देशभर में 66 आईपीएस अधिकारियों पर आपराधिक मुकदमे लंबित

Font Size

आर टी आई में गृह मंत्रालय का खुलासा 

सबसे अधिक राजस्थान के 13 आईपीएस के खिलाफ मुकदमें

लखनऊ। मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार देशभर में 66 आईपीएस अधिकारियों पर आपराधिक मुकदमे लंबित हैं लेकिन वे कार्यरत हैं। खबर में यह कहा गया है कि यह जानकारी आरटीआई के तहत मांगी गई सूचना में केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने दी है।

रिपोर्ट के अनुसार आरटीआई कार्यकर्ता डॉ. नूतन ठाकुर ने आरटीआई के तहत आईपीएस अधिकरियों पर लंबित मुकदमों की जानकारी के लिए आवेदन किया था । हालाकिं गृह मंत्रालय ने लंबे समय तक सूचना नहीं दी । उन्हें केंद्रीय सूचना आयुक्त के पास अर्जी लगानी पड़ी और यशोवर्धन आजाद ने गृह मंत्रालय को सूचना देने का  आदेश दिया। उनके आदेश पर गृह मंत्रालय ने बताया कि वर्तमान समय में 66 आईपीएस अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक मुकदमे लंबित हैं।

 

इनमें सबसे अधिक राजस्थान के 13 आईपीएस के खिलाफ मुकदमें हैं. तमिलनाडु के दुसरे नम्बर पर है जहाँ के 8 आई पी एस तथा गुजरात तीसरे नंबर पर जहाँ के 7 आईपीएस अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक मुकदमे चल रहे हैं।

यूटी कैडर के 4 तथा मणिपुर व त्रिपुरा जैसे छोटे राज्यों के भी 4 आईपीएस अधिकारियों के खिलाफ मुकदमे लंबित हैं। इसके अलावा छत्तीसगढ़, झारखंड, महाराष्ट्र, उत्तराखंड तथा तेलंगाना राज्य के किसी आईपीएस अधिकारियों के खिलाफ कोई मुकदमा नहीं है, जबकि आंध्र प्रदेश, बिहार, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, सिक्किम तथा उत्तर प्रदेश के भी एक -एक आईपीएस अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा लंबित होने की सूचना गृह मंत्रालय ने दी है।

You cannot copy content of this page