एमसीजी की बैठक में गांवों के हाउस टैक्स माफ़ करने पर होगा विचार : मधु आजाद

Font Size

–    नगर निगम गुरूग्राम  की सामान्य बैठक 7 को

–    मेयर मधु आजाद की अध्यक्षता में होगी बैठक

–  100 वर्ग गज तक के स्वयं रिहायशी मकानों का भी हाउस टैक्स हो सकता है माफ

–    बैठक में विकास की कई योजनाओं को मिलेगी हरी झंडी 

–    प्रत्येक जोन में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का खेल स्टेडियम निर्मित करने का प्रस्ताव 

गुरूग्राम, 4 मार्च। नगर निगम गुरूग्राम की आगामी बुधवार, 7 मार्च को होने वाली बैठक में कई अहम् फैसले लिए जाने की प्रबल संभावना है. सिविल लाईंस स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल में आयोजित होने वाली इस बैठक की अध्यक्षता गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद करेंगी। सदन के पटल पर जनता को राहत देने वाले कई महत्वपूर्ण विषय रखे जा सकते हैं. दिल्ली नगर निगम की तरह गुरूग्राम नगर निगम के क्षेत्र में आने वाले सभी गांवों में संपत्तिकर माफ करने का प्रस्ताव पास कर सरकार को भेजने की तैयारी है जबकि 100 वर्ग गज तक के स्वयं रिहायशी मकानों का भी संपत्तिकर माफ करने की योजना को मंजूरी दी जा सकती है. यह घोषणा पूर्व में प्रदेश सरकार द्वारा की गयी थी. लोगों को राहत देने वाला यह प्रस्ताव भी बैठक में लाया जाएगा.

नगर निगम के अधीन आने वाले गांवों के हाउस टैक्स माफ़ करने का मुद्दा हाल ही में स्थानीय सांसद एवं केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत की ओर से भी उठाया गया था. उनका तर्क था कि जब इसी प्रदेश के नगर निगम फरीदाबाद के गांवों को हाउस टैक्स से निजात मिल सकती है तो गुरुग्राम नगर निगम के गांवों को क्यों नहीं ? केन्द्रीय मंत्री ने मिडिया से बातचीत में इस सम्बन्ध में प्रदेश सरकार से विचार करने की मांग की थी. उनके इस बयान के तत्काल बाद ही प्रदेश सरकार की ओर से सक्रियता दिखाते हुए गुरुग्राम नगर निगम के गांवों के हाउस टैक्स माफ़ कारने का ऐलान तो किया गया लेकिन केवल एक वर्ष के लिए जबकी सोनीपत के लिए दो वर्ष की छूट देने की घोषणा की गयी. समझा जाता है कि नगर निगम की मेयर मधु आजाद इस दिशा में मजबूत पहल कर इसे सदा के लिए अमली जामा पहनाना चाहती है. अगर ऐसा हो पाया तो राजनीतिक रूप से इसके दूरगामी असर देखने को मिलेंगे. 

इसके अलावा संकेत है कि निगम की बैठक में दिव्यांग और विधवाओं को भी संपत्तिकर में नियमानुसार छूट प्रदान करने के लिए सरकार से अनुरोध किए जाने के प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा। साथ ही संपत्तिकर में पूर्व की तरह इस बार भी छूट प्रदान करने के लिए सरकार से अनुरोध करना एजेंडे में शामिल है। इसके अलावा इस बैठक में गुरूग्राम के विकास के लिए विभिन्न बिन्दुओं पर अधिकारी एवं जन प्रतिनिधि विचार-विमर्श करेंगे तथा सदन की सहमति से कई विकास योजनाओं को मंजूरी दी जाएगी

मेयर कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार विदेशों की तरह नगर निगम गुरूग्राम द्वारा खेलों को प्रोत्साहन देने के लिए प्रत्येक जोन में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का खेल स्टेडियम निर्मित किये जाने का विचार है, ताकि अधिक से अधिक खिलाडिय़ों को खेलों के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। अगर पार्षदों की सहमती बनी तो इस प्रस्ताव को मूर्त रूप दिया जा सकता है.

उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार की पहल पर केंद्र सरकार द्वारा आयुध डिपो की प्रतिबंधित परीधी को 300 मीटर किया गया है। निगम की मेयर मधु आजाद और सम्बन्धित वार्ड के पार्षद चाहते हैं कि बाकी बचे 600 मीटर में मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई जाए. इस लिए बैठक में सरकार की स्वीकृति के उपरान्त शेष बचे 600 मीटर क्षेत्र में पानी आपूर्ति की सुविधा मुहैया कराने तथा पानी निकासी हेतु सीवरेज उपलब्ध करवाने और अन्य मूलभूत सुविधाएं देने पर भी विचार-विमर्श होगा। बैठक में गुरू द्रोणाचार्य तथा पांडवों की मूर्तियों की पुन: स्थापना शहर के मुख्य स्थान पर करने पर भी चर्चा होगी। इसके साथ ही प्रत्येक वार्ड में सामुदायिक केन्द्र का निर्माण करने एवं शेष 32 कॉलोनियों को नियमित करवाने हेतु प्रस्ताव परदेश सरकार के पास भेजने पर भी विचार होगा। 

मेयर श्रीमती आजाद के अनुसार ‘सदन की सामान्य बैठक में जनहित से जुड़े मुद्दे सदन के पटल पर स्वीकृति हेतु रखे जाएंगे. सभी जनप्रतिनिधियों की सहमति से इन मुद्दों को स्वीकृति प्रदान करने की कोशिश होगी। दूसरी तरफ इस बात की संभावना भी प्रबल है कि सदन की बैठक में विभिन्न निगम पार्षदों द्वारा भी अपने-अपने वार्ड से संबंधित समस्याएं उठाई जायेंगी। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जोन वाईज अंतर्राष्ट्रीय स्तर का खेल स्टेडियम बनाने पर भी चर्चा होगी तथा 100 वर्ग गज तक के स्वयं रिहायशी मकानों तथा दिव्यांग एवं विधवा महिलाओं को संपत्तिकर में छूट प्रदान करने संबंधी प्रस्ताव पास करके सरकार के पास स्वीकृति हेतु भेजा जाएगा। इस बार की बैठक में रखे जाने वाले सभी एजेंडे जनहित से संबंधित हैं।’

 

यह खबर भी पढ़ें : पहली अंतर्स्कूल शतरंज प्रतियोगिता 24-25 मार्च को श्रीराम ग्लोबल स्कूल में : नरेश शर्मा

पहली अंतर्स्कूल शतरंज प्रतियोगिता 24-25 मार्च को श्रीराम ग्लोबल स्कूल में : नरेश शर्मा

यह खबर भी पढ़ें : आर्टेमिस अस्पताल के नजदीक डिजास्टर मैनेजमेंट की मॉक ड्रिल 6 को

आर्टेमिस अस्पताल के नजदीक डिजास्टर मैनेजमेंट की मॉक ड्रिल 6 को

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page