केदारनाथ धाम का कपाट खुल गया , 10 हजार श्रद्धालु रहे मौजूद

Font Size

केदारनाथ । आज वैदिक मंत्रोचार और पूरे विधि विधान के साथ केदारनाथ धाम मंदिर का कपाट खुल गया ।इस अवसर पर राज्य के राज्यपाल के के पॉल विशेष रुप से उपस्थित थे और इस अनुपम दृश्य व खास अवसर में शामिल होने के लिए देश के विभिन्न राज्यों से लगभग 10000 श्रद्धालु भी पहुंचे। मंदिर का परिसर इस बार पूरी तरह विशेष प्रकार से सजाया गया है। मंदिर से आगे खास प्रकार के गेट का निर्माण कराया गया है। श्रद्धालुओं को पिछले वर्ष की अपेक्षा इस बार केदारधाम का दृश्य और वहां की छटा बिल्कुल अलग दिख रही है।
मंदिर में सबसे पहले भगवान की पूजा अर्चना की गई । वैदिक मंत्रोचार किए गए । 26 अप्रैल को ही उखीमठ ओंकारेश्वर धाम से भगवान केदारनाथ को उनकी पालकी पर सजा कर केदारधाम के लिये लाने की यात्रा शुरू हुई थी और आज सुबह भगवान महादेव की पालकी केदारधाम पहुंची। उसके बाद मंत्रोचार के साथ उन्हें केदार धाम के मंदिर में प्रवेश कराया गया ।
बताया जाता है कि आज सुबह 6:30 बजे पूरे विधि विधान के साथ केदार धाम का कपाट खोला गया। आगामी 30 अप्रैल को बद्री धाम का कपाट सुबह 4:30 पर खोला जाएगा और पूरे विधि विधान व वैदिक मंत्रोच्चार के साथ बद्री धाम कपाट खोलने की प्रक्रिया भी पूरी की जाएगी । इस बार श्रद्धालुओं के लिए उत्तराखंड राज्य की ओर से विशेष व्यवस्था की गई है । सड़कों का निर्माण कराया गया है । नए सिरे से उनके ठहरने जाने आने की व्यवस्था को भी दुरुस्त किया गया है। इन दोनों महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों पर हेलीकॉप्टर से भी श्रद्धालुओं को पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा राज्य सरकार का पूरा तंत्र इस बात की व्यवस्था में लगा हुआ है कि एकबारगी श्रद्धालुओं की संख्या बहुत ज्यादा ना हो । इसलिए उन्हें नियमित रूप से सीमित संख्या में यहां पूजा अर्चना करने की व्यवस्था की गई है। केदारनाथ धाम और बद्रीनाथ धाम के आसपास के क्षेत्रों में सुरक्षा की व्यवस्था भी कड़ी की गई है हजारों की संख्या में पुलिस बल लगाए गए हैं।

You cannot copy content of this page