्किट बनने की ओर अग्रसर हो सकें। कांफ्रेंस की तैयारियों के लिए मुख्य रूप से वक्ताओं, काफ्रेंस की वेबसाइट, राजदूतों को निमंत्रण तथा अन्य विषयों पर चर्चा की गई है।
आज की बैठक इस काफं्रेस की तैयारियों के लेकर बुलाई गई थी जिसमें वल्र्ड काफें्रस आफ व्होलसेल मार्किट की कार्यकारी सचिव सुश्री नथालिया और मुख्य प्रशासक सुश्री मैरिना, जो द हेग से आई हुई थी, उपस्थित थी। इसके अलावा, चेयरमैन की ओर से वल्र्ड काफें्रस आफ व्होलसेल मार्किट के निदेशक डा जे एस यादव भी उपस्थित थे। बैठक में हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के मुख्य प्रशासक श्री मंदीप सिंह बराड, बागवानी विभाग के महानिदेशक श्री अर्जुन सैनी, एचडीएसए के एमडी डा सहरावत, बोर्ड के क्षेत्रीय प्रशासक कैप्टन मनोज, बोर्ड के सचिव जयदीप सिंह, गुरूग्राम के उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह, बोर्ड के सीएमईओ राजकुमार बेनीवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page