रेयान इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर 40 में रोड सेफ्टी जागरूकता कार्यक्रम

Font Size

धर्मवीर वर्मा एडवोकेट और कुलदीप सिंह ने छात्रों को सड़क सुरक्षा के प्रति सचेत किया 

विशेषज्ञों ने बताया ,भारत में सड़क दुर्घटना से मरने वालों की संख्या सर्वाधिक 

बच्चों को ट्रेफिक सूचना के लिए ट्रेफिक कण्ट्रोल रूम से सम्पर्क करने की दी सलाह

 

रेयान इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर 40 में रोड सेफ्टी जागरूकता कार्यक्रम 2गुरुग्राम : बुलंद आवाज सामाजिक संस्था के बैनर तले रेयान इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर 40, गुरुग्राम में रोड सेफ्टी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया. इस अवसर पर स्कूल के बच्चों को धर्मवीर वर्मा एडवोकेट और कुलदीप सिंह समाजसेवी द्वारा रोड सेफ्टी के बारे में बताया गया. खासकर ट्रैफिक नियमों की जानकारी और सड़क पर चलने के लिए किस प्रकार की सावधानियां बरतनी चाहिए इस पर फोकस किया गया. सभी बच्चे इस कार्यक्रम में बेहद उत्साहित थे. उन्होंने विशेषज्ञों से ट्रैफिक नियमों से संबंधित दर्जनों सवाल भी पूछे और ट्रैफिक नियमों का पूरी तरह पालन करने का वायदा किया.

उल्लेखनीय है कि धर्मवीर वर्मा एडवोकेट और कुलदीप सिंह समाज सेवी दिसंबर 2017 से गुरुग्राम में लगातार सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान चला रहे है. इनकी ओर से प्रतिदिन 2 घंटे जागरूकता अभियान चलाया जाता है. इसी मुहीम के तहत  उन्होंने आज सेक्टर  40, गुरुग्राम स्थित रेयान इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों के लिए सड़क सुरक्षा व ट्रेफिक नियमों पर कार्यशाला का आयोजन किया. इसमें स्कूल के सैकड़ों छात्र व छात्राओं ने भाग लिया.रेयान इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर 40 में रोड सेफ्टी जागरूकता कार्यक्रम 3

धर्मवीर वर्मा एडवोकेट ने बच्चों को संबोधित करते हुए ट्रैफिक नियमों को इंगित करने वाले सांकेतिक चिन्हों को विस्तार से समझाया . उन्होंने घर से बाहर निकलने के बाद पैदल चलने वक्त या वाहन से चलने के समय सड़क पर किन नियमों का पालन करना है विस्तार से समझाया. उनका कहना था कि इस महत्वपूर्ण विषय के प्रति जागरूक करने की दृष्टि से हमारे स्कूली बच्चे समाज के लिए वास्तविक माध्यम है जो अपने परिवार के बड़े सदस्यों तक इस प्रकार की जागरूकता फैला सकते हैं. उनका कहना था कि बच्चे आने वाले भविष्य है. इन्ही के दम पर हम अपने शहर गुरुग्राम को सभ्य शहरों में शामिल कर सकते है ताकि देश में गुरुग्राम एक मिसाल के रूप में प्रस्तुत हो सके।

रेयान इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर 40 में रोड सेफ्टी जागरूकता कार्यक्रम 4उन्होंने बच्चों को बताया कि प्रतिवर्ष इस देश में सड़क दुर्घटना में किस प्रकार से बच्चे बड़े बूढ़े और महिलाओं की जान जा रही है. उनका कहना था कि हमारे देश में सडक दुर्घटना के कारन प्रति वर्ष डेढ़ लाख लोगों की मृत्यु हो जाती है. प्रति दिन कम से कम 400 लोग इस कारन से दुनिया से चले जाते हैं. सबसे अधिक मृत्यु इस देश में सड़क दुर्घटना के कारण ही हो रही है.

