नौका विहार के दौरान मोदी और जिनपिंग ने की महत्वपूर्ण चर्चा

Font Size

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिनों के चीन दौरे के बाद शनिवार को स्वदेश के लिए रवाना हो गये। इस अनोपचारिक दौरे के दूसरे दिन चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम मोदी ने वुहान के ईस्ट लेक में नौका विहार किया और कई अहम मुद्दों पर विचार विमर्श किया । भारतीय विदेश सचिव विजय गोखले ने इसकी जानकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी। विदेश सचिव विजय गोखले के मुताबिक दोनों देशों की बीच कई मुद्दों पर सकारात्मक बातचीत हुई है. इसमें भारत-चीन के बीच शांतिपूर्ण रिश्तों पर अधिक बल देने विचार किया गया ।

उनके अनुसार दोनों देशों के बीच डोकलाम विवाद पर भी चर्चा हुई. इसमें राष्ट्रपति शी जिनपिंग एवं पीएम मोदी इस विवाद का हल तलाशने को सहमत हुए. विदेश सचिव के दावा किया कि 2005 में जो बातचीत के जो आधार र थे उन्हीं के अनुसार सेकेंड स्टेज में बातचीत होगी। इसके साथ ही दोनों नेताओं ने भारत और चीन के सीमा क्षेत्रों में शांति कायम रखने को महत्वपूर्ण बताया।

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच आतंकवाद को लेकर भी चर्चा हुई। दोनों देशों ने आतंकवाद को बड़ा खतरा बताते हुए इससे समाप्त करने पर प्रतिबद्धता जताई। विदेश सचिव के अबुसार दोनों राष्ट्र प्रमुखों के बीच आतंकवाद के मुद्दे पर सहमति बनी कि आतंकवाद को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

You cannot copy content of this page