चारों पंचायतें प्रस्ताव पास करे तो बास को बनाएंगे नगर पालिका : कैप्टन अभिमन्यु

Font Size

वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने खांडा खेड़ी में 6 करोड़ से बनने वाले सब यार्ड की रखी आधारशिला

 

बास में 1.80 करोड़ से बनने वाले बास-खरबला रोड का शिलान्यास किया

 
बास, 27 मई :वित्त एवं राजस्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु कैप्टन अभिमन्यु ने घोषणा की कि यदि गांव बास की चारों पंचायतें प्रस्ताव पास चारों पंचायतें प्रस्ताव पास करे तो बास को बनाएंगे नगर पालिका : कैप्टन अभिमन्यु 2करे तो इसे नगर पालिका का दर्जा दिया जाएगा। इससे इस क्षेत्र का और अधिक तेज गति से विकास हो सकेगा। फिलहाल इस गांव को महाग्राम योजना के तहत विकसित किया जा रहा है। 
 
यह बात उन्होंने गांव बास में बास रोशनखेड़ा से खरबला के बीच 1 करोड़ 80 लाख 12 हजार रुपये की लागत से बनने वाली 5.83 किलोमीटर लंबी सड़क के शिलान्यास अवसर पर उपस्थितजन को संबोधित करते हुए कही। इससे पूर्व उन्होंने गांव खांडाखेड़ी में 6 करोड़ की लागत से बनने वाले सब यार्ड (अनाज मंडी) की आधारशिला भी रखी।  इस दौरान ग्रामीणों ने वित्तमंत्री का फूलमालाओं व जयकारों के साथ भव्य स्वागत किया। कैप्टन अभिमन्यु ने रात्रि ठहराव गांव खांडा खेड़ी में किया और देर रात तक तथा अलसुबह गांववासियों की समस्याएं भी सुनीं। उन्होंने लोगों को भरोसा दिलाया कि धीरे-धीरे क्षेत्र के लोगों की हर समस्या का समाधान होगा।
 
वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि बास गांव की जनसंख्या लगभग 25 हजार है और यहां चार पंचायतें बनती हैं। यदि सभी पंचायतें प्रस्ताव पास करके सहमति दें तो बास को नगर पालिका का दर्जा दिया जाएगा। इससे यहां विकास के लिए अधिक ग्रांट आएगी और तेज गति से विकास होगा। फिलहाल इस गांव को महाग्राम योजना के तहत विकसित किया जा रहा है।

 

बास में एसटीपी का बजट आ चुका है :

उन्होंने कहा कि बास गांव में एसटीपी (सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट) लगाया जाना प्रस्तावित है जिसके लिए बजट भी मंजूर हो चुका है लेकिन पंचायत की ओर से अभी तक जमीन नहीं दी गई है। उन्होंने कहा कि गंदे पानी की निकासी के स्थाई समाधान के लिए पंचायत एसटीपी के लिए एक एकड़ जमीन दे दे। एसटीपी से शोधित होकर निकलने वाले साफ पानी को आसपास के खेतों में सिंचाई के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
 

खांडा खेड़ी में 10 एकड़ में बनेगा सब यार्ड :

खांडा खेड़ी में वित्तमंत्री ने 10 एकड़ भूमि पर बनने वाले सब यार्ड का शिलान्यास करते हुए बताया कि यहां बनने वाले यार्ड से आसपास के दर्जनों गांवों के लोगों को सीधा लाभ होगा। इस सब यार्ड में 45 बूथ बनवाए जाएंगे जहां नौजवानों को व्यापार करने का मौका मिलेगा। यह यार्ड क्षेत्र के लिए होलसेल केंद्र बनेगा। उन्होंने कहा कि नारनौंद विधानसभा क्षेत्र में हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के माध्यम से अब तक 21 करोड़ रुपये के विकास कार्य करवाए जा चुके हैं तथा 29 करोड़ की परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं जो अगले 8-9 माह में पूरी हो जाएंगी। 

 

48 वर्ष के पिछड़ेपन को करवा रहे दूर :

कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि क्षेत्र के पिछले 48 साल के पिछड़ेपन को इस सरकार द्वारा दूर करवाया जा रहा है। बास को तहसील बनाने, थाना स्थापित करवाने, बस अड्डा, कम्यूनिटी सेंटर सहित सभी शिक्षा, स्वास्थ्य, व्यापार व प्रशासनिक सुविधाएं मुहैया करवाकर इस क्षेत्र को आर्थिक गतिविधियों के हब के रूप में विकसित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यहां लुवास विश्वविद्यालय का सेंटर स्थापित करवाने के लिए सरकार से 7.5 करोड़ रुपये मंजूर होकर आ गए हैं। वित्तमंत्री ने कहा कि मैं किसी भी मामले में अपने क्षेत्र के लोगों से कभी झूठ नहीं बोलूंगा और किसी को गुमराह नहीं करुंगा। हो सकने वाले काम बिना कहे करवाऊंगा और लोगों द्वारा मेरे प्रति व्यक्त किए गए विश्वास पर हमेशा खरा उतरूंगा।

 

ये रहे मौजूद :

इस अवसर पर जिला परिषद चेयरमैन ब्रह्मदेव स्याहड़वा, मार्केटिंग बोर्ड के एसई रुमेश गर्ग, एक्सईएन आनंद कुमार, युवा भाजपा नेता अजय सिंधु, प्रो. मनदीप मलिक, सरपंच प्रतिनिधि बलेंद्र, सत्यपाल श्योराण, सुनील पाल वाल्मीकि, सतपाल मल्हान, राजेंद्र लांबा, रामस्वरूप डाटा, बलराज लोहान, राजेश सूरा, प्रेम वर्मा, दलबीर सिंह, सत्यवान दुहन, चेयरमैन राजेश पेटवाड़, महावीर चेयरमैन, बीडीपीओ रमेश सैनी, पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉ. डीएस सिंधु, कमलेश लोहान सहित बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति व ग्रामीण मौजूद थे।

You cannot copy content of this page