उन्होंने कहा कि हमें अपनी सुरक्षा का ख्याल रखना चाहिए. हम अपनी सुरक्षा के प्रति अगर संवेदनशील होंगे तो आने वाले समय में इस देश में सड़क दुर्घटना को न्यूनतम स्तर तक पहुंचा सकते हैं. स्वयं के प्रति सावधानी बरतना हमारी जिम्मेदारी है.

रोड सेफ्टी जागरूकता कार्यशाला में बच्चों को संबोधित करते हुए बुलंद आवाज के प्रतिनिधि कुलदीप सिंह, समाजसेवी ने बताया की ट्रैफिक नियमों का पालन करना पुलिस के लिए नहीं बल्कि हमारे लिए अति आवश्यक है. उन्होंने कहा कि अगर हम अपनी सुरक्षा के प्रति सतर्क रहेंगे तो हमें किसी प्रकार की अनावश्यक की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. उनका कहना था कि जब आप सड़क पार करना चाहते हैं तब आपको हमेशा जेब्रा  क्रॉसिंग का उपयोग करना चाहिए. साथ ही कोशिश यह करनी चाहिए कि रेड लाइट और ग्रीन लाइट साथ ही येलो लाइट का भी ध्यान रहे.रेयान इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर 40 में रोड सेफ्टी जागरूकता कार्यक्रम 5

उन्होंने कहा की जब भी आप सड़क पर चलते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि पैदल पार पथ जहां बने हो उसका ही उपयोग करें चाहे वह सब वे, ओवर ब्रिज  थोड़ी दूर ही क्यों न बने हों.  साथ ही आप को हमेशा अपनी साइड यानी लेफ्ट साइड का ध्यान रखना चाहिए. कभी भी किसी भी वाहन को ओवरटेक नहीं करना चाहिए. इससे दुर्घटना की आशंका रहती है. वाहनों की स्पीड को लेकर भी उन्होंने बताया कि बच्चे अपने माता-पिता या अपने बड़े भाई-बहनों को यह बता सकते हैं कि ओवर स्पीड में गाड़ी कभी नहीं चलानी चाहिए. अगर आप दो पहिया वाहन का प्रयोग करते हैं तो हमेशा घर से बाहर निकलते ही हेलमेट का उपयोग करना चाहिए. कभी-कभी ऐसा देखने को मिलता है कि महिलाएं या खासकर बालिकाएं बिना हेलमेट के दुपहिया वाहन चलाती हैं. यह उनके लिए खतरनाक है. किसी भी परिस्थिति में हमें हेलमेट पहन कर ही दोपहिया वहां चलाना चाहिए जबकि कार में सीट बेल्ट का अवश्य उपयोग करें .

इसके अलावा उन्होंने ट्रैफिक पुलिस की व्यवस्था की जानकारी भी दी .उन्होंने बताया कि आपको सड़क दुर्घटना के बारे में या फिर ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के बारे में अगर कोई जानकारी देनी हो तो आप तत्काल गुड़गांव ट्रेफिक पुलिस को मो. न. 9213020404 पर दे सकते हैं.

रेयान इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर 40 में रोड सेफ्टी जागरूकता कार्यक्रम 6उन्होंने बताया कि ट्रैफिक कंट्रोल के लिए गुरुग्राम में अलग से कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है. आप वहां पर फोन कर ट्रैफिक से संबंधित किसी प्रकार की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं. साथ ही कोई सूचना भी आप दे सकते हैं. इसके अलावा उन्होंने ट्रैफिक जाम को लेकर भी बताया कि अगर कहीं ट्रैफिक जाम है और कोई ट्रैफिक पुलिसकर्मी वहां व्यवस्था करने को मौजूद नहीं है तो आप इसकी शिकायत भी तत्काल गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस कंट्रोल रूम को कर सकते हैं. आप को तत्काल सहायता पहुंचाई जाएगी.

कार्यक्रम में आये सभी विशेषज्ञों का रेयान पब्लिक स्कूल की ओर से धन्यवाद किया गया .रेयान इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर 40 में रोड सेफ्टी जागरूकता कार्यक्रम 7

You cannot copy content of this page